scorecardresearch
 

Water Chestnuts: वेट लॉस-कैंसर से बचाव, जानें सर्दियों में सिंघाड़ा खाने के 5 फायदे

सर्दियां आते ही हर तरफ सिंघाड़ा मिलना शुरू हो जाता है. कई लोगों को सिंघाड़ा खाना बहुत पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.

सर्दियों में सिंघाड़ा खाने से शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है. सर्दियों में सिंघाड़ा खाने से शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सर्दियों में जरूर खाएं सिंघाड़ा
  • पोषक तत्वों से भरपूर हैं सिंघाड़ा
  • बीमारियों से बचाता है सिंघाड़ा

सिंघाड़ा ठंड के मौसम में खूब पसंद किया जाता है. ये खाने में स्वादिष्ट लगने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसे कच्चा या फिर उबालकर खाया जाता है. ये शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. आइए जानते हैं कि इस मौसम में सिंघाड़ा खाने के क्या फायदे होते हैं.

कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर- सिंघाड़ा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. 100 ग्राम कच्चे सिंघाड़े में 97 कैलोरी, 0.1 ग्राम फैट, 23.9 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर, 2 ग्राम प्रोटीन,  पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर, विटामिन बी6 और राइबोफ्लेविन पाया जाता है. इनमें पाए जाने वाला फाइबर पेट को साफ रखने में मदद करता है. इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसकी कैलोरी कम होती है. 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर- सिंघाड़े में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रैडिकल्स जैसे हानिकारक मॉलिक्यूल से बचाता है. फ्री रैडिकल्स के जमा होने से शरीर प्राकृतिक रूप से सुरक्षित नहीं रह जाता है और इससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ता है. इसकी वजह से क्रॉनिक डिसीज, दिल की बीमारी, टाइप टू डाइबिटीज और कई तरह के कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है. सिंघाड़े मुख्य रूप फेरुलिक एसिड, गैलोकैटेचिन गैलेट, एपिक्टिन गैलेट और कैटेचिन गैलेट जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं.

दिल की बीमारियों में फायदेमंद- ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल बढ़ने से स्ट्रोक, दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. सिंघाड़े में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है और इसे खाने से हाई ब्लड प्रेशर कम होता है. स्टडीज के मुताबिक पोटेशियम दिल की बीमारियों सो बचाता है. स्टडीज के मुताबिक ज्यादा पोटेशियम स्ट्रोक की संभावना  24% तक कम हो जाती है.

वजन कम करता है- सिंघाड़ा वजन कम करने में भी काफी कारगर होता है. इनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है और कैलोरी कम होता है जो वजन कम करने में फायदेमंद है. सिंघाड़ा खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. अगर आपको बहुत जल्दी-जल्दी भूख लगती है तो अपने कार्ब्स फूड की जगह सिंघाड़ा खाएं. इससे आपका बढ़ा वजन आसानी से कंट्रोल में आ जाएगा.

कैंसर से लड़ता है- सिंघाड़े में पाए जाने वाले पोषक तत्व ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं जिससे कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है. सिंघाड़े को पकाए जाने के बाद भी इसके एंटीऑक्सीडेंट मौजूद रहते हैं. स्टडीज के मुताबिक इसके एंटीऑक्सीडेंट कुछ खास तरह के कैंसर से भी बचाते हैं. टेस्ट-ट्यूब स्टडी में वैज्ञानिकों ने पाया कि फेरुलिक एसिड ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं बढ़ने से रोकता है जिससे मौत की संभावना कम हो जाती है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×