scorecardresearch
 

Arjuna Ranatunga: श्रीलंका के पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा की बढ़ीं मुश्किलें, क्रिकेट बोर्ड ने मांगा 2 अरब रुपये हर्जाना

अर्जुन रणतुंगा का शुमार श्रीलंका के सफलम कप्तानों में होता है. रणतुंगा की ही कप्तानी में श्रीलंका ने साल 1996 में क्रिकेट विश्व कप जीता था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लाहौर में खेले गए फाइनल मुकाबले में अर्जुन रणतुंगा के बल्ले से ही विजयी रन निकले थे. अर्जुन रणतुंगा ने श्रीलंका के लिए कुल 93 टेस्ट और 269 वनडे मैच खेले हैं.

X
अर्जुन रणतुंगा अर्जुन रणतुंगा

श्रीलंका के पूर्व क्रिकेट कप्तान अर्जुन रणतुंगा काफी मुश्किलों में घिर गए हैं. दरअसल, श्रीलंका क्रिकेट (SLC) की कार्यकारी समिति ने झूठे और अपमानजनक बयान देने के चलते अर्जुन रणतुंगा से 2 अरब रुपये का हर्जाने भरने को कहा है. कार्यकारी समिति के सदस्यों ने अर्जुन रणतुंगा को इस बाबत लेटर ऑफ डिमांड (LOD) भी भेजा है.

श्रीलंका क्रिकेट ने कही ये बात

श्रीलंका क्रिकेट ने एक बयान में कहा, 'रणतुंगा द्वारा हाल ही में दिए गए एक मीडिया इंटरव्यू में 'झूठे, अपमानजनक और तोड़-मरोड़कर दिए बयान को लेकर कार्यकारी समिति की सोमवार को हुई एक आपात बैठक में विचार-विमर्श किया गया, इसके बाद विश्व कप विजेता कप्तान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का फैसला किया गया.

बयान में आगे कहा गया है, 'रणतुंगा ने 'दुर्भावनापूर्ण इरादे से बात की है और एसएलसी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया है. उन्होंने श्रीलंका क्रिकेट की कार्यकारी समिति के खिलाफ झूठे और मानगढ़ंत आरोप लगाकर जानबूझकर सार्वजनिक रूप से टिप्पणी की है. इसी वजह से कार्यकारी समिति ने अर्जुन रणतुंगा को डिमांड लेटर भेज 2 अरब रुपये चुकाने की मांग की है.'

राजनीति मे ंभी नाम कमा चुके हैं रणतुंगा

अर्जुन रणतुंगा का शुमार श्रीलंका के महानतम कप्तानों में होता है. अर्जुन रणतुंगा की ही कप्तानी में श्रीलंका ने 1996 में क्रिकेट विश्व कप जीता था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लाहौर में खेले गए फाइनल मुकाबले में अर्जुन रणतुंगा के बल्ले से ही विजयी रन निकले थे. अर्जुन रणतुंगा ने श्रीलंका के लिए 93 टेस्ट मैच और 269 वनडे मैच खेले हैं. साल 2000 में क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद रणतुंगा ने साल 2001 में राजनीति में प्रवेश किया. रणतुंगा 2015 से 2019 के बीच यूएनपी सरकार में मंत्री रह चुके हैं.

एशिया कप की गंवानी पड़ी मेजबानी

श्रीलंका में हाल ही में क्रिकेट को बहुत नुकसान हुआ है. श्रीलंकाई टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है, लेकिन देश की मौजूदा स्थिति ने बोर्ड को प्रतिष्ठित एशिया कप की मेजबानी करने से रोक दिया. देश में जारी उथल-पुथल के बीच श्रीलंका ने हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम और भारतीय महिला टीम की मेजबानी की. श्रीलंकाई पुरुष टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज हार गई, लेकिन एकदिवसीय श्रृंखला और दूसरे टेस्ट में उसे विजयश्री प्राप्त हुई. दूसरी ओर महिला टीम भारत के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज गंवाना पड़ा था.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें