scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Windows 11 लॉन्च, बदल गया डिजाइन और स्टार्ट मेन्यू, यहां पढ़ें हर फीचर्स के बारे में

Windows 11
  • 1/12

Microsoft के बड़े इवेंट का आज आयोजन हुआ. ये इवेंट भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे से शुरू हुआ. इस इस इवेंट में कंपनी ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 को पेश किया. Windows 11 में कई नए फीचर्स दिए गए हैं. 

Windows 11
  • 2/12

Windows 11 के साथ कंपन ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को फ्रेश लुक दिया है. नए थीम्स मिले हैं, नए फीचर्स हैं और साथ ही इस अपडेट के बाद ग्राफिक्स नए तरह का मिलेगा. टास्कबार पूरी तरह से बदल चुका है और आइकॉन को सेंटर में कर दिया गया है. फाइल मैनेजमेंट के लिए नए फीचर्स दिए गए हैं. विंडोज हेलो को भी नया लुक दिया गया है और स्टार्ट मेन्यू भी बदल चुका है. 

Windows 11
  • 3/12

स्टार्ट मेन्यू पहले से अलग है और आइकॉन्स मिलेंगे, टाइल्स हटा दिया गया है. रिकॉमेंडेड सेक्शन ऐड किया गया है. रिसेंट फाइल्स के लिए अलग ऑप्शन मिलेगा. फोन के साथ कनेक्टिविटी शानदार हो चुकी है और फोन का काम आप कंप्यूटर में डायरेक्ट कंपलीट कर सकते हैं. मल्टी टास्किंग के लिए नए फीचर्स हैं. 

Windows 11
  • 4/12

स्नैप लेआउट - ये मल्टी टास्किंग के लिए बनया गया है. एक स्क्रीन पर कई विंडोज एक साथ चलाए जा सकेंगे. कंपनी ने कहा है कि इस तरह का फीचर दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में नहीं दिया गया है.

स्नैपग्रुप - यहां ऐप्स का कलेक्शन मिलेगा और इसे आप टास्कबार से डायरेक्ट ऐक्सेस कर सकते हैं. टास्क स्विचिंग के लिए ये फीचर्स शानदार होगा.  क्योंकि कई बार आपको टास्क दुबारा से शुरू करना होता है. 

Windows 11
  • 5/12

एक कंप्यूटर को दूसरे पीसी से कनेक्ट करना आसान कर दिया है. डॉक और अनडॉक फीचर से प्रो यूजर्स को हाई क्वॉलिटी एक्सपीरियंस मिलेगा. माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर को भी बदल दिया गया है.

सिंगल क्लिक में आप यहां भी मल्टी टास्किंग कर सकते हैं. Windows 11 के साथ हर डेस्कटॉप को अलग अलग वॉलपेपर दे सकते हैं. उदाहरण के लिए आप अलग अलग काम करते हैं तो एक ही कंप्यूटर में अलग अलग डेस्क्टॉप सेटअप कर सकते हैं.

Windows 11
  • 6/12

Windows 11 में Microsoft Team का इंटिग्रेशन दिया गया है. यानी हर Windows 11 के साथ ये फीचर मिलेगा. आप किसी भी प्लैटफॉर्म पर हैं तो Windows 11 के जरिए टीम्स यूज करके किसी भी डिवाइस के साथ वर्चुअली कनेक्ट हो कर एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं.

Windows 11
  • 7/12

Windows 11 में विजेट्स का फीचर दिया गया है. इसे आप पर्सनलाइज बना सकते हैं. कंपनी ने कहा है कि इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया है. हालांकि पिछले Windows 10 अपडेट के साथ ट्रायल के तौर पर ये फीचर दिया गया था जो फास्ट काम करता है. यहां वेदर से लेकर दूसरे जरूरी विजेट्स दिखते हैं.

Windows 11
  • 8/12

बिना कीबोर्ड के यूज करने के लिए Windows 11 में जेस्चर और स्टैक फीचर को इंप्रूव किया गया है. ताकि बिना कीबोर्ड के टच से कंप्यूटर को यूज करना आसान है. स्टाइलस यूज करने के लिए हैप्टिक सपोर्ट दिया गया है ताकि आप टच स्क्रीन पर डायरेक्ट स्टाइलस से काम कर सकते हैं.

Windows 11 के स्टोर पर फिल्में भी मिलेंगी और सीरीज भी देख सकेंगे. डायरेक्ट यहां फिल्में रेंट या परचेज कर सकते हैं. स्टोर को नया लुक दिया गया है और ऐप्स को बेहतर तरीके से इंटिग्रेट किया गया है.

Windows 11
  • 9/12

Windows 11 को भी गेमिंग के लिए भी खासतौर पर डिजाइन किया गया है. कंपनी ने कहा है कि ये ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ट गेमिंग एक्सपीरिएंस देगा. कंपनी ने कहा है कि Windows 11 गेमिंग का फ्यूचर है. ऑटो एचडीआर फीचर दिया गया है जो गेमिंग में ऑटो लाइट अपडेट करेगा ताकि बेहतर बिजिब्लिटी हो सके. एचडीआर के साथ गेमिंग में यूजर्स को नेक्स्ट लेवल एक्स्पीरिएंस मिलेगा.

Windows 11
  • 10/12

इसके लिए प्लेयर और डेवेलपर को कुछ भी नहीं करना होगा. कंपनी ने कहा है डायरेक्ट स्टोरेज फीचर की वजह से Windows 11 में गेम तेजी से लोड होंगे. लोड टाइम कम होने की वजह से गेमिंग तुरंत स्टार्ट हो जाएगा. Windows 11 में Xbox ऐप के जरिए गेम पास सब्सक्रिप्शन दिया गया है. कंपनी ने कहा है कि गेम पास लाइब्रेरी के लिए ज्यादा पैसे नहीं देने होंगे, लेकिन यहां गेमिंग वेराइटी काफी होगी और हर महीने नए गेम्स अपलोड किए जाएंगे. 

Windows 11
  • 11/12

Windows 11 में मिलेग एंड्रॉयड ऐप्स का सपोर्ट. इसके लिए Windows 11 में ऐमेजॉन ऐप स्टोर मिलेगा जहां यूजर्स ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं. एंड्रॉयड ऐप्स सपोर्ट मिलने के बाद यूजर्स Windows 11 में ऐसे ऐप्स डाउनलोड कर सकेंगे जो एंड्रॉयड में चलता है. हालांकि यहां गूगल प्ले  स्टोर नहीं होगा और फिलहाल यहां लिमिटेड ऐप्स का सपोर्ट मिलेगा.

Windows 11
  • 12/12

नए तरह का टच कीबोर्ड दिया गया है और यहां अलग अलग थीम्स भी हैं. टाइपिंग को आसान बनाने के लिए एंड्रॉयड की तरह वॉयस टाइपिंग फीचर भी दिया गया है. एंड्रॉयड के कीबोर्ड ऐप्स जैसे कई फीचर्स भी इसमें दिए गए हैं. विजेट्स को फुल स्क्रीन कर सकते हैं और अपने हिसाब से रीसाइज भी कर सकते हैं. यहां आपके हिसाब से न्यूज फीड मिलेगी. जहां दुनिया भर की अलग अलग तरह की खबरें मिलेंगी जो आपके दिलचस्पी के आधार पर होंगी.