scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Windows 11 के साथ PC में भी चला सकेंगे एंड्रॉयड ऐप्स, जानिए कैसे काम करेगा ये फीचर

Microsoft Store
  • 1/8

Microsoft ने अपने इवेंट में Windows 11 को पेश कर दिया. Windows 11 कई नए फीचर्स और चेंज के साथ आया है. कंपनी का नया ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को एक फ्रेश लुक देगा. इसमें नए फीचर्स के साथ ही कई नए थीम्स भी दिए गए हैं. एक फीचर जो सबसे ज्यादा चर्चा में रहा वो Windows 11 में एंड्रॉयड ऐप्स का सपोर्ट मिलना. 

 

Windows 11
  • 2/8

नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंपनी ने इस फीचर को पेश किया है. इस फीचर से Windows 11 में एंड्रॉयड ऐप्स का सपोर्ट दिया जा रहा है. इसके लिए Windows 11 में ऐमेजॉन ऐप स्टोर मिलेगा. ऐमेजॉन ऐप स्टोर से Windows 11 के यूजर्स ऐप्स डाउनलोड कर सकेंगे. 
 

Windows 11
  • 3/8

ये ऐसे ऐप्स होंगे जो एंड्रॉयड पर चलते हैं. एंड्रॉयड ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर नहीं दिया गया है. यानी आप लिमिटेड ऐप्स को ही ऐमेजॉन स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे. 
 

Windows 11 Android
  • 4/8

माना जा रहा है एंड्रॉयड ऐप्स का सपोर्ट Windows 11 के लिए कंपनी ने Apple को देखते हुए दिया है. Apple के M1 चिप के साथ iOS ऐप्स का सपोर्ट macOS को दिया जा रहा है. कई ऐसे ऐप्स हैं जिनका वेब वर्जन भी उपलब्ध है लेकिन उसमें कई फीचर्स की कमी होती है और सभी ऐप्स का वेब वर्जन उपलब्ध भी नहीं है. 
 

Windows 11 Android
  • 5/8

Microsoft ने Windows 11 पर TikTok जैसे ऐप्स को चला कर दिखाया. Microsoft ने Windows स्टोर में मौजूद Ring, Yahoo, Uber और दूसरे कई ऐप्स को दिखाया. इससे लग रहा है यूजर्स को Amazon के ऐप स्टोर का पूरा एक्सेस मिलेगा. 
 

Windows 11 Android
  • 6/8

Microsoft ने अभी साफ नहीं किया है कितने पहले मे मौजूद डिवाइस में Windows 11 के साथ एंड्रॉयड ऐप्स का सपोर्ट मिलेगा. इस तरह के प्लान को Microsoft पहले भी ला चुका है.
 

Windows 11
  • 7/8

इससे पहले 2015 में Microsoft ने एंड्रॉयड ऐप्स को Windows पर लाने के लिए विंडोज डेवलपर्स को रिवर्क करने के लिए कहा था. हालांकि ये प्रोजेक्ट फ्लॉप रहा था.
 

Windows 11
  • 8/8

अब इस प्लान को दोबारा पेश किया गया है लेकिन बिल्कुल अलग तरीके से. एंड्रॉयड ऐप्स का सीधे Windows में इंटीग्रेट करना काफी बड़ा चेंज है. Microsoft कई सालों से Android को Windows का मोबाइल वर्जन मानता रहा है.अब Android ऐप्स Windows 11 पर चलेंगे.