scorecardresearch
 

दीपावली से पहले 1.8 करोड़ लोगों के चेहरे खिलखिलाए, दो फीसदी बढ़ा DA, जुलाई से मिलेगा एरियर

दीपावली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. कैबिनेट ने केंद सरकार के कर्मचारियों के लिए 2 फीसदी महंगाई भत्ते को मंजूरी दे दी है. इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

कैबिनेट ने दी 2 फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी कैबिनेट ने दी 2 फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी

दीपावली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. कैबिनेट ने केंद सरकार के कर्मचारियों के लिए 2 फीसदी महंगाई भत्ते (DA) को मंजूरी दे दी है. इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

इससे पहले, सरकार ने इस साल की शुरुआत में महंगाई भत्ता मूल वेतन का 6 प्रतिशत बढ़ाकर 125 प्रतिशत कर दिया था. बाद में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने से इसका विलय बेसिक सैलरी में कर दिया गया. डीए बढ़ोतरी जुलाई 2016 से बकाया थी इसलिए बढ़ा हुआ डीए जुलाई से ही लागू होगा.

इस बार DA बढ़ोतरी में हुई देरी
साल में दो बार डीए की घोषणा होती है. साल में जनवरी और जुलाई महीने में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा करती रही है. लेकिन अक्टूबर का आधा महीना बीत जाने पर ऐलान न होने पर कर्मचारी संघों ने सरकार से जल्द से जल्द डीए बढ़ाने और दीपावली से पहले बकाया बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर करने की मांग की थी.

DA के फॉर्मूले में बदलाव चाहते हैं सरकारी कर्मचारी
कर्मचारियों की सरकार से मांग है कि सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के लागू होने के बाद महंगाई भत्ते को लेकर फॉर्मूले में भी बदलाव होना चाहिए. कर्मचारियों का तर्क है कि इससे पहले भी सभी वेतन आयोग की सिफारिशों में महंगाई भत्ते को लेकर फॉर्मूले में बदलाव होते रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें