scorecardresearch
 

Ind vs Nz, Kanpur Test: कीवियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगा ग्रीनपार्क, 1983 से कोई मैच नहीं हारा भारत

कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारतीय टीम का रिकॉर्ड काफी शानदार है. इस मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिनमें 2 में भारतीय टीम ने बाजी मारी है और 1 मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ है.

Ind Vs Nz, Rahul Dravid (PTI) Ind Vs Nz, Rahul Dravid (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत का ग्रीनपार्क में शानदार रिकॉर्ड
  • 38 साल से कोई टेस्ट नहीं हारी है टीम इंडिया
  • 25 नवंबर से ग्रीनपार्क में पहला टेस्ट मैच

Ind vs Nz, Kanpur Test: कानपुर का ग्रीनपार्क स्टेडियम भारत के सबसे पुराने टेस्ट खेलने वाले ग्राउंड्स में से एक है. इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच जनवरी 1952 में खेला गया था. तब भारत और इंग्लैंड के बीच हुए मुकाबले में इंग्लैंड ने 8 विकेट से जीत हासिल की थी.

इस हार के बाद 6 साल बाद इस मैदान पर कोई टेस्ट खेला गया, भारतीय टीम 1958 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान पर उतरी थी. इस मुकाबले में भारत को 203 रनों की करारी हार का सामना करना पड़ा था. 

भारतीय टीम को ग्रीनपार्क स्टेडियम में पहली जीत दिसंबर 1959 में मिली थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले को भारतीय टीम ने 119 रनों से जीता था. इस मैच में भारतीय ऑफ स्पिनर जसुभाई पटेल ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 69 रन देकर 9 विकेट झटके थे. इस जीत के बाद भारतीय टीम के लिए यह मैदान काफी सफल साबित हुआ और टीम इंडिया 1983 तक ग्रीनपार्क स्टेडियाम में एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी. 

जब आखिरी बार ग्रीनपार्क में हारा था भारत...

1983 में वेस्टइंडीज ने भारत को एक पारी और 83 रनों के बड़े अंतर से मात दी थी. इस मैच में गॉर्डन ग्रीनीज ने 194 रनों की शानदार पारी खेली थी. साथ ही टीम के तेज गेंदबाजों ने भारतीय टीम के बल्लेबाजों को खासा परेशान किया था. मैलकम मार्शल, माइकल होल्डिंग की जोड़ी ने ग्रीनीज की बड़ी पारी के बाद भारतीय टीम को मैच में वापसी का मौका नहीं दिया था.

ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारतीय टीम ने 22 टेस्ट मैच खेले हैं, 7 टेस्ट में भरतीय टीम ने जीत दर्ज की और वहीं 3 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा हा. इस मैदान पर ड्रॉ होने वाले टेस्ट की संख्या ज्यादा है. 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस मैदान पर 3 टेस्ट खेले गए हैं. जिसमें 2 में भारत ने जीत हासिल की और 1 मुकाबला ड्रॉ रहा है. ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेला आखिरी टेस्ट भी भारत और न्यूजीलैंड के बीच ही खेला गया था. यह मैच भारतीय टीम का 500वां टेस्ट मैच था. 1983 के बाद कोई भी टीम भारत को इस मैदान पर नहीं हरा पाई है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें