scorecardresearch
 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 7200 लोगों को रोजगार देगा

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार देने जा रहा है. बैंक के स्टाफ के बड़ी तादाद में रिटायर होने से इतने बड़े पैमाने पर लोगों की जरूरत होने जा रही है.

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार देने जा रहा है. बैंक के स्टाफ के बड़ी तादाद में रिटायर होने से इतने बड़े पैमाने पर लोगों की जरूरत पड़ेगी.

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इस वित्त वर्ष में 7200 लोगों को रोजगार देगा. बैंक के कुल 8,100 कर्मचारी रिटायर होने जा रहे हैं. अखबार ने बैंक की चेयरपर्सन अरुंधती भट्टाचार्य के हवाले से बताया है कि बैंक बड़े पैमाने पर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने का इरादा रखता है.

उनका कहना था कि इस समय कर्मचारियों को बहुत से ऐसे काम करने होते हैं जिनके लिए उनके ज्ञान की जरूरत नहीं है. इसके लिए बैंक नई मशीनें भी लगाएगा. हालांकि देश भर के बैंकों में कर्मचारियों की भारी कमी है, लेकिन सरकारी बैंकों में हालत बहुत ही खराब है.

मैकिन्स्की इंडिया के मुताबिक 2020 तक इन बैंकों के 75 प्रतिशत वरिष्ठ मैनेजर रिटायर हो जाएंगे. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के डीएमडी जेएन मिश्रा ने बताया कि वित्त वर्ष 2014-15 में बैंक 1,837 पीओ और 5400 असिस्टेंट अफसर बहाल करने का इरादा रखता है.

उस समय दो नए बैंक भी अपना काम शुरू कर देंगे और नई स्पर्धा होगी. मिश्रा ने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनके बैंक से बहुत ज्यादा लोग नौकरी छोड़कर इन नए बैंकों में नहीं जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें