scorecardresearch
 

क्या आप भी करते हैं पहली नजर के प्यार में विश्वास?

अगर आपको ऐसा लगता है कि फिल्मों और टीवी सीरियल्स में दिखाया जाने वाला पहली नजर का प्यार सच होता है तो जरा इस बात को गौर से सुनिए क्योंकि हाल में हुए एक शोध के मुताबिक पहला नजर का प्यार सिर्फ छलावा होता है...

X
पहली नजर का प्यार अक्सर फिल्मों में दिखाया जाता है पहली नजर का प्यार अक्सर फिल्मों में दिखाया जाता है

पहली नजर के प्यार के बारे में न जाने कितनी कहानियां सुनी और फिल्मों में देखी भी होंगी और उसके बाद आप भी खुद के लिए ऐसे ही प्यार की दुआ मांगने लगे होंगे. क्यों सही कहा न लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाल में हुए एक शोध का इस बारे में कुछ और ही कहना है?

अमेरिका के हैमिल्टन कॉलेज में हुए शोध में ये सामने आया कि पहली नजर का प्यार बस एक छलावा या अट्रेक्शन होता है. असल में तो प्यार चौथी बार में देखकर होता है. प्रेमियों का प्यार एक दो मुलाकातों में नहीं बल्कि चौथी मुलाकात में जाकर महसूस होता है. शोध में कई यंग लड़के-लड़कियों को शामिल किया गया और उनके दिमाग को मॉनिटर से जोड़ा गया.

पहली बार में जो खूबसूरत तस्वीरें दिखाई गई उनका कोई असर नहीं हुआ. वहीं दूसरी बार में वहीं खूबसूरत तस्वीर दिखाने पर आकर्षण थोड़ा बढ़ा. चौथी बार में जो आंकड़े आए वो चौंकाने वाले थे. चौथी बार में तस्वीर देखने पर लोगों में एक अलग तरह का आकर्षण दिखा. इस तरह से पहली बार में प्यार होना एक मिथक है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें