scorecardresearch
 

यूपी में बारिश का कहर, मकान ढहे, फिरोजाबाद में 100 से ज्यादा गाड़ियां डूबीं, अब तक 5 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में बारिश के बाद आई बाढ़ ने तबाही मचा दी है. कई जिलों में मकान गिरने से लोगों की मौत हो गई तो दर्जनों लोग घायल हो गए. वहीं कई जगह घरों में पानी भर गया. यूपी के फिरोजाबाद में सौ से अधिक कारें व अन्य वाहन बारिश के पानी में डूब गए. कई जगहों पर प्रशासन राहत सामग्री बांट रहा है.

X
यूपी के फिरोजाबाद में डूबीं गाड़ियां. यूपी के फिरोजाबाद में डूबीं गाड़ियां.

उत्तर प्रदेश में बारिश के बाद आई बाढ़ ने तबाही मचा दी है. कई जगह मकान गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई. वहीं फिरोजाबाद में सौ से ज्यादा गाड़ियां डूब गईं. बारिश ने लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. कई जिलों में बाढ़ से लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं हैं. भारी बारिश को लेकर नोएडा में अलर्ट जारी किया गया है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूल कल बंद रहेंगे. डीएम ने अलर्ट जारी कर दिया है. आदेश में कहा गया है कि नर्सरी से लेकर आठवीं तक के स्कूल बंद रहेंगे. 2 दिन से हो रही भारी बारिश के चलते फैसला लिया गया है.

जानकारी के अनुसार, शिकोहाबाद में एक घर ढह गया, जिसमें 6 वर्ष के एक बच्चे की दबकर मौत हो गई. वहीं 7 लोग घायल हो गए. इस दौरान बचाव कार्य में जुटे फायर कर्मी अजय कुमार भी घायल हो गए. 

जसराना में एक घर ढह गया, जिसमें दबकर एक शख्स इशाक अली की मौत हो गई. जिले में अभी तक 12 से अधिक लोग अलग-अलग स्थानों पर घायल हुए हैं. 1 दर्जन से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं.

फिरोजाबाद के बौद्ध आश्रम के एक मोहल्ले में खड़ीं 100 से अधिक गाड़ियां पानी में डूब गईं. वहीं रामगढ़ थाना इलाके के जाटवपुरी में 35 से 40 गाड़ियां डूब गईं. लोगों को इस बात का बेहद रोष है कि नगर निगम का कोई भी कर्मचारी क्षेत्रीय पार्षद लोगों की मदद के लिए नहीं पहुंचा. लोग अपने ही साधन से बचाव का कार्य कर रहे हैं. बारिश के चलते फिरोजाबाद के सभी निजी व सरकारी कल 23 सितंबर को 8वीं तक के स्कूलों में छुट्टी रखने के आदेश जारी किए गए हैं.

यूपी में बारिश का कहर, मकान ढहे, 100 से ज्यादा गाड़ियां डूबीं, अब तक 5 लोगों की मौत

वहीं उर्दू नगर मदीना कॉलोनी में लोगों के घर का सामान भी पानी में उतराने लगा. घरों के आसपास 6 फीट तक पानी जमा हो गया. लोग छतों पर पहुंच गए. सबसे ज्यादा जलभराव बौद्ध आश्रम जाटवपुरी, सुहाग नगर, नई आबादी रसूलपुर रामगढ़, शिकोहाबाद के कई इलाकों में है. जिला प्रशासन ने रामलीला महोत्सव को निरस्त कर दिया है.

इटावा में बारिश के बीच गिरी दीवार, 3 बच्चों की मौत

यूपी के इटावा में मूसलाधार बारिश के बीच दीवार गिर गई. इसमें दबकर तीन बच्चों की मौत हो गई. वहीं दो महिलाएं गंभीर रूप से घायल हो गईं. इटावा के मोहल्ला घटिया अजमत अली में मोहम्मद आरिफ का परिवार किराए के मकान में रहता है. गुरुवार की सुबह से बारिश के बीच आरिफ के पड़ोसी के दो मंजिल मकान की दीवार गिर गई. इससे कमरे में सो रहे पांच लोग दब गए.

यूपी में बारिश का कहर, मकान ढहे, 100 से ज्यादा गाड़ियां डूबीं, अब तक 5 लोगों की मौत

घटना से मोहल्ले में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में पुलिस को सूचना दी गई. पुलिस और पड़ोसियों ने मिलकर रेस्क्यू किया. इसमें तीन मासूम बच्चों की मौत हो गई और 2 महिलाएं गंभीर घायल हो गईं. पुलिस क्षेत्राधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि अजमत अली मोहल्ले में एक मकान गिरा, जिसमें 5 लोग दब गए थे. हादसे में तीन बच्चे जिनकी उम्र 1 वर्ष, 8 महीना और 6 वर्ष थी, उनकी मौत हो गई.

आगरा में मूसलाधार बारिश ने बरपाया कहर, गांवों में घुसा पानी

आगरा में 2 दिन से हो रही बारिश ने जमकर कहर बरपाया है. गांव और शहर पानी पानी हो गया है. कई लोगों के घरों में पानी घुस गया है. शहर की सड़कों और गांव की गलियों में पानी ही पानी नजर आ रहा है. कुछ जगह हादसे हुए हैं तो कुछ घरों में अब भी पानी भरा है.

यूपी में बारिश का कहर, मकान ढहे, 100 से ज्यादा गाड़ियां डूबीं, अब तक 5 लोगों की मौत

आगरा शमशाबाद मुख्य मार्ग पर कई स्थानों पर भीषण जलभराव है. कुछ जगहों पर विशाल पेड़ भी उखड़ गए. पिनाहट के विपरावली गांव, जैतपुर के खिचरपुर पुरा गांव, विभव नगर, उखर्रा, टेढ़ी बगिया, समेत कई रिहायशी इलाकों में जलभराव है. हालातों से ग्रामीण और शहर के लोग परेशान हैं.

बाराबंकी में डीएम ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का लिया जायजा

बाराबंकी में घाघरा और सरयू नदी उफान पर होने से दर्जनों गांव प्रभावित हैं. जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने चार्ज संभालने के बाद बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और स्टीमर से बाढ़ प्रभावित गावों में जाकर लोगों का हाल जाना. बाढ़ पीड़ितों की शिकायत पर डीएम ने राहत सामग्री बंटवाने का आदेश दिया है. 

तहसील रामनगर क्षेत्र अंतर्गत हेतमापुर में जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बाढ़ क्षेत्र का निरीक्षण किया. उन्होंने स्टीमर के माध्यम से बाढ़ क्षेत्र का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से प्राप्त प्रार्थना पत्रों का तत्काल निस्तारण कराया जाए.

यूपी में बारिश का कहर, मकान ढहे, 100 से ज्यादा गाड़ियां डूबीं, अब तक 5 लोगों की मौत

उन्होंने कहा कि फसलों का आकलन कर लिया जाए कि कितना नुकसान हुआ है. स्वास्थ्य विभाग के एमओआईसी को निर्देश देते हुए कहा कि बाढ़ क्षेत्र में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों सहित संबंधित जगह से गर्भवती महिलाओं की सूची प्राप्त कर उनको संबंधित प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जाएं. 

गोंडा में बाढ़ से जूझ रही 30 हजार की आबादी

गोंडा में घाघरा नदी खतरे के निशान से 28 सेमी नीचे है. अभी गोंडा की दो तहसीलों के 24 गांव के करीब 30 हजार की आबादी बाढ़ से जूझ रही है, जबकि हजारों हेक्टेयर फसल के नष्ट होने की आशंका है. बाढ़ से नवाबगंज ढेमुआ घाट होते हुए अयोध्या जाने वाली सड़क कटान से क्षतिग्रस्त हो गई है, जिस पर आवागमन रोक दिया गया है.

यूपी में बारिश का कहर, मकान ढहे, 100 से ज्यादा गाड़ियां डूबीं, अब तक 5 लोगों की मौत

अपर जिला अधिकारी सुरेश सोनी ने कहा कि बाढ़ से पीड़ित 15 हजार की आबादी के लिए प्रशासन मुस्तैद है, उनको राशन किट व लंच पैकेट बांटे जा रहे हैं. इलाके में डेढ़ सौ नाव लगाई गई हैं.

एडीएम के मुताबिक, सर्वे होने के बाद फसलों के नुकसान का सही आकलन हो सकेगा. फिलहाल अभी तरबगंज तहसील के 22 व करनैलगंज तहसील के 2 गांव बाढ़ के संकट से जूझ रहे हैं.

हमीरपुर में बारिश से गिरा मकान, एक महिला की मौत

यूपी में बाढ़ ने बरपाया कहर, मकान ढहने से पांच की मौत

UP के हमीरपुर में मूसलाधार बारिश का कहर जारी है. हाइवे और रेलवे अंडर पास में पानी भर गया है. फोरलेन हाइवे स्विमिंग पूल जैसा दिखने लगा है. हाइवे पर भरे पानी को निकालने के लिए बुलडोजर से हाइवे के डिवाइडर को तोड़ा का रहा है. बारिश से मकान ढह गया, जिसमें दबकर एक महिला की मौत हो गई, वहीं दर्जनों लोग घायल हैं.

औरैया में बारिश से डूबा फायर स्टेशन

यूपी के औरैया में बारिश ने अब तक का सारा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. नगर क्षेत्र में फायर स्टेशन के अंदर लगभग 4 से 5 फीट तक पानी भर गया. इससे सारे रिकॉर्ड खराब हो गए. वाहन डूब गए. फायर स्टेशन में भरे पानी को निकालने के लिए गाड़ियों की मदद ली जा रही है. नगर पालिका परिषद का जनरेटर लगाकर पानी निकाला जा रहा है.

बारिश के चलते सीएम योगी का मथुरा का दौरा रद्द

यूपी में बारिश का कहर, मकान ढहे, 100 से ज्यादा गाड़ियां डूबीं, अब तक 5 लोगों की मौत

सीएम योगी आदित्यनाथ का मथुरा दौरा रद्द हो गया है. अब लखनऊ से ही वर्चुअली जुड़ेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को  22 सितंबर को मथुरा आना था. बारिश के कारण हेलिपैड पर पानी भर गया है. इससे दीनदयाल धाम में होने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम पर ब्रेक लग गया है. हेलिपैड व सभास्थल पर पानी भरा हुआ है. 

कासगंज में बारिश से लोग बेहाल, आठवीं तक के स्कूल बंद

कासगंज में पिछले 24 घंटे से हो रही बारिश से जनजीवन बेहाल हो गया है. शहर की सड़कों, गलियों में पानी भरा हुआ है. बिजली गुल है. जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने 1 से 8 तक के विद्यालय बंद रखने के आदेश दिए हैं. कई लोगों के घरों में दो दो फीट तक पानी भरा है.

(इनपुट के साथः अरविंद शर्मा, सैयद रेहान मुस्तफ़ा, अंचल श्रीवास्तव, नाहिद अंसारी, मदन गोपाल शर्मा, सूर्या शर्मा, आर्येंद्र)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें