scorecardresearch
 
बॉलीवुड

हिंदी सिनेमा के वो स्टार्स, जिनकी अदाकारी ने फैंस को खूब गुदगुदाया

महमूद-जॉनी लीवर
  • 1/12

सोच‍िए अगर फिल्मों में कॉमेडी को छोड़कर केवल एक्शन, रोमांस, हॉरर, थ्र‍िलर और सस्पेंस होता तो कैसा होता. शायद फिल्मों के नाम पर चेहरे पर केवल सपाट भाव नजर आते, हंसी का नामो निशान नहीं होता. पर यही एक भाव है जिसे हर डायरेक्टर अपनी स्क्र‍िप्ट में थोड़ा ही सही लेक‍िन लेती जरूर है. किसी के चेहरे पर मुस्कान लाना दुनिया का सबसे कठ‍िन काम है, पर इस काम में कुछ एक्टर्स को महारत हास‍िल है. चल‍िए जाने हैं हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकरों के नाम.  

जॉनी वाकर
  • 2/12

जॉनी वाकर 

बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी जिन्हें हम उनके स्टेज नेम जॉनी वाकर के नाम से जानते हैं, कॉमेडी की दुनिया के बादशाह थे. बाजी, जाल, आग का दर‍िया, हमसफर, लाल परी, टैक्सी ड्राइवर, मैरीन ड्राइव, देवदास, मिस एंड मिसेज 55 स‍मेत कई फिल्मों में जॉनी वाकर ने लोगों को हंसाने में कामयाब रहे. उनके बोलने के ढंग और चेहरे का भाव, देख रोता हुआ इंसान भी हंस दे, ऐसी गजब प्रतिभा के धनी थे जॉनी वाकर. 29 जुलाई 2003 में उन्होंने 76 साल की उम्र में दुनिया से विदा ले ली. 

असरानी
  • 3/12

असरानी 

350 फिल्मों से अध‍िक में अपने मजेदार किरदारों से असरानी ने  लोगों को खूब हंसाया. बावर्ची से लेकर धमाल, मालामाल वीकली तक असरानी की बातें लोगों को खूब पसंद आई. शोले में असरानी ने यादगार कॉमिक कैरेक्टर प्ले किया था. 

महमूद
  • 4/12

महमूद 

कॉमेडी की बात हो और लेजेंड मेहमूद का नाम ना लिया जाए, ऐसा हो नहीं सकता. हिंदी सिनेमा के कॉम‍िक एक्टर्स में महमूद ने बहुत ऊंची उपलब्ध‍ि हास‍िल की है. पड़ोसन, भूत बंगला, गुमनाम, प्यार किए जा, कुंवारा बाप, मैं सुंदर हूं जैसी फिल्मों में महमूद ने अपनी बेहतरीन अभ‍िनय का पर‍िचय दिया जिसे आज की पीढ़ी भी चाव से देखती है. महमूद की फिल्मों में दर्शकों को भावुकता और हंसी दोनों मिले. जुलाई 2004 को 71 साल की उम्र में महमूद ने अपनी आख‍िरी सांस ली. 

जगदीप
  • 5/12

जगदीप 

बीते दिनों के कॉमेडी एक्टर्स में जगदीप का नाम बड़े अदब से लिया जाता है. शोले में सूरमा भोपाली हो या पुराना मंद‍िर के मच्छर का किरदार, जगदीप ने कैरेक्टर्स के साथ पूरी ईमानदारी निभाई. स्क्रीन पर उनकी मौजूदगी से ही लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती थी. 8 जुलाई 2020 को जगदीप ने दुनिया को अलव‍िदा कह दिया. 

कादर खान
  • 6/12

कादर खान 

कादर खान बॉलीवुड के वर्सेटाइल एक्टर्स में से एक हैं. उन्होंने इमोशनल पिता से लेकर विलेन तक हर तरह का किरदार निभाया, लेक‍िन उनकी कॉमेडी अलग ही लेवल की रही. 1971 से लेकर 2008 तक वे फिल्मों में सक्र‍ियता से काम करते रहे. कुछ सालों बाद वे देश परदेस, दीवाना मैं दीवाना और हो गया दिमाग का दही में भी नजर आए. 31 दिसंबर 2018 को बॉलीवुड ने अपने इस नगीने को हमेशा के लिए खो दिया. 

जॉनी लीवर
  • 7/12

जॉनी लीवर 

कॉमेडी का नाम सुनकर जिस एक्टर का नाम सबसे पहले आता है वो हैं जॉनी लीवर. जॉनी लीवर ने दशकों तक लोगों को हंसाया. उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों के जर‍िए लोगों के चेहरे पर मुस्कान बिखेरी. जॉनी लीवर की कॉमकि टाइमिंग और उनका फेस एक्सप्रेशन को शायद ही कोई टक्कर दे पाए. 

Photos: Getty Images/Facebook 

राजपाल यादव
  • 8/12

राजपाल यादव 

राजपाल यादव हिंदी सिनेमा के आइकॉन‍िक एक्टर हैं. राजपाल ने कई फिल्मों में साइड रोल निभाने के बावजूद अपनी अलग छाप छोड़ी है. वे गरम मसाला, मालामाल वीकली, चुप चुपके, भागम भाग, वक्त, हंगामा, ढोल, कुश्ती, भूल भूलैया सहित कई फिल्मों में लोगों को जमकर हंसा चुके हैं. 

कप‍िल शर्मा
  • 9/12

कप‍िल शर्मा 

कॉमेडी नाइट्स विद कप‍िल के बाद द कप‍िल शर्मा शो ने एक्टर कप‍िल शर्मा को इतनी पॉपुलैरिटी दिलाई कि बॉलीवुड स्टार्स से ज्यादा कप‍िल के फैन फॉलोइंग हैं. कप‍िल शो में होस्ट के रूप में नजर आते हैं पर इसी के साथ अपने कॉमिक टाइमिंग से उन्होंने लोगों को बहुत हंसाया है. कप‍िल अपनी ऑड‍ियंस का हमेशा ख्याल रखते हैं. कोई भी पर‍िस्थ‍ित‍ि हो वे अपने मजाक से माहौल को हल्का कर ही देते हैं. 

सुनील ग्रोवर
  • 10/12

सुनील ग्रोवर 

सुनील ग्रोवर ने कॉमेडी नाइट्स विद कप‍िल में अपनी कॉमेडी से खूब शोहरत हास‍िल की. डॉक्टर मशहूर गुलाटी, गुत्थी, सुनील के वो किरदार रहे, जिनके लिए एक्टर आज भी याद किए जाते हैं. सुनील ग्रोवर शो के सबसे चहेते एक्टर रहे हैं. 

बोमन ईरानी
  • 11/12

बोमन ईरानी 

बोमन ने निगेट‍िव और कॉमेडी रोल दोनों में ऑडियंस का दिल जीता है. मुन्नाभाई एमबीबीएस के डॉ. अस्थाना हो या फ‍िर थ्री इड‍ियट्स में डॉ. वीरु सहस्त्रबुद्दे या कहें वायरस, बोमन के इन किरदारों ने लोगों के जेहन में अमिट छाप छोड़ी है. किसी इंटेंस सीन में भी बोमन बड़े आराम से कॉमेडी करते नजर आए हैं. 

अरशद वारसी
  • 12/12

इस वक्त कोरोना काल में हर जगह मातम का साया पसरा है, इस बीच बोमन ईरानी और अरशद वारसी के कॉमेडी शो LOL: Hasse toh Phasse चल रहा है. इस शो में ट्व‍िस्ट ये है क‍ि अपनी हंसी को रोककर रखना है. इंसान एक बार को अपने गुस्से को दबा ले पर हंसी को रोक पाना थोड़ा मुश्क‍िल है. शो में अरशद वारसी और बोमन ईरानी होस्ट कर रहे हैंं.