scorecardresearch
 

Weather Updates: बदल रहा मौसम, हिमाचल में बर्फबारी, पंजाब-हरियाणा में आंधी, बारिश के आसार

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार पश्चिमी हिमालय के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है. जबकि हरियाणा के कुरुक्षेत्र, हिसार, करनाल और आस-पास के इलाकों में आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

Weather Forecast Updates Today 7 April 2021, IMD Weather Weather Forecast Updates Today 7 April 2021, IMD Weather
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से बदल रहा देश का मौसम
  • राजधानी दिल्ली में सामान्य से अधिक तापमान
  • हिमाचल प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) बना हुआ है. जबकि उत्तर पश्चिम राजस्थान में चक्रवाती सर्कुलेशन है. जिसके प्रभाव से मौसमी गतिविधियों में बदलाव हो रहा है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार पश्चिमी हिमालय के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक हरियाणा के कुरुक्षेत्र, हिसार, करनाल और आस-पास के इलाकों में आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला है. हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है. जिससे पहाड़ सफेद बर्फ की चादर से ठक गए हैं. मौसम विभाग ने आज (बुधवार) के लिए भी बर्फबारी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 

उत्तराखंड में बर्फबारी
केदारनाथ धाम में बर्फबारी हो रही है. धाम में मंगलवार से ही रुक रुक कर बर्फबारी का सिलसिला जारी है. बर्फबारी के बाद धाम में सफेद बर्फ की चादर बिछी हुई है.


दिल्ली में सामान्य से अधिक तापमान
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालय में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance)के प्रभाव के कारण आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस गिर सकता है. 

Delhi Weather Forecast Today 07 April 2021

वहीं, जम्मू कश्मीर में पिछले दो दिनों में हल्की बारिश से मौसम खुशगवार है. मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब में बुधवार और गुरुवार को कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. जबकि हिमाचल प्रदेश में के अधिकतर क्षेत्रों में बारिश की उम्मीद है. 

राज्यों के मौसम का पूर्वानुमान
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार 24 घंटे के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी हो सकती है. जबकि पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान और बारिश का अनुमान है. धूल भरी आंधी के दौरान उत्तरी मैदानी इलाकों में हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें