टेनिस इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक पेसः नडाल

नडाल ने इसके साथ ही पुष्टि की कि पेट खराब होने के कारण ही वह शुक्रवार को रामकुमार रामनाथन के खिलाफ पहले एकल मुकाबले में नहीं खेल पाए थे.

राफेल नडाल
लव रघुवंशी
  • नई दिल्ली,
  • 18 सितंबर 2016,
  • अपडेटेड 6:22 PM IST

युगल मैच में जीत के साथ स्पेन को एक बार फिर डेविस कप के विश्व ग्रुप में जगह दिलाने के बाद 14 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता राफेल नडाल ने कहा कि भारत के दिग्गज खिलाड़ी लिएंडर पेस युगल के सबसे बड़े सितारों में से एक होने के अलावा टेनिस के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं.

'पेस के साथ खेलना बेहतरीन' मार्क लोपेज के साथ मिलकर लिएंडर पेस और साकेत माइनेनी की जोड़ी को 4-6, 7-6, 6-4, 6-4 से हराकर स्पेन को दोबारा विश्व ग्रुप में जगह दिलाने के बाद नडाल ने कहा, ‘उसने (लिएंडर) शानदार मैच खेला. रविवार की रात शानदार थी, यहां उसके देश में उसके साथ खेलना बेहतरीन है. वह युगल के सबसे बड़े सितारों में से एक और खेल के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है.’ उन्होंने कहा कि उसके खिलाफ प्रतिस्पर्धा पेश करना शानदार रहा, यह कड़ा मैच था. वे अच्छा खेले लेकिन हमें खुशी है कि हमने जीत दर्ज की और विश्व ग्रुप में वापसी की. हमारे इतने सारे खिलाड़ी शीर्ष 100 में हैं, इसलिए हमें वहीं होना चाहिए. यही हमारा लक्ष्य था और हमने यह हासिल किया. स्पेन की ओलंपिक चैंपियन जोड़ी एक समय पहला सेट गंवाने के बाद दूसरे में भी 4-5 से पीछे थी, लेकिन इसके बाद वापसी करते हुए जीत दर्ज करते हुए अपनी टीम को 3-0 की अजेय बढ़त दिलाने में सफल रही.

कलाई में हो रहा सुधार नडाल ने इसके साथ ही पुष्टि की कि पेट खराब होने के कारण ही वह शुक्रवार को रामकुमार रामनाथन के खिलाफ पहले एकल मुकाबले में नहीं खेल पाए थे. उन्होंने कहा, ‘कलाई की समस्या नहीं थी. सभी को मेरी स्थिति पता है कि मैं इसे लेकर हमेशा ईमानदार रहता हूं. मेरी कलाई में सुधार हो रहा है, लेकिन अब भी यह मुझे थोड़ा परेशान करती है. लेकिन मैं प्रगति से खुश हूं. यहां काफी उमस है और अभ्यास के बाद मैंने होटल में लंच किया और महसूस किया कि कोर्ट पर उतरने के लिए मैं अच्छा महसूस नहीं कर रहा.’

भारत में खेलना विशेष: नडाल उन्होंने कहा कि फेली (फेलिसियानो लोपेज) कोर्ट पर उतरने के लिए अच्छी स्थिति में था इसलिए वह खेला. भारत में खेलने के अनुभव पर नडाल ने कहा, ‘जहां हम अधिकतर नहीं खेलते, उस देश में खेलना हमेशा ही विशेष होता है. भारत में मैं कुछ साल चेन्नई में खेला और पिछले साल आईपीटीएल में और इस साल डेविस कप में. यहां प्रशंसक जुनूनी हैं और यह खिलाड़ियों और खेल के लिए अच्छा है.’ यह पूछने पर कि क्या वह अगले साल आईपीटीएल में खेलेंगे, नडाल ने कहा कि मैं आईपीटीएल में खेलूंगा, लेकिन मुझे नहीं पता कि मैं भारत के खिलाफ खेलूंगा या नहीं. आपको यह महेश भूपति से पूछना होगा.

Read more!

RECOMMENDED