scorecardresearch
 

19 फीट से जंप, मुंबई में फायर ब्रिगेड विभाग में भर्ती के फिजिकल टेस्ट में 147 कैंडिडेट हो गए जख्मी, कई को फ्रैक्चर

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) मुंबई फायर ब्रिगेड में फायरमैन के 910 पदों में भर्ती के लिए एक अभियान चलाया. इसके लिए फिजिकल टेस्ट का आयोजन किया गया. लेकिन टेस्ट देने पहुंचे 7,532 उम्मीदवारों में से 147 कैंडिडेट टेस्ट के दौरान घायल हो गए. नौबत यहां तक आ गई कि इनमें से 5 को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा.

X
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में फायरमैन की भर्ती के दौरान अजब-गजब घटना हुई है. यहां फायर ब्रिगेड सर्विस में भर्ती होने आए 147 उम्मीदवार फिजिकल टेस्ट के दौरान न सिर्फ घायल हो गए, बल्कि इनमें से 5 की हालत इतनी खराब हो गई कि हड्डी फ्रैक्चर होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की नौबत आ गई है.

दरअसल, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) मुंबई फायर ब्रिगेड में फायरमैन के 910 पदों में भर्ती के लिए एक अभियान चलाया था. इन 910 पदों के लिए कुल 7,532 उम्मीदवार पश्चिमी उपनगर के दहिसर में स्थित एक मैदान में फिजिकल टेस्ट देने के लिए पहुंचे.

पांचों उम्मीदवार की हड्डियां फ्रैक्चर

फायरमैन भर्ती के टेस्ट के तौर पर कैंडिडेट्स को 19 फीट ऊंचे एक प्लेटफॉर्म से कूदना था. इस टेस्ट के दौरान ही 147 उम्मीदवर घायल हो गए. इनमें से 142 को चोटें आई, जिन्हें तुरंत मेडिकल ट्रीटमेंट मुहैया कराया गया. लेकिन 5 दूसरे कैंडिडेट्स गंभीर रूप से घायल हो गए. उन्हें एंबुलेंस की मदद से फौरन नगर निगम के अस्पतालों में ले जाया गया. प्रारंभिक इलाज के बाद डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कर लिया. टेस्ट के दौरान घायल हुए इन पांचो उम्मीदवारों की हड्डियां फ्रैक्चर हो गई हैं.

142 को दिया गया शुरुआती ट्रीटमेंट

मामले की गंभीरता को समझते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने भी अपना बयान जारी किया. BMC ने कहा कि 5 कैंडिडेट्स को छोड़कर बाकी सभी उम्मीदवारों को शुरुआती इलाज के बाद घर जाने की अनुमति दे दी गई. अपनी सफाई में बीएमसी ने यह भी कहा कि भर्ती प्रक्रिया के दौरान कोई भी लापरवाही नहीं की गई. सुरक्षा नियमों का पूरी तरह से पालन किया गया. 

जमीन पर नहीं, जंपिंग शीट पर कूदना था

BMC ने यह स्वीकार किया कि फिजिकल टेस्ट के दौरान ज्यादातर उम्मीदवारों को चोट 19 फीट ऊंचे प्लेटफॉर्म से कूदते समय ही आई है. लेकिन यह भी कहा कि उम्मीदवारों को जमीन पर नहीं बल्कि दमकलकर्मियों के द्वारा पकड़ी गई जंपिंग शीट पर कूदना था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें