scorecardresearch
 
मनोरंजन

नए जमाने के सिंगर, इनके गानों पर झूमता है देश

नए जमाने के सिंगर, इनके गानों पर झूमता है देश
  • 1/12
हर चेहरे के लिए नई आवाज. हर मूड के लिए अलग आवाज. गायकी की कोई क्लासिकल तालीम नहीं. प्‍लेबैक सिंगर के लिए जरूरी मानक पूरा करने की शर्त भी नहीं. यह बॉलीवुड में संगीत की खुली हवा का दौर है, जिसने सारी पुरानी धारणाओं को ध्‍वस्‍त कर दिया है.
आपको मिलवाते हैं कुछ ऐसे ही सिंगर्स से.
नए जमाने के सिंगर, इनके गानों पर झूमता है देश
  • 2/12
सोना महापात्रा, उम्र: 35 साल
पहला हिट: बेदर्दी राजा (डेल्‍ही बेली)
सबसे बड़ा हिट: अंबरसरिया (फुकरे)
म्‍यूजिक डायरेक्‍टर राम संपत की पत्‍नी सोना ने इंजीनियरिंग और एमबीए की डिग्री ली है, लेकिन उनके परिवार में क्‍लासिकल म्‍यूजिक की शिक्षा लेना जरूरी था. उनके माता-पिता का मानना है खाने को न मिले लेकिन संगीत की ट्रेनिंग रुकनी नहीं चाहिए. वे लाइव परफॉर्मेंस पर जयादा जोर देती हैं और आमिर खान के टीवी शो ‘सत्‍यमेव जयते’ के पहले सीजन में उनका गाना ‘मुझे क्‍या बेचेगा रुपैया’ काफी पसंद किया गया.
नए जमाने के सिंगर, इनके गानों पर झूमता है देश
  • 3/12
नेहा कक्‍कड़, उम्र 25 साल
पहला हिट: सेकेंड हैंड जवानी (कॉकटेल)
सबसे बड़ा हिट: सनी सनी (यारियां)
गायकी के लिए वह योयो हनी सिंह की पहली पसंद हैं. दिल्‍ली में जागरण और माता की चौकी से करियर शुरू करने वाली नेहा ने सिर्फ 4 साल की उम्र में ही गाना शुरू कर दिया था. 16 साल की उम्र में इंडियन आइडल-2 में प्रतियोगी रही नेहा फाइनल तक पहुंची. टीवी सीरियल ‘न आना इस देश लाडो’ का टाइटल गीत भी नेहा ने गाया है यही नहीं कॉमेडियन कपिल शर्मा के साथ ‘कॉमेडी सर्कस के तानसेन’ नाम के शो में भी आ चुकी हैं.
नए जमाने के सिंगर, इनके गानों पर झूमता है देश
  • 4/12
नीति मोहन, उम्र: 27 साल
पहला हिट: इश्‍क वाला लव (स्‍टुडेंट ऑफ द ईयर)
सबसे बड़ा हिट: तूने मारी एंट्रियां (गुंडे)
दिल्‍ली के मिरांडा हाउस कॉलेज से फिलॉसफी में ग्रेजुएट और डांस इंस्‍ट्रक्‍टर रह चुकीं नीति वी चैनल के शो पॉपस्‍टार्स की विजेता रहीं और आसमां बैंड की सदस्‍य बनीं. विशाल डडलानी ने उन्‍हें ‘इश्‍क वाला लव’ गाने के लिए बुलाया और यह गाना जबरदस्‍त हिट रहा. इसके अलावा वह अभय देओल के साथ फिल्‍म ‘सोचा न था’ में एक्टिंग भी कर चुकी हैं.
नए जमाने के सिंगर, इनके गानों पर झूमता है देश
  • 5/12
मोनाली ठाकुर, उम्र: 28 साल
पहला हिट: जरा जरा टच मी (रेस)
सबसे बड़ा हिट: सवार लूं (लुटेरा)
मोनाली के पिता महशूर बंगाली गायक हैं और उनकी बहन भी प्‍लेबैक सिंगर है. इंडियन आइडल-2 में नौवें स्‍थान पर रही मोनाली ने खूब सुर्खियां बटोरीं और 2008 में रेस-2 के दो गाने ‘ख्‍वाब देखे’ और ‘जरा जरा टच मी’ के साथ बॉलीवुड में करियर शुरू किया. कृष-3 में उनका ‘रघुपति राघव राजा राम’ गाना भी काफी पसंद किया गया.
नए जमाने के सिंगर, इनके गानों पर झूमता है देश
  • 6/12
ममता शर्मा, उम्र: 33 साल
पहला हिट: मुन्‍नी बदनाम हुई (दबंग)
सबसे बड़ा हिट: फेविकोल से (दबंग-2)
ग्‍वालियर की रहने वाली ममता शर्मा बॉलीवुड में आने से पहले भोजपुरी एलबम के साथ ही स्‍टेज शो भी करती थीं. 10-11 साल की उम्र से ही जगराते और स्‍टेज पर गाना शुरू कर दिया था. एक स्‍टेज शो के दौरान म्‍यूजिक डायरेक्‍टर ललित पंडित की उन पर नजर पड़ी और बाद में अरबाज खान ने उनकी आवाज को ‘मुन्‍नी बदनाम’ गाने के लिए इस्‍तेमाल किया.
नए जमाने के सिंगर, इनके गानों पर झूमता है देश
  • 7/12
अरिजीत सिंह, उम्र 26 साल
पहला हिट: फिर मुहब्‍बत करने चला (मर्डर-2)
सबसे बड़ा हिट: तुम ही हो (आशिकी-2)
2005 में फेम गुरुकुल में नजर आए अरि‍जीत बाद में मुंबई आ गए और यहां पहले शंकर महादेवन के साथ काम किया और फिर प्रीमत के साथ बतौर असिस्‍टेंट म्‍यूजिक कंपोजर जुड़ गए. उन्‍हें पहला मौका शंकर-एहसान-लॉय ने अपनी फिल्‍म हाइ स्‍कूल म्‍यूजिकल-1,2 में दिया, लेकिन पहचान मर्डर-2 के गाने ‘फिर मुहब्‍बत करने चला’ से मिली.
नए जमाने के सिंगर, इनके गानों पर झूमता है देश
  • 8/12
योयो हनी सिंह, उम्र: 30 साल
पहला फिल्‍मी हिट: लुंगी डांस (चेन्‍नै एक्‍सप्रेस)
सबसे बड़ा फिल्‍मी हिट: पार्टी ऑल नाइट (बॉस)
दिल्‍ली के अर्जुन नगर में पैदा हुए, कर्मपुरा की गलियों में जवां होने और लंदन में म्‍यूजिक का ककहरा सीखने वाले हिरदेश सिंह उर्फ योयो हनी सिंह ने चेन्‍नै एक्‍सप्रेस के लिए शाहरुख खान के दिखाए चारों गाने रिजेक्‍ट कर दिए और अपनी मर्जी का गाना लेकर आए. म्‍यूजिक डायरेक्‍टर विशाल-शेखर के विरोध के बावजूद शाहरुख ने उनके गाने को अपनी फिल्‍म के अंत में रखा.
नए जमाने के सिंगर, इनके गानों पर झूमता है देश
  • 9/12
मीका सिंह, उम्र: 36 साल
पहला हिट: दिल में बजी गिटार (अपना सपना मनी मनी)
सबसे बड़े हिट: पंजाबियां दी बैटरी (मेरे डैड की मारुति), टूह (गोरी तेरे प्‍यार में) और गंदी बात (आर...राजकुमार)
1998 में ‘सावन में लग गई आग’ एलबम से करियर शुरू करने वाले मीका 2006 में बॉलीवुड में आए. दिलेर मेहंदी के छोटे भाई और 6 भाइयों में सबसे छोटे मीका आजकल जो भी गाना गा रहे हैं वो हिट हो रहा है. मीका के गाने डीजे पर खूब बजते हैं और राखी सावंत के साथ किस विवाद के कारण भी उन्‍हें खूब पहचान मिली.
नए जमाने के सिंगर, इनके गानों पर झूमता है देश
  • 10/12
नकाश अजीज, उम्र: 28 साल
पहला हिट: सेकंड हैंड जवानी (कॉकटेल)
सबसे बड़ा हिट: साड़ी के फॉल सा (आर...राजकुमार)
मंगलूर में जन्‍मे नकाश के पिता को गाने का शौक था और वे मुंबई भी आए, लेकिन सफल नहीं हो सके. नकाश ने उनके सपने का सच कर दिखाया. इंडियन आइडल-2 के टॉप 28 में चुने गए नकाश की म्‍यूजिक डायरेक्‍टर अनु मलिक से तू-तू मैं-मैं हो गई. नकाश ए.आर. रहमान और प्रीत के पास बतौर असिस्‍टेंट भी रह चुके हैं.
नए जमाने के सिंगर, इनके गानों पर झूमता है देश
  • 11/12
बेनी दयाल, उम्र: 29 साल
पहला हिट: पप्‍पू कांट डांस साला (जाने तू..या जाने ना)
सबसे बड़ा हिट: बद्तमीज दिल (ये जवानी है दीवानी)
अबू धाबी में पले-बढ़े बेनी दयाल को डांस का शौक था और इसके लिए वे अकसर गाने सुना करते थे, इसी तरह गायकी का शौक पैदा हो गया. गायकी में आने के लिए उन्‍होंने बीपीओ की नौकरी छोड़ दी. स्‍टेज पर गाने के दौरान ए.आर रहमान की नजर उन पर पड़ी, तमिल, तेलुगु और मलयालम में गाने के बाद उन्‍हें रहमान ने ‘पप्‍पू कांड डांस साला’ में मौका दिया.
नए जमाने के सिंगर, इनके गानों पर झूमता है देश
  • 12/12
शाल्‍मली खोलगड़े, उम्र: 26 साल
पहला हिट: परेशां (इशकजादे)
सबसे बडा हिट: बलम पिचकारी (ये जवानी है दीवानी)
शाल्‍मली ने क्‍लासिकल संगीत की ट्रेनिंग ली है और उनकी मां उमा खोलगड़े क्‍लासिकल डांसर और थिएटर से जुड़ी हैं. शाल्‍मली हिन्‍दी के साथ तेलुगु, बंगाली और मराठी में भी गाने गाती हैं. उन्‍होंने मराठी फिल्‍म ‘तू माजा जीव’ में बतौर एक्‍ट्रेस भी काम किया है.