scorecardresearch
 

IND vs SA, Centurion Test: तीसरे दिन होगा धमाल, राहुल से दोहरे शतक की उम्मीद, रहाणे पर निगाहें

साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम विशाल स्कोर खड़ा करना चाहेगी. दूसरे दिन का खेल बारिश के चलते पूरी तरह धुल गया और एक भी गेंद नहीं डाला जा सका. नतीजतन दूसरे दिन की समाप्ति के बाद भारत का स्कोर तीन विकेट पर 272 रन पर थमा हुआ था.

X
KL Rahul-Ajinkya Rahane (getty) KL Rahul-Ajinkya Rahane (getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तीसरे दिन भारतीय टीम से बड़े स्कोर की आस 
  • KL राहुल के पास इतिहास रचने का मौका

IND vs SA, Centurion Test: साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम विशाल स्कोर खड़ा करना चाहेगी. दूसरे दिन का खेल बारिश के चलते पूरी तरह धुल गया और एक भी गेंद नहीं डाला जा सका. नतीजतन दूसरे दिन की समाप्ति के बाद भारत का स्कोर तीन विकेट पर 272 रन पर थमा हुआ था. ओपनर केएल राहुल 122 और मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे 40 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

केएल राहुल रचेंगे इतिहास?

मुकाबले के तीसरे दिन केएल राहुल पर भारतीय फैंस की नजरें होंगी. दरअसल, साउथ अफ्रीकी धरती पर कोई भी भारतीय बल्लेबाज अब तक दोहरा शतक नहीं जड़ पाया है. अगर राहुल दोहरा शतक बना देते हैं तो वह इतिहास के पन्नों में नाम दर्ज करा लेंगे. साउथ अफ्रीका में सर्वाधिक टेस्ट स्कोर का रिकॉर्ड महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है,‌ तेंदुलकर ने जनवरी 1997 में केपटाउन टेस्ट में 169 रनों की पारी खेली थी. ऐसे में केएल राहुल तेंदुलकर के रिकॉर्ड से महज 47 रन दूर हैं.

केएल राहुल साउथ अफ्रीकी धरती पर टेस्ट शतक लगाने वाले दसवें भारतीय बल्लेबाज हैं. उनसे पहले प्रवीण आमरे, सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, मोहम्मद अजहरुद्दीन, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग, वसीम जाफर, विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ही यह उपलब्धि हासिल कर पाए थे. खास बात यह है कि तेंदुलकर पांच और विराट कोहली दो बार साउथ अफ्रीका में टेस्ट शतक जड़ चुके हैं.

केएल राहुल बतौर ओपनर साउथ अफ्रीकी जमीं पर शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. इससे पहले वसीम जाफर ने 2007 के केपटाउन टेस्ट में 116 रनों की पारी खेली थी. हालांकि उस मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा था.

रहाणे के पास सुनहरा मौका

खराब फॉर्म से गुजर रहे अजिंक्य रहाणे को श्रेयस अय्यर के ऊपर सेंचुरियन टेस्ट में मौका मिला है. रहाणे ने अब तक पहली पारी में काफी सॉलिड दिखाई दिए हैं और उनमें पुराने फॉर्म की भी झलक दिखाई दी है. अब रहाणे, तीसरे दिन शतकीय पारी खेलकर आलोचकों को तगड़ा जवाब दे सकते हैं. वैसे भी रहाणे को‌ शतक बनाए हुए एक साल हो चुके हैं. रहाणे ने अपना आखिरी शतक पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में ही बनाया था. मेलबर्न में हुए उस मुकाबले में रहाणे ने 112 रनों की पारी खेली थी.

तीसरे दिन का खेल आधा घंटा पहले यानी भारतीय समयानुसार दोपहर एक बजे से शुरू होगा. बाकी के तीनों दिन 98-98 ओवर्स का खेल होगा, लेकिन यह सब मौसम पर निर्भर करता है. मौसम विभाग के मुताबिक सेंचुरियन में मैच के तीसरे एवं चौथे दिन मौसम साफ रहने की संभावना है. हालांकि, पांचवें दिन बारिश की आशंका जताई गई है.




 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें