Indian Railway: IRCTC पर तत्काल बुकिंग के लिए अपनाएं ये ट्रिक, कभी मिस नहीं होगा टिकट

IRCTC Ticket booking: तत्काल रिजर्वेशन मिलना इतना आसान नहीं होता. ज़रा सी सीट के लिए हज़ारों लोग एक साथ एक ही वक़्त पर कोशिश करते हैं. कई बार आप यात्रा के डिटेल्स डाल रहे होते हैं और टिकट पूरे खत्म हो जाते हैं और आपके हाथ निराशा लगती है. ऐसे में हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे. जिसकी मदद से आप आसानी से तत्काल टिकट पा सकेंगे.

Tatkal ticket booking trick: Tatkal ticket booking trick:
aajtak.in
  • नई दिल्ली ,
  • 09 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 8:43 AM IST
  • नॉन -AC कोच के लिए तत्काल बुकिंग 11 बजे चालू होती है
  • तत्काल रिज़र्वेशन मिलना इतना आसान नहीं होता

Tatkal Ticket Booking Trick: स्टेशन की लंबी कतार से बचने के लिए ज़्यादातर लोग IRCTC की वेबसाइट से ट्रेन टिकट बुक करना पसंद करते हैं. लेकिन अपनी मनचाही तारीख पर रिज़र्वेशन पाना बहुत मुश्किल होता है. खास कर तब जब कोई त्योहार आस-पास हो. ऐसे में यात्रा की तारीख से एक दिन पहले आप तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. 

तत्काल रिज़र्वेशन AC कोच के लिए सुबह 10 बजे से शुरू होता है. वहीं, नॉन -AC कोच के लिए बुकिंग 11 बजे चालू होती है. लेकिन तत्काल रिज़र्वेशन मिलना इतना आसान नहीं होता.जरा सी सीट के लिए हज़ारों लोग एक साथ एक ही वक़्त पर कोशिश करते हैं. कई बार आप यात्रा के डिटेल्स डाल रहे होते हैं और टिकट पूरे खत्म हो जाते हैं और आपके हाथ निराशा लगती है. ऐसे में हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे. जिसकी मदद से आप आसानी से तत्काल टिकट पा सकेंगे. 

टिकट बुक करते समय सबसे ज्यादा वक़्त यात्री की डिटेल डालने में लगता है. अगर यात्री एक से ज्यादा हैं तो इसमें और भी ज्यादा समय लगता है. इसके अलावा जब आप वेबसाइट से टिकट बुक करते हैं तो आपको कैपचा कोड भी डालना पड़ता है. जिसके चलते बुकिंग में बहुत समय लगता है. ये सब करते हुए कई बार टिकट खत्म हो जाते हैं और आपको वेट-लिस्टेड टिकट मिल जाता है. 

ऐसे में आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप आपको पहले से यात्री की डिटेल सेव करने का ऑप्शन देते हैं. ऐसे में यहां आपको बार-बार यात्री का विवरण नहीं देना पड़ता. आप पैसेंजर डिटेल को पहले से सेव कर रख लें. ऐसा करने से आपका समय बचेगा और तत्काल टिकट जल्द बुक कर सकेंगे. अपनी ट्रेन और क्लास चुनने के बाद जब ऐप या वेबसाइट आपसे पैसेंजर डिटेल मांगे तो एड न्यू पर क्लिक करने की बजाय ed Existing पर क्लिक करिए. यहां पर आपके सामने सेव की हुई पैसेंजर प्रोफाइल आ जाएंगी. जिन-जिन लोगों के लिए टिकट बुक करना है उन्हें सेलेक्ट कर लीजिए. 

इसके बाद आपको अपना पता डालना होगा और पेमेंट मोड पर जाना होगा. वहां क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के  माध्यम से जल्द पेमेंट करें. आपकी टिकट बुक हो जाएगी.  

ये भी पढ़ें - 

Read more!

RECOMMENDED