scorecardresearch
 

जिस खिलाड़ी ने मीराबाई चनू को हराया, उसकी ‘बेकार तस्वीर’ लगाने पर भड़का चीन

भारोत्तोलन के जिस मुकाबले में भारत की मीराबाई चनू ने सिल्वर मेडल जीता, उसी मुकाबले में गोल्ड मेडल अपने नाम करने वाली होउ जिहुई (Hou Zhihui) की तस्वीर के इस्तेमाल पर चीन ने आपत्ति जताई है. 

चीन की Hou Zhihui ने जीता था गोल्ड (फोटो: PTI) चीन की Hou Zhihui ने जीता था गोल्ड (फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पश्चिमी मीडिया पर भड़की चीन की एम्बेसी
  • होउ जिहुई की तस्वीर को लेकर आपत्ति

जापान के टोक्यो में जारी ओलंपिक (Tokyo Olympic) में अभी भी चीन का जलवा बरकरार है. मेडल टेली में चीन नंबर एक पर बना हुआ है, लेकिन इस सबसे इतर एक तस्वीर को लेकर चीन पश्चिमी मीडिया पर भड़क गया है. भारोत्तोलन के जिस मुकाबले में भारत की मीराबाई चनू ने सिल्वर मेडल जीता, उसी मुकाबले में गोल्ड मेडल अपने नाम करने वाली होउ जिहुई (Hou Zhihui) की तस्वीर के इस्तेमाल पर चीन ने आपत्ति जताई है. 

ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद होउ जिहुई पर दुनिया की नज़रें रहीं, भारत से लेकर दुनिया के अन्य देशों में इसकी कवरेज की गई. लेकिन, समाचार एजेंसी रॉयटर्स द्वारा होउ जिहुई की जो तस्वीर ट्वीट की गई, उसपर श्रीलंका में मौजूद चीनी एम्बेसी ने आपत्ति जाहिर कर दी. 

एम्बेसी द्वारा ट्वीट किया गया कि सारी तस्वीरों में से रॉयटर्स को सिर्फ यही एक तस्वीर मिली, ताकि वो दिखा सकें कि चीनी कितने भद्दे दिखते हैं. राजनीति और ध्रुवीकरण को खेल से ऊपर ना रखें, खेल का सम्मान करें. 


चीनी एम्बेसी के अलावा चाइनीज़ मीडिया ग्लोबल टाइम्स द्वारा भी इसपर आपत्ति जाहिर की गई. ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि पश्चिमी मीडिया लगातार ओलंपिक के बहाने चीन पर अपना गुस्सा निकाल रहा है. ग्लोबल टाइम्स ने सीएनएन और रॉयटर्स समेत अन्य वेस्टर्न मीडिया एजेंसी पर ऐसा आरोप लगाया. 
 

चीनी एम्बेसी द्वारा अपने तर्क को साबित करने के लिए कई अन्य तस्वीरें भी साझा की गई और पश्चिमी मीडिया पर आरोप लगाए गए. गौरतलब है कि अमेरिका और चीन के बीच लंबे वक्त से विवाद चल रहा है, डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के वक्त से ही चीन और अमेरिका के बीच तल्खी बढ़ी है, जो कम होने का नाम नहीं ले रही है.

आपको बता दें कि चाइनीज़ प्लेयर होउ जिहुई ने वेटलिफ्टिंग के 49 किग्रा. वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है, इसी मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी मीराबाई चनू को सिल्वर मेडल मिला है. जबकि इंडोनेशिया की खिलाड़ी को ब्रॉन्ज मेडल मिला था.

 

 

 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें