फिटनेस एप्‍स फिट रहने में ऐसे करेंगे आपकी मदद

फिटनेस के लिए एप्स, रिस्ट बैंड्स और ऑनलाइन सेवा के जरिए आप घर बैठे कम बजट और बिना किसी की मदद के खुद को फिट रखने की पहल कर सकते हैं.

फिट रहने के लिए लें फिटनेस एप्‍स की मदद
वन्‍दना यादव
  • नई दिल्ली,
  • 06 मार्च 2016,
  • अपडेटेड 12:42 PM IST

आजकल की दौड़ती लाइफ में डेली रूटीन के सारे काम करना जितना आसान और सरल हो गया है. खुद को फिट उतना ही कठिन होता जा रहा है. रोज हम भागते दौड़ते घर बाहर के सारे काम निपटा लेते हैं लेकिन जैसे ही बात वर्कऑउट करने की आती है हम टाइम न मिल पाने का बहाना बना देते हैं.

स्‍मार्टफोन फोन वाली इस दुनिया में अब कुछ भी करना कठिन नहीं है. अब आपका फोन आपको फिट रखने में आपकी मदद करेगा और अब आप कोई भी बहाना नहीं बना पाएंगे. फिटनेस के लिए एप्स, रिस्ट बैंड्स और ऑनलाइन सेवा के जरिए आप घर बैठे कम बजट और बिना किसी की मदद के खुद को फिट रखने की पहल कर सकते हैं.

आइए जानते हैं कौन-कौन से एप्‍स और ऑनलाइन सेवाएं इस पहल में करेंगे आपकी मदद और कैसे:

स्मार्ट वॉच के लीडिंग ब्रांड हेल्‍थ के क्षेत्र में रख रहे हैं कदम स्मार्ट वॉच के लीडिंग ब्रांड टाइमएक्स ने भी भारत में स्वास्थ्य वर्ग में कदम रख दिए हैं, जिसमें उन्होंने आइरनमैन मूवx20 और आइरनमैन रनx20 जीपीएस लॉन्च किए हैं. डिजिटल टेक्नॉलजी के साथ स्वास्थ्य उपकरण जैसे भारतीय फिटनेस एप्स और ऑनलाइन स्टार्ट एप्स भी शुरू हो चुके हैं.

बिना किसी की मदद रखें अपना ध्‍यान डिजिटल और हेल्थकेयर के उपकरण को पहनने से आप खुद की दिल की धड़कन और गति जैसे मानकों पर नज़र रख सकते हैं. इसके अलावा गति, व्यायाम, दूरी, रक्तचाप, तापमान और अन्य चीजों पर भी नज़र रख सकते हैं.

फिटनेस सेवाओं पर लोग कर रहे हैं खर्च स्वास्थ्य और फिटनेस मार्केट में अग्रणी फिटबिट इंक के प्रमुख राजस्व अधिकारी वूडी स्कल के मुताबिक, उपभोक्ताओं ने अनुमानत: 2014 में स्वास्थ्य और फिटनेस सेवाओं पर 20 अरब डॉलर खर्च किए. भारत में भी फिटनेस का जुनून तेजी से बढ़ रहा है.

फ्री एप्स भी कर रहे हैं मदद

MyFitnessPal: इस एप की मदद से आप अपने खाने और उसकी कैलोरी ध्यान आराम से रख सकते हैं. इस एप में उपलब्ध बारकोड स्कैनर आपके खाने की मात्रा पर नजर रखता है. यह एप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है.

NIKE+TRAINING CLUB: फिट रहने के लिए वर्कआउट करना बहुत जरूरी है. इस एप की मदद से आप अपने रोजाना के वर्कआउट पर नजर रख सकते हैं. इस एप की खासियत है कि इसमें आप अपने डेली वर्कआउट टाइम को सेट कर सकते हैं.

Moves Tracker: यह फिटनेस एप एंड्राइड और आइओएस दोनों के लिए ही उपलब्‍ध है. यह एप आपके डेली वॉक को ट्रेक करके बताती है कि आप आज कितनी सीढियां चढ़े और कितनी बार चले. इस दौरान आपकी कितनी कैलोरी बर्न हई उसका भी हिसाब भी यह एप रखता है.

Google fit: यह एप आपकी सारी एक्टिविटीज को रिकॉर्ड करता है और आपकी फिटनेस को मॉनिटर करता है. आप इसे गूगल प्‍ले स्‍टोर से डॉउनलोड कर सकते हैं.

Strava Running and Cycling GPS: इस एप की मदद से आप अपनी सिटी के साइकिल रूट पर नजर रख सकते हैं क्योंकि इसमें जीपीएस ट्रैकर दिया गया है.

Read more!

RECOMMENDED