साइंस न्यूज़

Hurricane Ian: अमेरिका में भयानक तबाही का मंजर... नाव घरों तक पहुंची, विमानों का हुआ ऐसा हाल

aajtak.in
  • चार्ल्सटन (अमेरिका),
  • 30 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 6:34 PM IST
  • 1/12

अमेरिका इस समय दर्द में है. पूरा दक्षिण पूर्वी इलाका हरिकेन इयान (Hurricane Ian) की वजह से तबाह हुआ पड़ा है. फ्लोरिडा में तो इतनी तबाही है कि दिल दहल जाए. अब यह तूफान साउथ कैरोलिना (South Carolina) की तरफ बढ़ रहा है. बोट्स समुद्र से न जाने कैसे सड़कों पर और घरों तक पहुंच गईं.

  • 2/12

छोटे प्लेन पार्किंग एरिया से खिसक कर गड्ढों में गिर गए हैं. कुछ जगहों पर तो सड़कों के किनारे पड़े हैं. बिजली के खंभे टूटे हैं. मोबाइल लाइन डिस्टर्ब है. संचार व्यवस्था पूरी तरह से ठप है. रेसक्यू टीम फ्लोरिडा में फंसे हुए लोगों की मदद के जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं. हरिकेन इयान अपने पीछे ऐसी तबाही छोड़ गया है, जिसकी उम्मीद भी नहीं थी. 

  • 3/12

हरिकेन इयान फ्लोरिडा पार करते-करते उष्णकटिबंधीय तूफान बन गया था. लेकिन बाद में फिर से वह कैटेगरी-1 का हरिकेन बन गया. अब यह साउथ कैरोलिना की तरफ बढ़ रहा है. फिलहाल अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) के ऊपर वह 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. इसी गति से फ्लोरिडा में भी हवाएं चली थीं.  

  • 4/12

यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा है कि साउथ कैरोलिना के लोगों को चेतावनी जारी कर दी गई है. वहां जानलेवा बाढ़ आ सकती है. तेज हवाओं से बिजली के खंभे टूट सकते हैं. क्योंकि अमेरिका का हजारों किलोमीटर लंबा दक्षिण-पूर्वी तटीय इलाका इसकी चपेट में है. जॉर्जिया से लेकर उत्तरी कैरोलिना तक. 

  • 5/12

NBC News ने बताया कि इससे अब तक 10 लोगों की मौत हुई है. जबकि CNN ने कहा कि 17 लोगों की मौत हुई है. फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डिसैंटिस ने कहा कि कुछ लोग इस हरिकेन की वजह से मारे गए हैं. लेकिन उन्होंने सही आंकड़े नहीं बताए. फोर्ट मायर्स कस्बे में भारी तबाही मची है. तटीय कस्बे की तबाही को जुबानी तौर पर बताया नहीं जा सकता. 

  • 6/12

राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) ने कहा कि हरिकेन इयान फ्लोरिडा के लिए इतिहास का सबसे खतरनाक तूफान हो सकता है. यहां पर बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है. कई लोगों की जान गई है. 23 लाख से ज्यादा घर और व्यवसाय बिना बिजली सप्लाई के हैं. 

  • 7/12

सरकारी अधिकारियों और इमरजेंसी सर्विसेस के लोगों ने जॉर्जिया, साउथ कैरोलिना और नॉर्थ कैरोलिना के लोगों से अपील की है कि वो बुरे दौर के लिए तैयार रहें. सबसे ज्यादा बुरी स्थिति चार्ल्सटन (Charleston) की हो सकती है. क्योंकि हरिकेन इयान का सीधे इसकी तरफ आ रहा है. 
 

  • 8/12

साल 2020 में एक रिपोर्ट आई थी, जिसमें कहा गया था कि अगला कोई भी हरिकेन चार्ल्सटन में भारी बाढ़ ला सकता है. यहां पर तूफान के दौरान 8 इंच तक बारिश हो सकती है. पहले नेशनल हरिकेन सेंटर ने भविष्यवाणी की थी कि फ्लोरिडा में इतनी आफत नहीं आएगी. क्योंकि हरिकेन इयान इतना ताकतवर नहीं होगा. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. भारी तबाही मची. 

  • 9/12

दक्षिण कैरोलिना में एडिसो बीच एक रिजॉर्ट डेस्टिनेशन है. यह चार्ल्सटन से करीब 50 किलोमीटर दूर दक्षिण में स्थित है. अनुमान है कि यहां पर 4 से 7 फीट तक पानी भर सकता है. प्रशासन ने सभी स्थानीय लोगों को कहा है कि वो सुरक्षित स्थानों की तरफ चले जाएं. या फिर सुरक्षा की व्यवस्था कर लें. क्योंकि भूस्खलन हो सकता है. टॉरनैडो भी आ सकते हैं. 

  • 10/12

फ्लोरिडा से टकराने से पहले यह हरिकेन इयान कैटेगरी 4 में था. उस समय हवाएं 241 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चल रही थीं. तब हरिकेन केयो कोस्टा (Cayo Costa) नाम के द्वीप से टकराया था. इसके बाद फ्लोरिडा तक आते-आते उसकी कम हुई. ली और चारलोट काउंटी से 700 लोगों को बचाया गया. सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया. 

  • 11/12

अगले कुछ दिनों में मध्य फ्लोरिडा में नदियां रिकॉर्ड स्तर पर बाढ़ पैदा कर सकती हैं. क्योंकि पूरे स्टेट का ड्रेनेज सिस्टम बिगड़ा हुआ है. प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सैनिबेल आइलैंड को जाने वाला ब्रिज क्षतिग्रस्त हो गया था. इमरजेंसी सेवाओं वालों को हेलिकॉप्टरों और नावों की मदद लेनी पड़ी. पुंटा गोरडा इलाके में पेड़ उखड़ गए. चारों तरफ कचरा फैल गया. 

  • 12/12

सड़कों पर बिजली के खंभे गिरे हुए हैं. तार फैले हुए हैं. गाड़ियां पड़ी है. घरों के छत उखड़े हुए हैं. नावें एकदूसरे के ऊपर चढ़ गईं. बहुत बर्बादी हुई है. (सभी फोटोः AP)

लेटेस्ट फोटो