एजुकेशन

टॉप मॉडल-मिस इंडिया फाइनलिस्ट ऐसे बनी IAS, UPSC में 93 रैंक

  • 1/8

ऐश्वर्या श्योरान (Aishwarya Sheoran) टॉप मॉडल, मिस इंडिया फाइनलिस्ट की सोशल मीडिया पर लोग ब्यूटी विद सुपर ब्रेन कहकर तारीफें कर रहे हैं. तारीफ हो भी क्यों न, मॉडलिंग के क्षेत्र में टॉप करने वाली ऐश्वर्या ने अब पढ़ाई के क्षेत्र में जो इतना बड़ा नाम कमाया है.

  • 2/8

मंगलवार को आए यूपीएससी सीएसई रिजल्ट में ऐश्वर्या ने 93 रैंक हासिल की है. साइंस की पढ़ाई करने वाली ऐश्वर्या ने अपनी इच्छाशक्त‍ि के बल पर ये मुकाम हासिल किया है. अपने सेलेक्शन के बाद ऐश्वर्या ने मीडिया से कहा कि मेरी मां ने पूर्व मिस वर्ल्ड व अभ‍िनेत्री ऐश्वर्या राय के नाम पर मेरा नाम रखा था.

  • 3/8

मां चाहती थी कि ऐश्वर्या मॉडलिंग और फैशन जगत में नाम कमाएं. ऐश्वर्या ने कहा कि वह अभी भी मुझे मिस इंडिया बनते हुए देखना चाहती हैं. वैसे मैं मिस इंडिया के 21 फाइनलिस्ट में चुन ली गई थी. लेकिना मेरा हमेशा से प्रशासनिक सेवा में जाना एक सपना था.

  • 4/8

इसके लिए मैंने मॉडलिंग करियर से थोड़ा ब्रेक लेकर सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी. मॉडलिंग से निकलकर आईएएस बनने का सपना पूरा करना आसान नहीं था लेकिन असंभव भी नहीं था. और आख‍िर में ऐश्वर्या को इसमें सफलता भी मिल गई.

  • 5/8

बि‍ना कोचिंग के की तैयारी
ऐश्वर्या ने कहा कि मैं बचपन से ही पढ़ाई में अच्छी थी. मैंने यूपीएससी क्लीयर करने के लिए कोई कोचिंग क्लास भी नहीं की. उन्होने पढ़ाई पर फोकस करने के लिए अलग अलग रास्ते निकाले. जैसे पढ़ते वक्त फोन स्व‍िच ऑ‍फ रखा और सोशल मीडिया से दूरी बना ली, लेकिन बचपन से गहन अध्ययन काम आया.

  • 6/8

ऐश्वर्या एक साइंस स्टूडेंट थीं. मगर बाद में दिल्ली के श्रीराम कॉलेज आफ कॉमर्स में एडमिशन लिया. उनके पिता कर्नल अजय कुमार एनसीसी तेलंगाना बटालियन के कमांडिंग आफिसर हैं.

  • 7/8

बता दें कि यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग ने 2019 सिविल सर्विस एग्जाम के नतीजे मंगलवार को जारी किए. इसमें हरियाणा के प्रदीप सिंह ने टॉप किया है. दूसरे नंबर पर जतिन किशाेर और तीसरे स्थान पर सुल्तानपुर की प्रतिभा वर्मा ने जगह पाई.

  • 8/8

बता दें कि ऐश्वर्या की फैशन से प्रशासनिक सेवा तक पहुंचने की इस यात्रा पर ट्वि‍टर पर सैकड़ों लोग उन्हें बधाइयां दे रहे हैं. उन्होंने जिस तरह मॉडलिंग के टफ जॉब से बाहर आकर देश की सर्वोच्च कही जाने वाली परीक्षा पास की, वो बहुत से लोगों के लिए नजीर बन गई हैं.

लेटेस्ट फोटो