स्मारकों-म्यूजियमों में पॉलीथीन ले जाने पर ASI ने लगाया बैन

आर्कियालॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के पास 4000 से ज्यादा स्मारक और म्यूज़ियम हैं. पर्यटन मंत्रायल भी प्रधानमंत्री के भारत स्वच्छ अभियान से जुड़ा है. पर्यटन मंत्रालय की ये एक अच्छी पहल है, लेकिन इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जनत को भी जागरूक होने की जरूरत है.

स्मारकों के 100 मीटर के दायरे को बनाया जाएगा पॉलीथीन फ्री
अंजलि कर्मकार/हिमांशु मिश्रा
  • नई दिल्ली,
  • 10 सितंबर 2016,
  • अपडेटेड 12:25 PM IST

पर्यटन मंत्रालय ने अगले हफ्ते से आर्कियालॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अंतर्गत आने वाले स्मारकों और संग्रहालयों के अंदर पॉलीथिन ले जाने पर पाबंदी लगा दी है. आर्कियालॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अंदर आने वाले सभी स्मारकों और म्यूजियमों के 100 मीटर के दायरे को पॉलीथिन फ्री किया जाएगा. यहां दुकानदारों पैक सामान नहीं बेच सकेंगे. इन जगहों पर लोग सिर्फ पानी की बोतलें ही ले जा सकेंगे.

केंद्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने बताया कि जल्दी ही यह सभी स्मारकों और म्यूज़ियम में लागू किया जाएगा. मंत्रालय ने इसके लिए सभी जरूरी निर्देश आर्कियालॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा सभी स्मारकों और म्यूज़ियम से संबंधित अधिकारियों को जारी कर दिए गए हैं.

बता दें, आर्कियालॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के पास 4000 से ज्यादा स्मारक और म्यूज़ियम हैं. पर्यटन मंत्रालय भी प्रधानमंत्री के भारत स्वच्छ अभियान से जुड़ा है. पर्यटन मंत्रालय की ये एक अच्छी पहल है, लेकिन इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जनत को भी जागरूक होने की जरूरत है.

Read more!

RECOMMENDED