scorecardresearch
 

Parag Agarwal: IIT बॉम्‍बे से पढ़े पराग ने कैसे चढ़ी Twitter CEO बनने तक की सीढ़‍ियां

Parag Agarwal Twitter CEO: IIT-बॉम्बे से ग्रेजुएट पराग ने ट्विटर के नए CEO के रूप में जैक डोर्सी की जगह ली है. डोर्सी के पद से इस्तीफा देने के बाद निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से हेड टे‍क्निकल ऑफिसर अग्रवाल को सीईओ नियुक्त किया है. 

Parag Agarwal Parag Agarwal
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पराग कंपनी के पहले CTO भी बन चुके हैं
  • IIT-बॉम्बे से ग्रेजुएट हैं पराग अग्रवाल

Twitter CEO Parag Agarwal: दुनिया के सबसे लोकप्रिय माइक्रोब्‍लॉगिंग प्‍लेटफॉर्म Twitter के नये सीईओ अब पराग अग्रवाल बन चुके हैं. भारतीय मूल के पराग अब कैलिफोर्निया में कंपनी की कमान संभालेंगे. IIT-बॉम्बे से ग्रेजुएट पराग ने ट्विटर के नए CEO के रूप में जैक डोर्सी की जगह ली है. डोर्सी के पद से इस्तीफा देने के बाद निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से हेड टे‍क्निकल ऑफिसर अग्रवाल को सीईओ नियुक्त किया है. 

Parag Agarwal Personal Life: पराग ने पेशे से फिजीशियल विनीता अग्रवाल से शादी की है. अपने ट्विटर प्रोफाइल के अनुसार विनीता स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन में चिकित्सक और क्‍लीनिकल ​​प्रोफेसर हैं. दोनो ही सैन फ्रांसिस्‍को, कैलिफोर्निया में रहते हैं. दंपति का एक छोटा छोटा बेटा है जिसका नाम अंश अग्रवाल है.

Parag Agarwal Education and Career: पराग ने आईआईटी-बॉम्बे से ग्रेजुएशन किया जिसके बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में PhD की. उन्होंने अक्टूबर 2011 में एक ऐड इंजीनियर के रूप में ट्विटर ज्वाइन किया और इसके तुरंत बाद कंपनी के प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन गए. ट्विटर ने पराग अग्रवाल को 2017 में अपना चीफ टेक्‍नोलॉजी ऑफिसर नियुक्‍त किया. 

Parag Agarwal Twitter CEO: ट्विटर के साथ सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में जुड़ने के बाद, वह पहले CTO और अब CEO बने हैं. अपनी पहले की भूमिका में, अग्रवाल ने ट्विटर के लिए उपभोक्ता, राजस्व और विज्ञान टीमों में मशीन लर्निंग (ML) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की टेक्निकल स्‍ट्रेटजी और सुपरविज़न के हेड रहे. वह ट्विटर के ब्लूस्काई विजन के प्रभारी भी रहे.

ट्विटर में शामिल होने से पहले, उन्होंने AT&T, Microsoft और Yahoo में रीसर्च इंटर्नशिप भी की. कंपनी के CEO के रूप में अपनी नियुक्ति के साथ ही पराग भारतीय मूल के सिलिकॉन वैली CEO के पूल में शामिल हो गए हैं. इसमें सुंदर पिचाई और सत्य नडेला जैसे नाम शामिल हैं.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×