ऑनलाइन कंपनी की पैकिंग से मोबाइल निकालकर साबुन रखने वाला गिरफ्तार

पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू की तो पता चला कि ग्राहकों को चूना लगाने वाला कोई और नहीं बल्कि कंपनी का ही आदमी है. दरअसल, पुलिस ने कंपनी के एक डिलीवरी ब्वॉय को इस केस में गिरफ्तार किया है.

पुलिस पकड़े गए आरोपी से पूछताछ कर रही है (फोटो- शरत कुमार)
परवेज़ सागर/शरत कुमार
  • जयपुर,
  • 10 अक्टूबर 2018,
  • अपडेटेड 6:19 PM IST

त्यौहारों का सीजन आते ही सभी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के ऑफर लेकर आई हैं. लेकिन ऐसी खरीदारी करते वक्त आपको सावधान रहने की ज़रूरत है. क्योंकि जयपुर पुलिस ने एक ऑनलाइन कंपनी के एक डिलीवरी ब्वॉय को गिरफ्तार किया है, जो खरीददारों और कंपनी को चूना लगा रहा था.

पुलिस के अनुसार वो शातिर फ्लिपकार्ट से सामान खरीदने वाले लोगों को जब सामान डिलिवर करने जाता था तो पैकिंग से सामान निकालकर उसमें साबुन और ईंट वगैरह रख देता था.

पुलिस के मुताबिक कई दिनों ने फ्लिपकार्ट के ग्राहक शिकायत कर रहे थे कि वो ऑनलाइन सामान खरीदते हैं पर पैकेट में कुछ और ही आता है. उधर, फ्लिपकार्ट कंपनी भी इस ठगी से बेहद परेशान थी. कंपनी ने इसकी शिकायत जयपुर के विद्याधर नगर थाने में दर्ज कराई.

पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू की तो पता चला कि ग्राहकों को चूना लगाने वाला कोई और नहीं बल्कि कंपनी का ही आदमी है. दरअसल, पुलिस ने कंपनी के एक डिलीवरी ब्वॉय को इस केस में गिरफ्तार किया है. जो डिलीवरी के लिए आने वाले मंहगे समान को पैकिंग से निकाल कर उसकी जगह ईंट, कचरा और साबुन रखकर डिलीवर कर देता था.

आरोपी की पहचान 32 वर्षीय मनोज मीणा के रूप में हुई है, वह झोटवाड़ा इलाके के अंबेडकर नगर, न्यू पेट्रोल पंप वाली गली में कांटा चौराहे के पास रहता है. पुलिस ने बताया कि बीती 5 अक्टूबर को फ्लिपकार्ट कंपनी के स्टोर इंचार्ज सुनील कुमार ने थाने में इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी.

स्टोर इंचार्ज ने शिकायत करते वक्त बताया कि उनके यहां से दो पैकेट डिलीवरी के लिए गए थे, लेकिन जब ग्राहक ने पैकेट खोले तो उसमें महंगे मोबाइल फोन की जगह साबुन निकला था, जबकि कंपनी के यहां से मोबाइल फोन भेजा गया था.

कंपनी के अनुसार मोबाइल फोन की कीमत 50 हजार से ज्यादा थी. इसकी पूरी तरह से जांच करने के बाद ही डिलीवरी ब्वॉय को गिरफ्तार किया गया था. लेकिन डिलीवरी ब्वॉय का कहना था कि उसने वही पैकेट ग्राहक को दिए हैं. ग्राहक का कहना था कि उसने डिलीवरी ब्वॉय के सामने पैकेट खोला है, जिसमें साबुन की टिकिया निकली है.

पुलिस के अनुसार शिकायत के मिलने के बाद फ्लिपकार्ट स्टोर के सीसीटीवी कैमरे को खंगाला गया. जिसमें सब कुछ सही सलामत पाया गया. उसके बाद पुलिस ने मनोज कुमार मीणा की निगरानी शुरू की. कुछ दिन बाद पुलिस उसका पीछा कर रही थी, तभी वह रंगे हाथों पकड़ा गया. जब वह पैकिंग खोलकर सामान बदल रहा था. पुलिस ने उसे फौरन गिरफ्तार कर लिया.

पूछताछ में मनोज अपना जुर्म स्वीकार करते हुए बताया कि अब तक वह 50 से ज्यादा सामान ऐसे ही चोरी कर चुका है, जिनकी कीमत लाखों में है. पुलिस अब उन सभी ग्राहकों की जानकारी जुटाकर इसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा रही है. जयपुर में इस तरह का यह पहला मामला नहीं है. ऐसे मामले आए दिन सामने आ रहे हैं.

Read more!

RECOMMENDED