scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp यूजर्स सावधान! इस छोटी सी गलती से हैक हो जाएगा अकाउंट, भूल कर भी न करें ये काम

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp काफी पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. इस वजह से हैकर्स की भी नजर इस पर रहती है. अब हैकर नए तरीके से यूजर्स के WhatsApp अकाउंट को एक्सेस करने की कोशिश में रहते हैं. इसको लेकर एक नई रिपोर्ट आई है. 

WhatsApp
  • 2/6

91mobiles की रिपोर्ट के अनुसार, CloudSEkके सीईओ Rahul Sasi ने बताया है कि हैकर्स WhatsApp की सिक्योरिटी को बासपास करने के लिए एक नया तरीका अपना रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, नई ट्रिक से किसी के भी वॉट्सऐप अकाउंट को आसानी से हैक किया जा सकता है. 

WhatsApp
  • 3/6

इसके लेकर जो स्कैम चल रहा है रिपोर्ट में उसकी पूरी जानकारी दी गई है. इस स्कैम में सबसे पहले टारगेट को कॉल किया जाता है. इसके बाद यूजर को स्पेसिफिक नंबर पर कॉल करने के लिए कहा जाता है. अगर टारगेट ने स्पेसिफिक नंबर पर कॉल किया तो हैकर्स चुटकियों में अकाउंट को हैक कर लेते हैं. 

WhatsApp
  • 4/6

ये ट्रिक WhatsApp OTP स्कैम जैसा लग रहा है. WhatsApp OTP स्कैम पिछले साल अप्रैल में आया था. इससे हैकर यूजर का ओटीपी लेकर उनके वॉट्सऐप अकाउंट का एक्सेस ले लेते थे. इस स्कैम को लेकर ज्यादा जानकारी देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर्स को **67*<10 अंकों का मोबाइल नंबर> या *405*<10 अंकों का मोबाइल नंबर> डायल करने के लिए कहा जाता है. 

WhatsApp
  • 5/6

टारगेट जैसे ही ये नंबर डायल करता है उनका वॉट्सऐप अकाउंट लॉगआउट हो जाता है. इसके बाद अटैकर्स उनके अकाउंट का पूरा कंट्रोल ले लेते हैं. वॉट्सऐप अकाउंट का एक्सेस लेने के बाद अटैकर्स विक्टिम के कॉन्टैक्ट्स को मैसेज भेजकर पैसों की डिमांड करते हैं. 

WhatsApp
  • 6/6

इस वजह से आपको WhatsApp पर चल रहे इस स्कैम से सावधान रहने की जरूरत है. इस सेफ रहने के लिए अपने वॉट्सऐप अकाउंट पर 2-स्टेप वेरिफिकेशन का यूज जरूर करें. कभी भी किसी अनजान व्यक्ति के कहने पर किसी कोड वाले नंबर पर कॉल ना करें.