आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI का इस्तेमाल तमाम सेक्टर्स में तेजी से बढ़ रहा है. इनका इस्तेमाल क्रिएटिव एरिया में भी काफी हो रहा है. ऐसा ही कुछ Qatar Airways ने किया है. कतर की सरकारी एयरलाइन ने Sams 2.0 को पेश किया है, जो एक AI बेस्ड डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू है.
Web Summit Qatar के दौरान Qatar Airways ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड एयर होस्टेस का डेमो दिया था. ये कैबिन क्रू ह्यूमन एयर होस्टेस को रिप्लेस नहीं करेंगी, बल्कि इसे एक्स्ट्रा फीचर के तौर पर एयरक्राफ्ट में रखा जाएगा.
आसान भाषा में समझे तो एयरलाइन ने दुनिया की पहली AI एयर होस्टेस को रिवील किया है. एयरलाइन ने इसे ITB बर्लिन 2024 में पेश किया है. ये एक डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू मेंबर है, जो दुनिया के बेस्ट AI पर बेस्ड है.
Qatar Airways ने डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू लॉन्च करके नया स्टैंडर्ड पेश किया है. पैसेंजर के एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए Qatar Airways AI का इस्तेमाल कर रहा है. इससे दुनिया की दूसरी एयरलाइन्स को भी बढ़ावा मिलेगा.
Sama को दोहा में तैयार किया गया है और Qatar Airways की फ्लाइट अटेंडेंट के तौर पर स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है. पैसेंजर और मीडिया से इंटरैक्शन के दौरान भी Sama AI लगातार नई चीजें सीखती रही और अपनी बातचीत को बेहतर करती रही. कंपनी इस प्रोजेक्ट पर लगातार काम कर रही है.
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समा AI का अपडेटेड वर्जन रियल टाइम जवाब दे सकता है. अगर Qatar Airways के FAQs से जुड़े सवाल किए जाते हैं, तो ये रियल टाइम उसका जवाब देगी. इसके अलावा डेस्टिनेशन, सपोर्ट टिप्स और दूसरे तरह की जानकारी भी ये AI दे सकती है. इसे QVerse के जरिए एक्सेस किया जा सकता है.
QVerse कतर एयरवेज का डिजिटल प्लेटफॉर्म और आधिकारिक ऐप है. समा को डेवलप करने के लिए कतर एयरवेज और UneeQ ने साझेदारी की है. कंपनी का मकसद समा एआई के जरिए कंज्यूमर्स को बेहतर एक्सपीरियंस और सर्विस प्रदान करना है. कोरोना महामारी के बाद कतर एयरवेज पर यात्रियों की संख्या अच्छी तादाद में बढ़ी है.
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कंपनी ने बताया है कि अब यात्री बुकिंग के दौरान पहले से ज्यादा डिटेल्स चेक करते हैं. कतर एयरवेज के स्पोकपर्सन का कहना है कि यात्री अब बुकिंग के दौरान क्वालिटी और वैल्यू पर काफी ध्यान दे रहे हैं. कंज्यूमर्स के व्यवहार में आए परिवर्तन का फायदा मजबूत एयरलाइन्स को मिलेगा.