scorecardresearch
 

Exam में अच्छे मार्क्स लाने का ये तरीका है 'बेमिसाल'

ये तो सभी जानते हैं कि एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने के लिए किस तरह की तैयारी करनी चाहिए. लेकिन एग्जाम में टेंशन ना हो उसका फॉर्मूला जान लें.

प्रतिकात्मक तस्वीर प्रतिकात्मक तस्वीर

सितंबर के महीने से स्कूल के बच्चों की परीक्षा शुरू होने वाली है. अभी एक महीना बाकी है. ये तो सभी जानते हैं कि अच्छे मार्क्स के लिए किस तरह की तैयारी करनी है. लेकिन अच्छे मार्क्स आसानी से कैसे ला सकते हैं, इसके ये टिप्स जान लें. यकीकन इन तरीकाें को आजमाकर एग्जाम में नहीं होगी किसी भी तरह की टेंशन.

1.  सभी नोटबुक्स का काम करें

परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी ना हो. इसके लिए बेहतर है कि आप पहले अपनी सभी नोटबुक्स का काम पूरा रखें. ताकि जब आप पढ़ने बैठो तो आसानी से सभी सवालों के उत्तर मिल जाएं.

जब बॉस का चिल्लाना बन जाए डेली रूटीन, तो यूं रखें खुद को कूल

2. होमवर्क करें

अगर आप होमवर्क करने में लापरवाही बरत रहे हैं, तो आज से ही होमवर्क करना शुरू कर दें. ऐसा करने से परीक्षा के दौरान आपको मदद मिलेगी.

3. दोस्तों से करें डिस्कशन

क्लास में जो भी टॉपिक टीचर पढाएं, उसका डिस्कशन दोस्तों के साथ जरूर करें. डिस्कशन करने से सोचने और समझने की क्षमता बढ़ जाती है. भले ही आप किसी चैप्टर का पढ़ा हुआ भूल जाएंगे लेकिन डिस्कशन के दौरान हुई बातचीत नहीं भूल पाएंगे.

बेजान ऑफिस डेस्क में यूं भरें जान...

4. ग्रुप स्टडी

ये सबसे बेहतरीन तरीका है पढ़ने का. अगर आप आज ही ग्रुप स्टडी करेंगे तो एग्जाम वाले दिन आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी. साथ ही अपने क्लास के सबसे होशियार बच्चे से उन टॉपिक्स के साथ बैठकर पढ़ें. 

8वीं कक्षा में फेल भी होंगे छात्र, अभी से करें एग्‍जाम्‍स की तैयारी

5. टीचर्स की लें मदद

एग्जाम में कौन से चैप्टर और क्वेश्‍चन आने वाले हैं, इन  सभी सवालों की जानकारी अपनी क्लास टीचर से लें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें