scorecardresearch
 

इसे खाने के लिए सेहत की भी परवाह नहीं करते आपके पसंदीदा नेता

यह जानना दिलचस्‍प होगा कि आखि‍र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादि‍मीर पुतिन से लेकर सनकी कोरियाई शासक किम जोंग उन तक हर किसी का पसंदीदा भोजन या व्‍यंजन क्‍या है.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जब कभी हम दुनियाभर के नेताओं की जीवनशैली या उनकी भागदौड़ भरी जिंदगी के बारे में पढ़ते, सुनते या देखते हैं. हम सब की एक सामान्‍य रुचि उनके खान-पान को लेकर होती है. हम अक्‍सर यह जानना चाहते हैं कि वह जिन्‍हें दुनिया अपेक्षा और आंकाक्षाओं भरी नजरों से देखती है, वह क्‍या खाते हैं? कैसे रहते हैं?

बहरहाल, ये तो हम सभी जानते हैं कि देश और दुनिया के ताकतवर नेतृत्‍वकर्ताओं के खानपान में निश्‍चय ही कभी कोई कमी नहीं रहती. उनके खानसामा उन्‍हें एक से एक लजीज व्‍यंजन परोसते हैं. लेकिन यह जानना दिलचस्‍प होगा कि आखि‍र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादि‍मीर पुतिन से लेकर सनकी कोरियाई शासक किम जोंग उन तक हर किसी का पसंदीदा भोजन या व्‍यंजन क्‍या है-

1) किम जोंग उन
कोरिया रिपब्‍ल‍िक के सुप्रीम लीडर किम जोंग कुछ वर्ष पहले अपने बढ़ते वजन से खासे परेशान थे. उनकी यह समस्‍या सुर्ख‍ियों में भी रही थी. वैसे तो उनके डॉक्‍टर ने उन्‍हें पसंदीदा भोजन से थोड़ी दूरी बनाकर रखने को कहा है, लेकिन क्‍या करे पनीर और वाइन दो ऐसी चीजें हैं, जिन्‍हें देखकर उनका दिल है कि मानता नहीं.

2) बराक ओबामा
हमेशा फिट एंड फाइन दिखने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति फास्‍ट फूड के बड़े शौकीन हैं. उन्‍हें बर्गर, हॉट डॉग बहुत पसंद है. अक्‍सर पर अपने खाली समय में परिवार के साथ फास्‍ट फूड का मजा लेते हैं. हालांकि बीते दिनों जब एक पत्रकार ने उनसे उनके पसंदीदा भोजन के बारे में पूछा तो उन्‍हें ब्रॉकली यानी फूलगोभी का नाम लिया.

3) डेविड कैमरन
ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से जब टीचर निकोला कैथरी अपनी किताब स्‍क्रमी वर्ल्‍ड कुकबुक के बारे बात कर रही थीं, तो लगे हाथ उन्‍होंने पीएम से उनके पंसदीदा डिश के बारे में भी पूछ लिया था. बात कुछ 2 साल पुरानी है और तब कैमरन से उत्‍साह के साथ स्‍पाइसी सॉसेज पास्‍ता का नाम लिया था.

4) व्‍लादिमीर पुतिन
रूसी राष्‍ट्रपति अपने स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर काफी संजीदा रहते हैं. उनकी दिनचर्या का एक अच्‍छा खासा वक्‍त कसरत में बीतता है. वह खाने में हल्‍के और कम वसा वाले डिश पसंद करते हैं. हालांकि जब उनसे उनके सबसे फेवरेट डिश के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने सारे व्‍यंजनों को दरकिनार करते हुए पिस्‍ताशि‍यो आइसक्रिम (पिस्‍ता) का नाम लिया.

5) बिल क्‍लिंटन
बतौर राष्‍ट्रपति कइयों से रोल मॉडल बिल क्‍ल‍िंटन ने अपने खाने-पीने की आदतों को लेकर कभी संकोच नहीं किया. वह अक्‍सर रेस्‍त्रां और अन्‍य दूसरी जगहों पर लजीज पकवान चखते नजर आते थे. उन्‍हें खाने में चिकन इंकिलाडस, टैकोज, बार्बेक्‍यू रिब्‍स और पीच पाई बहुत पसंद है.

6) नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन चुनिंदा नेताओं में शुमार हैं, जिनके परिश्रम और ऊर्जा को लेकर आलोचक भी मुरीद हैं. अपने देसी अंदाज के लिए जाने जाने वाले प्रधानमंत्री को खाने में भी गुजराती भोजन ही सबसे ज्‍यादा पसंद है. वह आम तौर पर अपने रसोइए से खि‍चड़ी बनाने को कहते हैं. जबकि उन्‍हें साग और दाल भी बेहद पसंद है. उपवास के दिन मोदी गर्म पानी के साथ नींबू का जूस लेते हैं.

7) एंजेला मर्केल
जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल minced pork sausage सबसे अधिक पंसद करती हैं. यह मुख्‍य रूप से पोर्क का कीमा है. इसके साथ ही उन्‍हें हरी बंदगोभी खूब पसंद है.

8) नवाज शरीफ
पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को खाने में चावल का पुलाव, दाल और चटनी बहुत पसंद है. हालांकि वह खानेपीने के उतने शौकीन नहीं हैं, लेकिन यार-दोस्‍तों में वह दावत देने के लिए खूब मशहूर हैं.

9) शी जिनपिंग
चीन के राष्‍ट्रपति अक्‍सर बीजिंग के किसी न किसी रेस्‍त्रां में भोजन करते नजर आ जाते हैं. आम तौर पर वह पोर्क बन, पिग लीवर से बना कोई डिश और साक सब्‍जी ऑर्डर करते हैं.

10) दलाई लामा
तिब्‍बती आध्‍या‍त्‍म‍िक नेता दलाई लामा को खाने में हर वह डिश पसंद है, जिसमें धनिया, मशरूम, पनीर और टोफू हो. इसके अलावा वह खाने में रोटी को भी प्राथमिकता देते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें