scorecardresearch
 

पीएम नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को वाराणसी जाएंगे, 1812 करोड़ की 45 परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में 7 जुलाई को 591 करोड़ रुपये की 32 परियोजनाओं का लोकार्पण और 1220 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. मालूम हो कि वे चार महीने पहले भी वाराणसी आए थे.

X
पीएम मोदी करीब पांच घंटे में तीन कार्यक्रमों में होंगे शामिल (फाइल फोटो) पीएम मोदी करीब पांच घंटे में तीन कार्यक्रमों में होंगे शामिल (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चार महीने बाद अपने संसदीय क्षेत्र जा रहे
  • प्रधानमंत्री 20 बच्चों से संवाद भी करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी विधानसभा चुनाव के लगभग 4 महीने बाद 7 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं. पीएम लगभग 4-5 घंटे वहां रहेंगे. इस दौरान 3 जगहों पर कार्यक्रमों में शामिल होंगे. पीएम मोदी एक जनसभा के दौरान 1812 करोड़ की 45 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. उनकी जनसभा में 20000 से 25000 लोग शामिल होंगे.

भाजपा काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि इनमें स्मार्ट सिटी, अर्बन डेवलपमेंट, सीवेज, वाटर सप्लाई, इंफ्रास्ट्रक्चर सहित तमाम परियोजनाएं शामिल हैं. इसके बाद पीएम मोदी जनसभा स्थल से ही दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

अक्षय पात्र मिड डे मील किचन की करेंगे शुरुआत

जानकारी के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी आने के बाद सबसे पहले एलटी कॉलेज में अक्षय पात्र फाउंडेशन के 62वें किचन का शुभारंग करेंगे. अक्षय पात्र फाउंडेशन के यूपी हेड रसराज कृष्णदास ने बताया कि पीएम के हाथों देश में पहली बार बच्चों को ब्रेकफास्ट देने का भी काम शुरू होगा.

बनारस के किचन से रोजाना एक लाख बच्चों को मध्यान्ह भोजन और ब्रेकफास्ट भी दिया जाएगा. पहले चरण 100 स्कूलों में पढ़ने वाले 25 हजार बच्चों को किचन से मिड डे मील बनकर जाएगा. अगले 6 माह में एक हजार स्कूल के एक लाख बच्चों को भोजन मध्यान्ह भोजन मिलना शुरू हो जाएगा. पीएम यहां 20 बच्चों से संवाद भी करेंगे.

देशभर से आए शिक्षाविदों से करेंगे बात

पीएम मोदी अखिल भारतीय शिक्षा सम्मेलन के कार्यक्रम में शामिल होने रुद्राक्ष जाएंगे. यहां वह देश के शिक्षाविदों के बीच में अपनी बात रखेंगे. वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि पूरे देश से शिक्षाविद वाराणसी में जुटेंगे और तीन दिनों तक नई शिक्षा नीति पर मंथन होगा. इसका शुभारंभ पीएम मोदी रुद्राक्ष ऑडिटोरियम में करेंगे. 

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का करेंगे शिलान्यास

पीएम का अंतिम कार्यक्रम सिगरा में डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में होगा. यहां पीएम मोदी स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास करेंगे. डीएम कौशल राज ने बताया कि यहां के खेल के मैदान का 87 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्निर्माण किया गया है. इसके अलावा पीएम मोदी पेज टू के मॉडल का निरीक्षण भी करेंगे. इस कार्यक्रम में 15-20 हजार लोग मौजूद रहेंगे.

काले गुब्बारे दिखाने वाली घटना पर अलर्ट

डीएम ने बताया कि तेलंगाना में पीएम मोदी के काले गुब्बारे दिखाने वाली घटना के बाद पीएम की सुरक्षा को लेकर न केवल वाराणसी, बल्कि आसपास से भी वरिष्ठ अधिकारियों को बुलाया गया है. उनको रूफ टॉप ड्यूटी भी दी गई है. कार्यक्रम में एंट्री सीरियल नंबर से ही होगी जो कार्ड पर पहले से दर्ज होगा. पहचान के लिए 10 पार्टी के तो 10 सिविल डिफेंस के लोग रहेंगे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें