साइंस न्यूज़

चीन के ड्रोन्स को गिराने के लिए ताइवान लाया 'Sci-Fi' बंदूक, किनमेन और मात्सू में तैनात

aajtak.in
  • ताइपे,
  • 03 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 8:32 PM IST
  • 1/7

ताइवान (Taiwan) ने चीन (China) के ड्रोन्स को मार गिराने के लिए अपने सैनिकों को ऐसी बंदूक दी है, जो भविष्य की गन लगती है. ऐसे लगता है कि किसी स्टार वॉर फिल्म से ली गई गन हो. इस बंदूक की खासियत ये है कि उड़ते हुए ड्रोन के नर्वस सिस्टम को खत्म कर देता है. ड्रोन डेड बॉडी की तरह सीधे नीचे गिर पड़ता है. (फोटोः गेटी)
 

  • 2/7

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने 2 सितंबर 2022 को बताया कि उसने किनमेन (Kinmen) और मात्सू (Matsu) पर तैनात अपने सैनिकों को एंटी-ड्रोन गन (Anti-Drone Guns) दी हैं. क्योंकि पिछले कुछ दिनों में चीन ने ताइवान के आसपास अपने कई ड्रोन्स की उड़ान जारी रखी है. वो इन ड्रोन्स के जरिए निगरानी कर रहा है. हमला भी कर सकता है. (फोटोः 2022 DronesVision Inc)

  • 3/7

चीन लगातार ताइवान के तटों के आसपास और उसके छोटे द्वीपों पर सिविलयन ड्रोन्स की मदद से जासूसी कर रहा है. ताइवान के सैनिकों ने एक चीन ड्रोन को किनमेन के पास एंटी-ड्रोन गन से मार गिराया. वह ड्रोन सीधे समुद्र में गिरा. ड्रोन को गिराने से पहले चेतावनी दी गई थी लेकिन जब ड्रोन वापस नहीं गया तो उसे मार गिराया गया. (फोटोः 2022 DronesVision Inc)

  • 4/7

ताइवान ने कहा कि बार-बार चेतावनी देने के बावजूद चीन ड्रोन्स भेजने से बाज नहीं आ रहा है. इसलिए उसे यह कदम उठाना पड़ा. चीन लगातार ताइवान की खाड़ी (Taiwan Strait) में युद्धाभ्यास कर रहा है. साथ ही ताइवान डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन (ADIZ) में घुसपैठ कर रहा है. (फोटोः 2022 DronesVision Inc)

  • 5/7

2 सितंबर 2022 को किनमेन काउंटी के लियु द्वीप से ताइवान के सैनिकों ने चीनी सिविलियन ड्रोन को भगाने के लिए फ्लेयर्स दागे. लेकिन जब इसके बावजूद भी ड्रोन वापस नहीं गया तब उसे एंटी-ड्रोन गन से मार गिराया गया. ताइवान के पास SKY NET नाम की कंपनी का एंटी-ड्रोन गन है. इसका वजन 5.7 किलोग्राम है. (फोटोः 2022 DronesVision Inc)

  • 6/7

यह एंटी-ड्रोन गन दुश्मन के ड्रोन को सिग्नल को जाम कर देता है. जिससे उसे उड़ाने वाला का संपर्क टूट जाता है. इसके बाद ड्रोन खुद ब खुद नीचे गिर जाता है. इस बंदूक को 90 मिनट में पूरा चार्ज किया जा सकता है. इसके बाद यह दो घंटे तक काम करताहै. हालांकि 15 घंटे का स्टैंडबाय टाइम होता है. यह अलग-अलग फ्रिक्वेंसी की तरंगें फेंक कर दुश्मन ड्रोन को निष्क्रिय कर देता है. (फोटोः 2022 DronesVision Inc)

  • 7/7

इस एंटी-ड्रोन गन की रेंज 2 किलोमीटर हैं. यह माइनस 10 डिग्री सेल्सियस से लेकर 60 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में आराम से कर सकता है. इसमें लिथियम आयन बैटरी लगी है, जो इसे लंबा चार्ज रखती है. इससे निकलने वाली तरंगें ड्रोन की सिग्नलिंग प्रणाली को पूरी तरह से खत्म कर देती है. (फोटोः AP)