MP और छत्तीसगढ़ आयोग के बाद UPSC के नए चेयरमैन बने प्रदीप कुमार जोशी

प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के नए चेयरमैन के पद पर नियुक्त किए गए हैं. जानें- उनके बारे में.

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 07 अगस्त 2020,
  • अपडेटेड 4:07 PM IST

प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के नए चेयरमैन नियुक्त किए गए हैं. उन्होंने अरविंद सक्सेना की जगह ये पद संभाला है. आइए ऐसे में जानते हैं कौन हैं प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी जिन्हें यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है.

प्रदीप कुमार जोशी वर्तमान में आयोग में सदस्य हैं. वह छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के चेयरमैन के पद पर रह चुके हैं. मई 2015 में वे यूपीएससी में सदस्य के रूप में शामिल हुए थे.

अशांत राज्य, इंटरनेट बैन, कठ‍िन हालात में J-K के युवाओं ने निकाला UPSC

यूपीएससी के चेयरमैन के रूप में उनका कार्यकाल 12 मई, 2021 तक रहेगा. अब जब जोशी की नियुक्ति चैयरमेन के तौर पर हो गई है, तो यूपीएससी में एक सदस्य की जगह खाली है. अब देखना होगा कि इस जगह के लिए यूपीएससी किसे नियुक्त करता है

मिलिए- इन 4 भाई-बहनों से, सभी ने पास की UPSC परीक्षा, बने IAS-IPS

बता दें, यूपीएससी देश में हर साल सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करता है. यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित हैं, जिनमें प्रारंभिक, मुख्य और इंटरव्यू शामिल हैं. उम्मीदवारों का चयन इंडियन एडमिनिस्ट्रेशन सर्विस (IAS), इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) और इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) और अन्य ग्रेड A और B लेवल सर्विसेज के अधिकारियों के रूप में किया जाता है.

वर्तमान में ये हैं UPSC के सदस्य

फिलहाल, भीम सेन बस्सी, एयर मार्शल एएस भोंसले (रिटायर्ड), सुजाता मेहता, मनोज सोनी, स्मिता नागराज, एम साथियावती, भारत भूषण व्यास, टीसीए अनंत और राजीव नयन चौबे आदि यूपीएससी के सदस्य हैं.

Read more!

RECOMMENDED