एयरटेल का नया 4G प्लान, 50 रुपये में 1GB 4G डेटा

क्या एयरटेल के इस नए प्लान की वजह से रिलयांस जियो की मुश्किलें बढ़ सकती हैं ? अभी तो जियो फ्री है लेकिन जब इसके प्लान शुरू होंगे तो एयरटेल का यह प्लान जियो पर भारी पड़ सकता है.

क्या एयरटेल का यह प्लान जियो से बेहतर है
मुन्ज़िर अहमद
  • नई दिल्ली,
  • 23 सितंबर 2016,
  • अपडेटेड 5:29 PM IST

भारतीय टेलीकॉम दिग्गज एयरटेल ने रिलायंस जियो से टक्कर लेने के लिए शुक्रवार को एक नया प्लान लॉन्च किया है. कंपनी का दावा है कि 'Special 4G data pack' के तहत 90 दिनों तक के लिए फ्री 4G डेटा दिया जाएगा. हालांकि यह फ्री पूरी तरह फ्री नहीं है.

इस फ्री पैक के लिए प्रीपेड यूजर्स को 1,494 रुपये देने होंगे. फिलहाल यह दिल्ली के लिए ही है और आने वाले कुछ दिनों में दूसेर शहरों में भी शुरू होंगे. कंपनी ने कहा है कि यह प्लान भारतीय टेलीकॉम बाजार में रिलायंस जियो को काउंटर करने के लिए लॉन्च किया गया है.

एयरटेल भले ही फ्री कह ले, लेकिन यह किसी मायने फ्री नहीं है. इस पैक में दिया गया डेटा 30GB डाउनलोड कर लिया है तो इंटरनेट की स्पीड काफी कम हो जाएगी.

गौरतलब है कि रिलायंस जियो ने दावा किया था कि 50 रुपये में 1GB डेटा दिया जाएगा. इसी वजह से अब रिलायंस भी 1,495 रुपये में 30GB डेटा दे रही है. यानी यूजर्स को 1जीबी के लिए 50 रुपये पड़े और इसकी वैलिडिटी 90 दिनों की होगी. 30GB डेटा अगर आपने 1 महीने में ही खत्म कर दिया तो अगले 2 महीने तक आपको 2जी इंटरनेट की स्पीड मिलेगी और वो अनलिमिटेड होगा.

हालांकि यह जियो से सस्ता है, क्योंकि रिलायंस जियो में 1,499 रुपये में 20जीबी 4जी डेटा मिलेगा वो भी सिर्फ 28 दिन की वैलिडिटी के साथ. यानी आपको यहां 75 रुपये प्रति जीबी के हिसाब से पैसे देने होंगे. फिलहाल रिलायंस जियो फ्री है तो अभी इसपर कोई असर नहीं पड़ेगा. लेकिन लॉन्च के बाद जियो के और भी सस्ते कर सकता है.

Read more!

RECOMMENDED