Airtel और Idea के बाद अब Vodafone ने भी लॉन्च किया देश भर में अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान

जब से रिलायंस जियो ने अपना फ्री ऑफर एक्सटेंड किया है दूसरी कंपनियों ने अनलिमिटेड फ्री कॉ़लिंग वाले प्लान लॉन्च शुरू कर दिए हैं. क्या रिलायंस जियो के बुरे दिन आने वाले हैं?

वोडाफोन ने लॉन्च किए फ्री कॉलिंग वाले प्लान
मुन्ज़िर अहमद
  • नई दिल्ली,
  • 09 दिसंबर 2016,
  • अपडेटेड 7:59 AM IST

पहले एयरटेल फिर आईडिया और अब वोडाफोन ने रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर देने के लिए देश भर में अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग वाला प्लान लॉन्च कर दिया है. पहले प्रीपेड पैक की शुरुआत 144 से 149 रुपये के बीच है. इस पैक के तहत वोडाफोन से वोडाफोन देश भर में फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग की जा सकेगी. इसके अलावा 50MB डेटा भी मिलेगा. इस पैक की वैलिडिटी 28 दिन की होगी.

खास बात यह है कि इस पैक के तहत फ्री नेशनल रोमिंग भी मिलेगी और अगर आपके पास 4G हैंडसेट है तो आपको 300MB 4G डेटा भी मिलेगा.

दूसरा पैक 344 से 349 रुपये के बीच का है जिसमें किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन पर लोकल एसटीडी फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी. इस पैक की भी वैलिडिटी 28 दिनों की होगी और इसके साथ 50MB डेटा मिलेगा. 4G हैंडसेट यूजर्स के लिए 1GB 4G डेटा मिलेगा. इसके साथ भी फ्री नेशनल इनकमिंग रोमिंग की सुविधा मिलेगी.

वोडाफोन के चीफ कमर्शियल ऑफिसर संदीप कटारिया ने कहा है, 'हमने हाल ही में देश भर में नेशनल रोमिंग पर फ्री इनकमिंग कॉल कर दिया है. अब इन अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान के साथ अब और यूजर्स को और भी फायदा होगा'

एयरटेल और आईडिया ने भी 150 रुपये और 350 रुपये के अंदर ही कमोबेश वोडाफोन जैसा ही प्लान लॉन्च किया है जो सिर्फ प्रीपेड कस्टमर्स के लिए हैं. इसके अलावा बीएसएनल ने पहले से ही ऐलान किया है कि आने वाले दिनों में 149 रुपये का पैक लाया जाएगा जो जियो को टक्कर देगा.

गौरतलब है कि रिलायंस जियो के प्लान की शुरुआती कीमत भी 149 रुपये है. इस पैक के तहत यूजर्स को देश भर में अनलिमिटेड कॉलिंग और 300MB डेटा मिलेगा. लेकिन इसके लिए आपके पास 4जी हैंडसेट होना जरूरी है.

दिलचस्प यह है कि एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया के इन प्लान को यूज करने के लिए आपको 4जी स्मार्टफोन लेने की भी जरूरत नहीं है. जबकि आप रिलायंस जियो तब तक यूज नहीं कर सकते जब तक आपके पास 4जी हैंडसेट नहीं है.

ऐसे में एक बात तो साफ है कि धीरे धीरे लोगों का जियो से मोह भंग होगा, क्योंकि जिनके पास पहले से बेहतर स्मार्टफोन है और नया 4जी स्मार्टफोन नहीं लेना चाहते वो दूसरी कंपनियों के प्लान लेंगे. मौजूदा टेलीकॉम बाजार में अब जियो को सही मायनों में टक्कर मिल तो रही है, लेकिन अभी भी पोस्टपेड यूजर्स के लिए कुछ खास ऐलान नहीं किया गया है.

Read more!

RECOMMENDED