साइंस न्यूज़

Texas के समुद्री तट पर बहकर आ रही हैं भूतिया डॉल्स, अब तक दर्जनों बरामद

aajtak.in
  • ऑस्टिन,
  • 03 मई 2022,
  • अपडेटेड 5:45 PM IST
  • 1/9

समुद्र के तटों पर अक्सर कई दुर्लभ चीजें बहकर आ जाती हैं. हाल ही में जापान में एक ज़िंदा Giant Squid को समुद्र तट पर देखा गया, तो पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के समुद्री तटों पर पेंग्विन की सिर कटी लाशें बहकर आने की खबर आई थी. लेकिन अमेरिका के टेक्सास (Texas) में, पिछले दो सालों से बेहद रहस्यमयी गुड़ियां समुद्री तटों पर बहकर आ रही हैं. (Photo: Mission Aransas Reserve)

  • 2/9

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास मरीन साइंस इंस्टीट्यूट (University of Texas Marine Science Institute) के शोधकर्ताओं का ध्यान इस बेहद अजीब घटना पर गया. मिशन-अरानास रिजर्व (Mission-Aransas Reserve) के शोधकर्ताओं को 64 किलोमीटर तक फैले समुद्र तट पर अब तक दर्जनों गुड़ियां मिल चुकी हैं. (Photo: Mission Aransas Reserve)

  • 3/9

शोधकर्ताओं की टीम के एक सदस्य ने, Mission-Aransas Reserve के फेसबुक पेज पर वीडियो में कहा, 'यह गुड़ियां खौफनाक लगती हैं. मुझे पता है कि आप में से कुछ अजीबोगरीब लोगों को ये डरावनी गुड़ियां पसंद आएंगी. इनकी आंख से अजीब बार्नेकल्स (Barnacles) निकल रहे हैं, शायद हम इंटरनेट पर इन्हें बेच दें.' बार्नेकल्स एक तरह के आर्थ्रोपोड (Arthropod) होते हैं, जो समुद्र में रहते हैं. (Photo: Mission Aransas Reserve)

  • 4/9

अगर आपको लगता है कि डरावनी दिखने वाली इन डॉल्स को कोई पसंद नहीं करेगा, तो आप गलत सोचते हैं. पता चला है कि इस तरह की डरावनी डॉल्स का भी एक बाजार है. समुद्र तट पर मिली इन डॉल्स को सालाना फंडरेज़िंग ऑक्शन (Fundraising Auction) में बेच दिया जाएगा. (Photo: Mission Aransas Reserve)

  • 5/9

मिशन अरन्सास रिजर्व के निदेशक जेस टनेल (Jace Tunnell) का कहना है कि जिन डॉल्स के बाल नहीं हैं, वे सबसे ज़्यादा अजीब दिखती हैं. हालांकि, हम यहां वैज्ञानिक कार्य ही कर रहे हैं, लेकिन ये डॉल्स हमारे लिए पर्क हैं. (Photo: Mission Aransas Reserve)

  • 6/9

कुछ गुड़ियों की आखें खौफनाक हैं, कुछ गंजी हैं और एक बार तो एक सेक्स डॉल (Sex Doll) का सिर भी मिला था, जो 35 डॉलर में बेचा गया था. समुद्री सामान इकट्ठा करने वालों के लिए तो यह खजाना है. लेकिन सवाल यह उठता है कि ये गुड़ियां आखिर आती कहां से हैं? (Photo: Mission Aransas Reserve)

  • 7/9

समुद्र से निकलने वाली गुड़ियों का यह मामला बेहद अनोखा है. इससे यह भी पता चलता है कि टेक्सास कोस्टल बैंड के साथ-साथ, समुद्री तटों पर समुद्र के कचरे ने घर करना शुरू कर दिया है. यूनाइटेड प्रेस इंटरनेशनल (United Press International) की रिपोर्ट के मुताबिक, शोध में पाया गया है कि यहां के समुद्र तटों पर, फ्लोरिडा और मिसिसिपी के तटों पर आने वाले समुद्री कचरे की मात्रा से 10 गुना ज्यादा कचरा आता है. (Photo: Mission Aransas Reserve)

  • 8/9

प्लास्टिक हमारे महासागरों के लिए हानिकारक है. जब प्लास्टिक को समुद्र में फेंक दिया जाता है, उसके बाद बहुत से समुद्री जानवर उसपर कब्ज़ा कर लेते हैं. यहां पाई जाने वाली गुड़ियों की आंखों में बार्नेकल्स का पाया जाना बहुत आम है. जबकि, बाकी गुड़ियों पर फजी शैवाल (Fuzzy Algae) की परत चढ़ी होती है. (Photo: Mission Aransas Reserve)

  • 9/9

यह गुड़ियां कहां से आ रही हैं, इसपर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन इस तरह का एक मामला पहले भी खबरों में छाया रहा था. 1992 में, प्रशांत क्षेत्र में आए एक तूफान ने 28,800 बाथ टॉयज़ (Bath Toys) की पूरी खेप को बहा दिया था. ये खिलौने अभी भी दुनिया भर के समुद्र तटों पर पाए जा रहे हैं. समुद्र जैसे कठोर वातावरण में रहने पर भी, इन खिलौनों की प्लास्टिक बेहद मजबूत दिखती है. अंदाजा लगाया जा सकता है प्लास्टिक का कचरा कितना खतरनाक होता है. (Photo: Mission Aransas Reserve)

 

लेटेस्ट फोटो