scorecardresearch
 

Eid ul-Fitr 2022: कल मनाई जाएगी ईद, जानें- इस त्योहार से जुड़ी हर बात

Eid ul-Fitr 2022 Date and Time In India: भारत में ईद का त्योहार 3 मई 2022 को मनाया जाएगा. ईद को आपसी भाईचारे का त्योहार माना जाता है. इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज पढ़ते हैं और एक-दूसरे को गले लगाते हैं. ईद के दिन मुस्लिन घरों में खई तरह के पकवान बनाए जाते हैं.

X
Eid ul-Fitr 2022 Eid ul-Fitr 2022
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ईद का त्योहार आपसी भाईचारे का प्रतीक होता है
  • दुनिया भर के मुसलमान हर्षोउल्लास के साथ ईद मनाते हैं

Eid ul-Fitr 2022 Date and Time In India: ईद मुस्लिम समुदाय का सबसे बड़ा त्योहार है. यह त्योहार रमजान के पाक महीने के आखिरी दिन मनाया जाता है. ईद उल-फितर, जिसे मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है, इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है.

रमजान के आखिरी दिन दुनिया भर में मुस्लिम आबादी ईद-उल-फितर का त्योहार मनाती है. यह रमजान महीने के अंत का प्रतीक है, जिसमें धर्मार्थ कार्य किए जाते हैं, जैसे कि गरीबों को खाना खिलाना और दान देना. ईद-उल-फितर के त्योहार के साथ ही रोजे और इबादत का महीना समाप्त हो जाता है. इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं और एक-दूसरे को गले लगाते हैं. 

बता दें कि मुसलमानों का यह त्योहार भाईचारे का प्रतीक होता है. इस दिन लोग शांति और सुख-समृद्धि के लिए दुआएं मांगते हैं. दुनिया भर में ईद के इस त्योहार को हर्ष-उल्लास के साथ मनाया जाता है. 

ईद-उल-फितर 2022: डेट और टाइम (EID UL-FITR 2022: DATE AND TIME)

भारत में इस साल 3 मई 2022 को ईद उल-फितर मनाए जाने की उम्मीद है. केंद्र सरकार के हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार, मीठी ईद 3 मई को पड़ रही है, लेकिन ईद किस दिन मनाई जाएगी, यह चांद के दिखाई देने पर निर्भर करता है. 

ईद की तारीख हिजरी कैलेंडर के कारण साल-दर-साल बदलती रहती है, यह कैलेंडर चंद्रमा पर आधारित होता है जिसमें चांद की घटती-बढ़ती चाल के अनुसार दिनों की गिनती की जाती है. जब एक नया चांद दिखाई देता है और धार्मिक अधिकारियों द्वारा इसकी पुष्टि की जाती है, तो इस्लामी महीना शुरू होता है. नया चांद दिखने के आधार पर ही दुनियाभर में अलग-अलग दिनों में ईद का त्योहार मनाया जाता है. 

ईद-उल-फितर 2022: जानें क्या किया जाता है इस दिन

ईद उल-फितर रमजान के रोजा की समाप्ति पर सुबह से शाम तक मनाया जाता है और महीने भर के रोजा के दौरान शक्ति और धीरज प्रदान करने के लिए अल्लाह को धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता है.

दुनिया भर के मुसलमान बड़े उत्साह के साथ ईद मनाते हैं, इस दिन लोग नहा धोकर नए कपड़े पहनते हैं और सबसे पहले नमाज पढ़ने मस्जिद में जाते हैं. इस दिन मुस्लिम घरों में कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं जैसे बिरयानी, कबाब और मीठी सेवई. साथ ही इस दिन घर से बड़े सदस्यों की ओर से छोटों को उपहार भी दिए जाते हैं जिसे ईदी कहा जाता है. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें