scorecardresearch
 
ऑटो

Harley-Davidson के दीवानों को झटका, कंपनी भारत में बंद कर सकती है असेंबली प्लांट

हार्ले-डेविडसन के दीवानों को झटका
  • 1/6

भारत में Harley-Davidson के दीवानों के लिए एक बुरी खबर आई है. अमेरिकी कंपनी हार्ले-डेविडसन भारत में अपना असेंबली प्लांट बंद करने की तैयारी में है. हालांकि कंपनी की ओर से इस बारे में अभी तक कोई भी जानकारी नहीं दी गई है. 

गिरती मांग वजह
  • 2/6

खबरों के मुताबिक लगातार गिरती मांग की वजह से कंपनी को ये कदम उठाना पड़ रहा है. पिछले कुछ सालों में लगातार भारत में Harley-Davidson बाइक की डिमांड बढ़ने की बजाय घटी है. 

गिरती मांग बनी वजह
  • 3/6

यही नहीं, अगर कंपनी भारत में Harley-Davidson का असेंबली प्लांट बंद करती है, तो फिर भारत में मौजूद बाइक की डीलरशिप्स को यह दमदार बाइक थाईलैंड से इम्पोर्ट करनी पड़ेगी. 

बढ़ जाएगी बाइक की कीमत
  • 4/6

अगर भारत में Harley-Davidson का असेंबली प्लांट बंद होता है और फिर थाईलैंड से मंगाने पर इसकी कीमतों में भारी उछाल देखने को मिलेगा. क्योंकि आयात करने पर इम्पोर्ट ड्यूटी भी भरनी पड़ेगी, जिससे कीमतें बढ़ जाएंगी.

मांग में गिरावट
  • 5/6

भारत में हार्ले-डेविडसन के काफी दीवानें हैं. इसके बावजूद कंपनी को बिक्री में ग्रोथ नजर नहीं आ रही है. अगर वित्तीय वर्ष 2019 की बात करें तो भारत में Harley-Davidson बाइक्स की बिक्री का आंकड़ा 2500 यूनिट्स से भी काफी कम रहा. इन्हीं आंकड़ों को देखते हुए अब ये प्लांट बंद होने की खबरें आ रही हैं.

थाईलैंड से इम्पोर्ट की तैयारी
  • 6/6

ऐसी जानकारी मिली है कि कंपनी कुछ ऑटोमोबाइल निर्माताओं से हरियाणा के बावल में स्थित लीज पर लिए गए असेंबली प्लांट के इस्तेमाल को लेकर बातचीत भी कर रही है, जिससे ज्यादा नुकसान न हो. हालांकि अभी सार्वजनिक रूप से कंपनी ने कोई घोषणा नहीं की है.