scorecardresearch
 

जो खुद से प्यार नहीं कर सकता, वो किसी से नहीं कर सकता

जब तक आप खुद को भावनात्मक रूप से सहारा देने लायक नहीं होंगे किसी और का सहारा कैसे बन पाएंगे. इसके अलावा खुद से प्यार करने की और भी ढ़ेरों वजहें हैं.

X
खुद से प्यार करना है सबसे जरूरी खुद से प्यार करना है सबसे जरूरी

अगर आप खुद से प्यार नहीं कर सकते तो आप किसी से प्यार नहीं कर सकते. अगर आपको अपनी परवाह नहीं है तो आप‍ किसी दूसरे की चिंता भी नहीं कर सकते. अगर आपको लग रहा है कि ये सिर्फ कहने की बातें हैं तो आपको बता दें कि विशेषज्ञ भी कुछ ऐसा ही मानते हैं.

विशेषज्ञों की मानें तो किसी भी इंसान का पहला प्यार वो खुद होना चाहिए. इसके बाद ही वो किसी और को प्यार कर सकता है. अगर आपको अपनी ही चीजों को सराहने नहीं आता है तो आप किसी दूसरे को कैसे खुश रख सकते हैं.

जब तक आप खुद को भावनात्मक रूप से सहारा देने लायक नहीं होंगे किसी और का सहारा कैसे बन पाएंगे. इसके अलावा खुद से प्यार करने की और भी ढ़ेरों वजहें हैं.

1. अगर आपको ये भरोसा ही नहीं है कि आप किसी का प्यार डिजर्व करते हैं तो कोई आपको कैसे प्यार कर सकता है. जब तक आप खुद से प्यार नहीं करते तब तक कोई आपसे प्यार नहीं कर सकता.

2. जब तक आप खुद को प्यार नहीं करते तब तक आप कहीं न कहीं बंधे रहते हैं. आप वो नजर नहीं आते हैं जो आप असल में होते हैं. ऐसे लोगों को कोई दूसरा कैसे प्यार कर सकता है.

3. अगर आप खुद को प्यार नहीं करते तो आपका आत्मविश्वास भी डगमगा जाता है. ऐसे लोगों से दूसरे किनारा करना ही बेहतर समझते हैं और उनकी बातों को महत्व देना बंद कर देते हैं.

4. अगर आप खुद को प्यार नहीं कर सकते तो आप कभी भी ये स्वीकार नहीं कर पाते हैं कि आप एक बेहतरीन पार्टनर है. इसका नतीजा ये होता है कि आपका पार्टनर आपकी लाख कोशिशों के बावजूद आपसे अलग हो जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें