scorecardresearch
 

8वीं कक्षा में फेल भी होंगे छात्र, अभी से करें एग्‍जाम्‍स की तैयारी

8वीं कक्षा में भी अब स्‍टूडेंट्स फेल किए जाएंगे. इसलिए आपको इन टिप्‍स की मदद से एग्‍जाम्‍स की तैयारी करनी चाहिए.

प्रतिकात्मक तस्वीर प्रतिकात्मक तस्वीर

केंद्र सरकार ने 8वीं क्लास तक के बच्चों को फेल ना करने की नीति को खत्म करने की मंजूरी दे दी है. ऐसे में ये टिप्स उन स्टूडेंट्स के लिए है, जो अब तक पढ़ाई को लेकर लापरवाही बरत रहे थे. अगर आप चाहते हैं कि कक्षा में फेल ना हों तो करें करें ऐसे तैयारी.

शुरू से रखें ध्यान

स्टूडेंट्स के बेहतर भविष्य के लिए सरकार एजुकेशन सिस्टम में कई बदलाव कर रही है. ऐसे में आप पढ़ाई को लेकर अपनी कमर कस लें. ताकि बदलाव का असर आपकी पढ़ाई पर ना पड़े.

हर विषय की जानकारी

आपको कक्षा में पढ़ाए जाने वाले हर विषय की जानकारी होनी चाहिए. ताकि किसी भी विषय में बदलाव होने के बाद भी असर आपकी पढ़ाई और मार्क्स पर ना पड़े.

जब बॉस का चिल्लाना बन जाए डेली रूटीन, तो यूं रखें खुद को कूल

पढ़ाई को ना लें हल्के में

सरकार का ये फैसला लेने का मकसद यही है कि स्टूडेंट्स पढ़ाई को हल्के में ना लें. भले पहले सरकार की नीति के अनुसार आप 8वीं तक पास हो जाते थे. एकदम से 9वीं कक्षा की पढ़ाई का भार स्टूडेंट्स झेल नहीं पाते.

बेजान ऑफिस डेस्क में यूं भरें जान...

खुद को करें मजबूत

अगर आप चाहते हैं कि आप हर फील्ड में अपना नाम कमाएं तो शुरुआत से ही पढ़ाई पर ध्यान रखें. सरकार अपने हिसाब से स्टूडेंट्स की पढ़ाई और बेहतर बनाने के लिए आए दिन नए-नए बदलाव करती रहेंगी. लेकिन आप खुद को ऐसे तैयार करें कि वह पढ़ाई भी कर लें साथ ही किसी तरह का प्रेशर भी महसूस ना करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें