scorecardresearch
 

घर के पास रेंगता मिला काला कोबरा, लोग पास आए तो फन फैलाकर खड़ा हुआ, फिर..

इटावा की फ्रेंड्स कॉलोनी थानाक्षेत्र के गोकुलधाम सोसायटी में कोबरा देखा गया. जिसके बाद रेस्क्यू टीम को बुलाया गया. टीम ने काफी मशक्कत के बाद उसका रेस्क्यू किया फिर उसे सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया.

X
कड़ी मशक्कत के बाद कोबरा को किया रेस्क्यू. कड़ी मशक्कत के बाद कोबरा को किया रेस्क्यू.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रात 8:30 बजे रेस्क्यू टीम को किया गया सूचित
  • फन फैलाकर घर के गेट के पास बैठा था कोबरा

इटावा की फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित गोकुलधाम सोसायटी में कोबरा सांप देखे जाने से हड़कंप मच गया. रात करीब 8 बजे अनिल कुमार नामक शख्स के घर के बाहर काले रंग का कोबरा फन फैलाए बैठा दिखा तो लोगों ने तुरंत रेस्क्यू टीम को फोन करके सूचित किया. टीम मौके पर पहुंची और कड़ी मशक्कत के बाद उसे रेस्क्यू किया. फिर सांप को सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया गया.

गोकुलधाम सोसायटी के अनिल कुमार ने बताया कि वह रात को 8 बजे छत पर टहल रहे थे. तभी उनकी नजर सांप पर पड़ी, जो बड़ी ही तेजी से रेंगते हुए आया और उनके घर के गेट के पास रुक गया. सांप दिखने की खबर पूरी सोसायटी में फैल गई. लोग वहां इकट्टा हुए तो सांप फन फैलाने लगा. लोग इससे दहशत में आ गए.

स्पेक्टेकल प्रजाति का कोबरा
लोगों ने तुरंत रेस्क्यू टीम को फोन किया. पर्यावरण विशेषज्ञ डॉ. आशीष त्रिपाठी टीम के साथ सांप का रेस्क्यू करने पहुंचे. उन्होंने काफी मशक्कत के बाद इस कोबरा को काबू में किया. उन्होंने बताया कि उन्हें रात 8:30 बजे सांप मिलने की सूचना मिली थी. यह सांप स्पेक्टेकल कोबरा (इंडियन कोबरा) है, जो कि बहुत ही जहरीला होता है. इसके काटने से 30 मिनट के अंदर किसी भी व्यक्ति की मौत हो सकती है.''

'बरसात में लोग रहें ज्यादा सावधान'
आशीष त्रिपाठी ने बताया कि बरसात के मौसम में अक्सर सांप बिलों से बाहर आ जाते हैं. इस मौसम में लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है. लोगों को नंगे पांव बाहर नहीं निकलना चाहिए. जैसे ही कोई सांप दिखे तो तुरंत रेस्क्यू टीम को बताएं. क्योंकि कई सांप काफी जहरीले होते हैं जिनके डसते ही किसी की भी तुरंत मौत हो सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें