scorecardresearch
 

राज्य

डॉ. वाचस्पति मिश्र

शख्स‍ियत: संस्कृत भाषा का वाचस्पति बनाने की मुहिम

27 जुलाई 2021

उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष डॉ. वाचस्पति मिश्र ने मिस्ड कॉल के जरिए महज 20 घंटे में संस्कृत सिखाने की अनोखी योजना शुरू की है. इसमें किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है. इसके अलावा यूपी में सस्कृत भाषा को आम जन से जोड़ने के लिए कई अन्य योजनाओं ने भी आकार लिया है.

स्वतंत्र देव सिंह (फोटोः मनीष अग्निहोत्री)

'कोरोना के दौरान सबसे खराब भूमिका अखि‍लेश यादव की रही'

15 जून 2021

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को लगता है कि महामारी के दौरान विपक्ष ने नकारात्मक भूमिका का निर्वहन किया. स्वतंत्र देव सिंह के साथ इंडिया टुडे के असिस्टेंट एडीटर आशीष मिश्र की खास बातचीत.

प्रतीकात्मक फोटो

अयोध्या: साढ़े 5 लाख रू. प्रति सेकेंड बढ़े जमीन के दाम

13 जून 2021

आम आदमी पार्टी ने अयोध्या में श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा जमीन खरीद में घोटाले का आरोप लगाया. श्रीरामजन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट में जमीन खरीद के नाम पर घोटाले का प्रमाण देते हुए राज्‍यसभा सांसद ने बताया इसे मनी लांड्रिंग का मामला, ईडी और सीबीआई से जांच की मांग उठाई.

बसपा प्रमुख मायावती (फोटोः पीटीआइ)

अकेली पड़तीं मायावती

04 जून 2021

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती द्वारा दो वरिष्ठ विधायकों लालजी वर्मा और राम अचल राजभर को पार्टी से बाहर करना यह संकेत दे रहा कि पार्टी के भीतर अंदरूनी खींचतान बढ़ती जा रही है.

प्रतीकात्मक फोटो

यूपी बोर्ड: 12वीं की परीक्षा भी होगी निरस्त

03 जून 2021

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने की घोषणा. योगी सरकार के इस महत्वपूर्ण निर्णय से हाइस्कूल के 29.94 लाख तथा इंटरमीडिएट के 26.10 लाख परीक्षार्थी लाभान्वित होंगे.

प्रतीकात्मक फोटो (पीटीआइ)

अनाथ बच्चों के संरक्षक का चिन्हांकन करेगी टास्क फोर्स

02 जून 2021

उत्तर प्रदेश में कोरोना से अभि‍भावकों की मृत्यु होने पर अनाथ बच्चों के लिए “मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना” को धरातल पर उतारने की हुई तैयारी, पोस्ट कोविड में अभिभावक की मृत्यु होने पर भी मिलेगी सहायता

योगी सरकार ने जारी किए कोरोना कर्फ्यू के नए नियम (फोटोः पीटीआइ)

यूपी में 55 जिलों को कोरोना कर्फ्यू से राहत

30 मई 2021

कोरोना कर्फ्यू के संबंध में योगी सरकार ने जारी किए नए दिशा-निर्देश, जहां संक्रमण कम उन्हें मिली राहत. वहीं लखनऊ, कानपुर नगर, आगरा, मेरठ, प्रयागराज, गोरखपुर सहित 20 जिलों में जारी रहेगा कोरोना कर्फ्यू.

14 जनवरी को भाजपा में शामिल होते अरिवंद शर्मा

यूपी की राजनीति में क्यों खास हैं भूमिहार

29 मई 2021

यूपी में संभावित मंत्रिमंडल विस्तार और पीएम मोदी के करीबी पूर्व नौकरशाह अरविंद कुमार शर्मा की भूमिका को ले‍कर लगायी जा रही अटकलों ने अप्रत्यक्ष रूप में प्रदेश की राजनीति में भूमिहार जाति के प्रभाव की ओर भी इशारा किया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

यूपी: कोविड से अनाथ बच्चों को मिलेंगे 4,000 प्रति माह

29 मई 2021

कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना प्रारंभ' करने की घोषणा की है.

प्रतीकात्मक फोटो (पीटीआइ)

पहली जून से योगी सरकार का मुफ्त टीकाकरण महाअभियान

27 मई 2021

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व के सबसे बड़े निशुल्क टीकाकरण अभियान की गति बढ़ाने की रणनीति बनाई. यूपी के शहरों से लेकर गांवों तक चलेगा महाअभियान, कम आबादी वाले हर जिले में कम से कम रोजाना एक हजार लोगों का होगा फ्री कोविड टीकाकरण.

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर सेवा सत्याग्रह अभि‍यान की शुरुआत करते प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू

सेवा सत्याग्रह से यूपी में जमीन तलाशेगी कांग्रेस

27 मई 2021

उत्तर प्रदेश में वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने में आठ महीने से भी कम का समय रह गया है. इसी क्रम में कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में आम जनता से जुड़ाव बढ़ाने के लिए 26 मई से 'सेवा सत्याग्रह' कार्यक्रम शुरू किया है.

प्रतीकात्मक फोटो (पीटीआइ)

महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को अपनी जान की परवाह !

26 मई 2021

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए महिलाओं से काफी ज्यादा संख्या में पुरुषों ने कोविड टीकाकरण करवाया है. देश में 18+ कैटगरी में सबसे ज्यादा कोविड टीकाकरण अबतक यूपी में ही हुआ है.

प्रतीकात्मक फोटो (पीटीआइ)

यूपीः पीजीआइ की निगरानी में होगा ब्लैक फंगस का इलाज

26 मई 2021

यूपी में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों से निबटने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीजीआइ लखनऊ को सौंपी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी. रोगियों की केस हिस्ट्री को समझने के बाद लाइन ऑफ ट्रीटमेंट तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा पी‍जीआइ.

ऑक्सीजन की कमी से अब उद्योग परेशान (प्रतीकात्मक फोटोः रॉयटर्स)

ऑक्सीजन की कमी से उद्योगों की फूलने लगी सांस

26 मई 2021

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान आम लोगों से लेकर उद्यमियों तक को ऑक्सीजन की कमी से परेशान होना पड़ा है. पहले ऑक्सीजन की कमी से मरीज परेशान रहे तो अब ऑक्सीजन की कमी से उद्योगों की सांस उखड़ रही है.

प्रतीकात्मक फोटा (पीटीआइ)

कोरोना संक्रमितों का नहीं हुआ 'आयुष्मान भव'

26 मई 2021

यूपी में कोरोना संक्रमण के‍ इलाज में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना गरीबों को कोई लाभ नहीं दिला पायी है. निजी अस्पतालों ने आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को कोविड-19 का इलाज देने में रुचि नहीं ली.

गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में बना पीडियाट्रिक इंटेसिव केयर यूनिट

इंसेफेलाइटिस की तर्ज पर कोरोना से बचाए जाएंगे मासूम

19 मई 2021

पूर्वांचल में महामारी का रूप ले चुकी इंसेफेलाइटिस को नियंत्रण में करने के बाद योगी सरकार इसी तर्ज पर यूपी के सभी जिलों में पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीआइसीयू) खोलने की तैयारी कर रही है. कोरोना की संभावित तीसरी लहर में कारगर साबित होंगे पीआइसीयू.

अस्पतालों में लगने वाले ऑक्सीजन संयत्र

अस्पतालों को ऑक्सीजन देंगी यूपी की चीनी मिलें

18 मई 2021

यूपी के आबकारी तथा चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग द्वारा अस्पतालों में कोरोना मरीजों को बचाने के लिए ऑक्सीजन जेनरेटर्स लगवाए जा रहे हैं. चीनी मिलों द्वारा प्रदेश के 40 जिलों में तथा डिस्ट‍लरियों के माध्यम से 35 जिलों में ऑक्सीजन संयत्र लगाने की व्यवस्था पूरी कर ली गई है.

टमाटर उत्पादन करने वाले किसानों पर कोविड कर्फ्यू की भीषण मार पड़ी है (फोटोः रॉयटर्स)

टमाटर पैदा करके फंस गए किसान

18 मई 2021

यूपी में टमाटर की बंपर फसल का उत्पादन करने वाले किसानों पर कोरोना कर्फ्यू की भीषण मार पड़ी है. टमाटर के दाम छह गुना से भी ज्यादा कम होने के चलते किसानों को लागत निकालना मुश्क‍िल हो रहा है.

मेरठ के निरीक्षण पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

योगी के दौरे में नाकामियों की पर्देदारी

17 मई 2021

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मेरठ और नोएडा दौरे के दौरान गड़बड़ियों को छि‍पाने के लिए उसे पर्दे से ढक दे रहे अधि‍कारी. योगी के निरीक्षण के दौरान कोरोना संक्रमण की रोकथाम में लापरवाही करने वाले अधि‍कारियों पर कार्रवाई न होने से लोगों में निराशा.

यूपी पुलिस (प्रतीकात्मक फोटो/पीटीआइ)

खाकी को कोरोना से बचाने को डेडीकेटेड कोविड केयर सेंटर

16 मई 2021

यूपी के पुलिसकर्मियों, पीएसी और जीआरपी जवानों के लिये योगी सरकार की बड़ी पहल, प्रदेश के 66 जनपदों की पुलिस लाइनों में बने कोविड केयर सेंटर, 2,993 बेडों पर जवानों को मिल रहा इलाज.

यूपी में उन्नाव जिले में गंगा के किनारे दफनाए गए शव (पीटीआइ)

अंत्येष्टि‍ स्थल बन जाते तो गंगा में न तैरती लाशें

16 मई 2021

मुख्यमंत्री योगी ने 27 जनवरी, 2020 को बिजनौर से गंगा यात्रा की शुरुआत करने के साथ गंगा के किनारे बसे गावों में शवदाह गृह निर्माण की योजनाओं को हरी झंडी दिखाई थी. लेकिन पिछले 15 महीनों के दौरान निर्धारित लक्ष्य के 20 फीसद गांवों में भी अंत्येष्टि‍ स्थल बनकर तैयार नहीं हो पाए हैं.