scorecardresearch
 

इराक पर लगातार दूसरे दिन अमेरिका की एयर स्ट्राइक, 6 लोगों की मौत

अमेरिका ने इराक में लगातार दूसरे दिन हवाई हमला किया है. इस हमले में अबतक की रिपोर्ट के मुताबिक 6 लोग मारे गए हैं. शुक्रवार को हुए हमले में अमेरिका ने ईरान के टॉप मिलिट्री जनरल कासिम सुलेमानी को बगदाद में मार गिराया था. शनिवार को हुआ ये हमला बगदाद के उत्तर इलाके में ताजी रोड के पास हुआ है. ये सड़क उस ओर जाती है जहां पर ब्रिटेन और इटली की सेना का बेस है. 

X
बगदाद में अमेरिका के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान आगजनी (फोटो-AP) बगदाद में अमेरिका के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान आगजनी (फोटो-AP)

  • इराक में फिर रात को बमबारी
  • US के हमले में 6 लोग मारे गए

अमेरिका ने इराक में लगातार दूसरे दिन हवाई हमला किया है. इस हमले में अबतक की रिपोर्ट के मुताबिक 6 लोग मारे गए हैं. शुक्रवार को हुए हमले में अमेरिका ने ईरान के टॉप मिलिट्री जनरल कासिम सुलेमानी को बगदाद में मार गिराया था. शनिवार को हुआ ये हमला बगदाद के उत्तर इलाके में ताजी रोड के पास हुआ है. ये सड़क उस ओर जाती है जहां पर गैर अमेरिकी सेनाओं का बेस है.

इराक के सरकारी अधिकारियों ने कहा कि एयर स्ट्राइक ने दो कारों को निशाना बनाया, जिसमें ईरान समर्थित लड़ाके सवार थे. इराक के अधिकारियों के मुताबिक इस हमले में हशद-अल-साबी के 6 लड़ाके मारे गए. हमले में मारे गए लोगों की पहचान नहीं हो सकी है.

हशद-अल-साबी के कमांडर को निशाना

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने ये हमला इराक के हशद-अल-साबी के कमांडर के काफिले को निशाना बनाकर किया था. इसमें 6 लोगों के मारे जाने की खबर है. इराक के सरकारी टीवी ने हमले की पुष्टि की और कहा कि बगदाद के उत्तर में स्थित ताजी रोड के पास ये हमला हुआ है. हालांकि हमले में मरने वालों की पहचान अबतक नहीं हो पाई है.

हशद-अल-साबी का इनकार

हशद-अल-साबी जिसे पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स (PMF) के नाम से भी जाना जाता है ने कहा है कि जिस काफिले को निशाना बनाया गया है उसमें उसका कोई सीनियर कमांडर मौजूद नहीं था. इस संगठन ने कहा है कि इस हमले में कुछ डॉक्टर मारे गए हैं.

हमले में डॉक्टर भी मारे गए

समाचार एजेंसी अल जजीरा ने बताया है कि हमले में 6 लोग मारे गए थे, इसमें कुछ डॉक्टर शामिल थे. वहीं रॉयटर्स ने कहा है कि हमले में तीन लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं. जिस ताजी रोड के पास हमला हुआ है वो सड़क जिस ओर जाती है उसके कुछ ही दूर पर ब्रिटेन और इटली की सेनाओं का डेरा है.

एक पुलिस सूत्र ने बताया कि अमेरिकी बमबारी की चपेट में हशद का काफिला आया. इस हमले में कई लोगों की मौत हो गई तो कुछ घायल हो गए. बता दें कि PMF इराकी लड़ाकों का संगठन है. इस हमले के साथ ही मध्य पूर्व में तनाव और भी बढ़ गया है. शुक्रवार को अमेरिका के हमले में ईरान के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हुई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें