scorecardresearch
 

PAK को कूटनीतिक जवाब? सऊदी अरब में प्रिंस सलमान से मिले NSA अजित डोभाल

इस बैठक में जम्मू-कश्मीर के मसले पर भी बात हुई और सऊदी प्रिंस ने जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत के द्वारा लिए गए फैसले पर बात की.

सऊदी क्राउन प्रिंस से मिले अजित डोभाल सऊदी क्राउन प्रिंस से मिले अजित डोभाल

  • सऊदी अरब के दौरे पर NSA अजित डोभाल
  • क्राउन प्रिंस बिन सलमान से की मुलाकात
  • जम्मू-कश्मीर के मसले पर भी हुई बात

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने बुधवार को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की. पाकिस्तान के साथ जम्मू-कश्मीर के मसले पर चल रही तनातनी के बीच इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है. सऊदी अरब दौरे पर पहुंचे अजित डोभाल की क्राउन प्रिंस के साथ ये बैठक करीब 2 घंटे तक चली.

इस बैठक में जम्मू-कश्मीर के मसले पर भी बात हुई और सऊदी प्रिंस ने जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत के द्वारा लिए गए फैसले पर बात की. गौरतलब है कि पाकिस्तान लगातार सऊदी अरब के साथ अपने संबंध मजबूत करने में लगा हुआ है, साथ ही उसने कई बार कश्मीर का मसला भी उठाया है.

अजित डोभाल के दौरे में और क्या?

सऊदी अरब भारत में अपने निवेश को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है, ऐसे में इस दौरे का काफी महत्व हैं. आने वाले समय में दोनों देशों के बीच ऐसी ही कई बैठकें होती रहेंगी, जिनमें बड़े स्तर के अधिकारी शामिल होंगे.

क्राउन प्रिंस से मुलाकात के अलावा अजित डोभाल ने सऊदी अरब के NSA मुसैद अल एबान से मुलाकात की. इस दौरान दोनों अधिकारियों ने क्षेत्रीय सुरक्षा पर विस्तार से चर्चा की. इन मुलाकातों के अलावा भी अजित डोभाल सऊदी के कई बड़े नेताओं से मुलाकात करेंगे.

पाकिस्तान की कूटनीति को जवाब

पाकिस्तान की ओर से जम्मू-कश्मीर का मुद्दा लगातार अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाया जा रहा है. लेकिन हर मंच पर भारत ने अपनी कूटनीति से उसे मात भी दी है. पाकिस्तान ने सऊदी अरब से भी कश्मीर मामले में दखल की बात कही थी, लेकिन अनुच्छेद 370 को हटाने को सऊदी अरब ने भारत का आंतरिक फैसला बताया था.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में सभी इस्लामिक देशों से एकजुट होने की बात भी कही थी. इसके अलावा बड़े देशों को जम्मू-कश्मीर के मसले पर भारत से बात करने की अपील की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें