scorecardresearch
 

Ginger powder spray: गार्डनिंग का है शौैक तो इस नेचुरल कीटनाशक का करें इस्तेमाल, पौधे रहेंगे स्वस्थ

Ginger Powder Spray: अदरक के पाउडर से बने स्प्रे का इस्तेमाल अपने पौधे पर कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से गार्डन में पौैधों पर लगने वाले कीड़े आसानी से भाग जाएंगे. इससे पौधों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा. इसके अलावा बरसात के मौसम में घरों के अंदर पनपने वाले कीड़ों मकोड़ों के खिलाफ भी इस स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

X
Ginger powder spray Ginger powder spray
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कीड़ों-मकोड़ों के खिलाफ प्रभावी
  • आपके पौधे भी बने रहेंगे स्वस्थ

Ginger powder spray: महानगरों में घर की बालकनी या उसके बाहर खाली जगहों पर गार्डनिंग का चलन बेहद तेजी से बढ़ रहा है. हालांकि, सही जानकारी नहीं होने की वजह से लोग अपना ही नुकसान कर लेते हैं. कीड़े-मकोड़ों की वजह से भी उनके पौधे जल्दी खराब हो जाते हैं. इनसे निपटने के लिए अगर अगर हम इन पौधों पर रासायनिक कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हैं तो पौधों के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है.

पौधों पर अदरक के पाउडर के स्प्रे का करें इस्तेमाल

ऐसे में विशेषज्ञ लोगों को अपने पौधों पर केमिकल फ्री स्प्रे का उपयोग करने की सलाह देते हैं. इस कड़ी में अदरक के पाउडर से बने स्प्रे का इस्तेमाल अपने पौधे पर कर सकते हैं. इस स्प्रे को आप अपने घर पर भी आसानी से बना सकते हैं. इसके इस्तेमाल से गार्डन से लेकर घर में से कीड़े आसानी से भाग जाएंगे. इससे पौधों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा. इसके अलावा बरसात के मौसम में घरों के अंदर पनपने वाले कीड़ों मकोड़ों के खिलाफ भी इस स्प्रे फायदेमंद साबित हो सकता है

ऐसे बनाएं प्राकृतिक कीटनाशक

सबसे पहले आप एक बर्तन में पानी के साथ अदरक पाउडर और सिरका डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.
इसके बाद इस मिश्रण में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड को भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और स्प्रे बोतल में भर लें. स्प्रे बोतल में भरने के बाद तीन से चार मिनट के लिए मिश्रण को अच्छे से हिला-डुला लें ताकि मिश्रण अच्छे से मिल जाए.

पौधे रहेंगें स्वस्थ

 स्प्रे की सबसे खास बात ये है कि इसके छिड़काव से पौधों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. साथ ही कीड़े-मकोड़ों के ना आने से पौधे बर्बाद नहीं होंगे. पूरी तरह से प्राकृतिक होने की वजह पौधे स्वस्थ रहेंगे, जिससे आपके पौधे अच्छी तरह से विकास करेंगे और आपका गार्डन भी अन्य के मुकाबले बेहद खूबसूरत नजर आएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें