scorecardresearch
 

यूपी-दिल्ली-हरियाणा में झमाझम बारिश आज भी बनेगी मुसीबत! नोएडा में स्कूल बंद, गुरुग्राम में एडवाइजरी- WFH करें

यूपी, दिल्ली, हरियाणा में वीकेंड की बारिश मुसीबत बन सकती है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शुक्रवार को भी बारिश हो सकती है. इसके मद्देनजर नोएडा समेत यूपी के कई शहरों में स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है. वहीं गुरुग्राम में निजी संस्थानों को एडवाइजरी जारी कर आज सभी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का निर्देश देने को कह दिया गया है.

X
गुरुग्राम में बारिश की वजह से सड़कें डूब गईं. (फोटो- पीटीआई) गुरुग्राम में बारिश की वजह से सड़कें डूब गईं. (फोटो- पीटीआई)
1:00

दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी में मौसम के करवट बदलने से गुरुवार को जबरदस्त बारिश देखने को मिली. बारिश से नेशनल हाईवे और एक्सप्रेस-वे तक प्रभावित हो गए. दिनभर की बारिश से सड़कों पर पानी का सैलाब आ गया. 5 किमी से ज्यादा का लंबा जाम देखने को मिला. यूपी, दिल्ली, हरियाणा में वीकेंड की बारिश मुसीबत बन सकती है. ऐसे में शुक्रवार को नोएडा, गुरुग्राम समेत कई जगहों पर स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है. वहीं, हरियाणा के गुरुग्राम में जिला प्रशासन ने एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें निजी संस्थानों से कहा गया है कि वे शुक्रवार को सभी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने का निर्देश दें.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मानसून की वापसी से ठीक पहले हुई ताजा बारिश से बड़े नुकसान को कुछ हद तक पूरा करने में मदद मिलेगी. इससे हवा भी साफ रहेगी और तापमान भी नियंत्रित रहेगा. 22 सितंबर की सुबह तक 46 फीसदी बारिश हो सकी थी. दिल्ली का न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) बुधवार को 109 से सुधरकर शाम 4 बजे 66 (Satisfactory Category) पर आ गया.

गुरुग्राम में आज 12वीं तक के स्कूल भी बंद रहेंगे

वहीं, गुरुग्राम के जिला प्रशासन ने एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा है कि गुरुग्राम में 23 सितंबर को भारी बारिश के मद्देनजर जिले के सभी कॉर्पोरेट कार्यालयों और निजी संस्थानों को कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी जाती है, ताकि ट्रैफिक जाम से बचाया जा सके और मरम्मत कार्य किया जा सके. इसके अलावा, जिला के सभी निजी शिक्षण संस्थानों को भी सलाह दी गई है कि वे 23 सितंबर को जनहित में अपने स्कूल अथवा कॉलेज में अवकाश घोषित करें. 

बारिश

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी बंद रहेंगे स्कूल

इधर, भारी बारिश के चलते गौतमबुद्धनगर में भी अलर्ट जारी किया गया है. जिलाधिकारी की तरफ से कहा गया है कि भारी बारिश के चलते शुक्रवार को नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से लेकर आठवीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे. बता दें कि जिले में 2 दिन से भारी बारिश हो रही है.

दिल्ली में ऐसी रही गुरुवार को बारिश

दिल्ली के मौसम केंद्र सफदरजंग ने सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच 31.2 मिमी बारिश दर्ज की है. लोधी रोड, रिज और आयानगर के मौसम केंद्रों में इस अवधि के दौरान 27.4 मिमी, 16.8 मिमी और 45.8 मिमी बारिश हुई. दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र, जाफरपुर, नजफगढ़, पूसा और मयूर विहार में क्रमश: 16.5 मिमी, 18 मिमी, 29 मिमी, 24.5 मिमी और 25.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई. सफदरजंग केंद्र ने सितंबर में अब तक (गुरुवार सुबह तक) सामान्य 108.5 मिमी के मुकाबले 58.5 मिमी बारिश दर्ज की है. अगस्त में 41.6 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जो 14 वर्षों में सबसे कम थी.

rain

शुक्रवार को मीडियम बारिश हो सकती है

दिल्ली में शुक्रवार को ज्यादातर जगहों पर मध्यम बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है. पालम केंद्र की तरफ से बताया गया कि गुरुवार की सुबह 8:30 से रात 8:30 बजे के बीच करीब 81 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. बता दें कि 15 मिमी से नीचे दर्ज की गई बारिश को हल्का माना जाता है. 15 से 64.5 मिमी के बीच मध्यम, 64.5 मिमी और 115.5 मिमी के बीच भारी बारिश की श्रेणी में है. वहीं, 115.6 और 204.4 के बीच बहुत भारी बारिश होती है. 204.4 मिमी से ऊपर अत्यधिक भारी वर्षा मानी जाती है.

फिरोजाबाद-कानपुर: सभी स्कूलों में शुक्रवार को अवकाश

बारिश से यूपी का फिरोजाबाद भी पानी-पानी हुआ है. वहां की BSA अंजलि अग्रवाल ने बताया कि बारिश के चलते फिरोजाबाद जिले के 8वीं तक के सभी निजी और सरकारी शुक्रवार को बंद रहेंगे. इसी तरह कानपुर में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए डीएम ने 23 सितंबर को 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं.

rain

इटावा: तीन दिन तक स्कूल-कॉलेज बंद

यूपी के इटावा में भी खराब मौसम और मूसलाधार बारिश हो रही है. डीएम ने बताया है कि जिले के बेसिक और माध्यमिक स्तर के सरकारी और गैर सरकारी स्कूल-कॉलेज तीन दिन के लिए (22 सितंबर से 24 सितंबर तक) बंद रखे गए हैं.

गुरुग्राम: 5 KM लंबा जाम लगा

गुरुग्राम और फरीदाबाद में भारी बारिश हो रही है. गुरुग्राम में बारिश के कारण हाइवे पर 5 KM लंबा जाम लग गया है. हाईवे की सर्विस लेन पर भी बारिश का पानी भरा हुआ है. जिसके चलते वाहनों की कतार लगी हुई है. फरीदाबाद में सुबह 11 से रुक-रुककर बारिश हो रही है. जिससे कई जगह जलभराव की स्थिति है. बारिश को लेकर मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार और शुक्रवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें