scorecardresearch
 

NewsWrap: पढ़ें मंगलवार शाम की 5 बड़ी खबरें

टूलकिट केस में गिरफ्तार दिशा रवि को पटियाला हाउस कोर्ट ने एक लाख के मुचलके पर सशर्त जमानत दे दी है. दूसरी तरफ कोयला तस्करी के मामले में बंगाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा है कि सीबीआई को जांच का अधिकार नहीं है.

टूलकिट केस में दिशा रवि को जमानत टूलकिट केस में दिशा रवि को जमानत

टूलकिट केस में गिरफ्तार दिशा रवि को पटियाला हाउस कोर्ट ने एक लाख के मुचलके पर सशर्त जमानत दे दी है. दूसरी तरफ कोयला तस्करी के मामले में बंगाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा है कि सीबीआई को जांच का अधिकार नहीं है. वहीं, देश में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर पीएमओ ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. 

1- टूलकिट केसः एक जज सुन रहे थे पुलिस की अर्जी, दूसरे ने दी दिशा रवि को जमानत

टूल किट केस में मंगलवार को दिशा रवि से जुड़े मामले की दो जगह सुनवाई चल रही थी. एक कोर्ट में जज पुलिस की ओर से कस्टडी बढ़ाने के लिए दायर अर्जी पर सुनवाई कर रहे थे तो दूसरी कोर्ट में दिशा की जमानत पर सुनवाई चल रही थी. एक कोर्ट में सुनवाई पूरी हो पाती, उससे पहले ही दूसरी कोर्ट ने पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि को जमानत दे दी. हुआ यह कि दिशा रवि की एक दिन की पुलिस कस्टडी खत्म होने पर दिशा रवि को दिल्ली पुलिस ने पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. दिल्ली पुलिस ने दिशा को एसीएमएम पंकज शर्मा की कोर्ट में पेश किया और पुलिस कस्टडी चार दिन के लिए बढ़ाने की अर्जी लगा दी. इस मामले में सुनवाई अभी चल ही रही थी कि पटियाला हाउस कोर्ट की सेशन कोर्ट के जज धर्मेंद्र राणा ने दिशा रवि की जमानत अर्जी पर फैसला सुना दिया. सेशन कोर्ट ने दिशा रवि को जमानत दे दी.

2- कोयला तस्करी मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंची बंगाल सरकार, कहा- सीबीआई को जांच का अधिकार नहीं

कोयला के अवैध खनन मामले की सीबीआई की जांच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, उनकी पत्नी और उनकी साली तक पहुंची तो इसकी गूंज सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गई है. कोयला खनन घोटाले के मुख्य अभियुक्त अनूप माझी की अपील पर राज्य सरकार की दलील ये है कि सीबीआई को तो राज्य के इस मामले की जांच का अधिकार ही नहीं है. पश्चिम बंगाल सरकार, अवैध कोयला खनन की सीबीआई द्वारा की जा रही जांच पर सवाल उठाते हुए सुप्रीम कोर्ट पहुंची है. कोर्ट में हलफनामा देकर राज्य सरकार ने कहा है कि इस मामले में सीबीआई की जांच उचित नहीं है. क्योंकि राज्य सरकार ने इसके लिए अपनी मंजूरी दो साल पहले ही वापस ले ली थी. लेकिन सीबीआई अब तक जांच कर रही है.

3- कोरोना के बढ़ते मामलों पर PMO ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग, केरल में देश के 38% पॉजिटिव

देश में एक समय के लिए माना जा रहा था कि कोरोना नियंत्रित होता दिखाई दे रहा था. लेकिन कुछ राज्यों में कोरोना मामले एकदम से बढ़ने लगे हैं. जिसे देखते हुए पीएमओ ने कोरोना को लेकर इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. हेल्थ मिनिस्ट्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि वैसे तो देश में कोरोना के एक्टिव मामले 1 लाख, 50 हजार से नीचे बने हुए हैं लेकिन कुछ राज्यों जैसे केरल, महाराष्ट्र और पंजाब में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं जो चिंता का विषय है. इन प्रदेशों में प्रतिदिन कोरोना मामले बढ़ते जा रहे हैं. अकेले केरल में ही देश के 38 प्रतिशत एक्टिव कोरोना मामले हैं जबकि महाराष्ट्र में 37 प्रतिशत एक्टिव मामले हैं.''

4- मथुरा महापंचायत: प्रियंका का वार- गोवर्धन पर्वत को बचा लें, कल को इसे भी ना बेच दे सरकार 

प्रियंका गांधी ने कहा कि मोदी सरकार LIC के अलावा कई कंपनियां पहुंच रही हैं, गोवर्धन पर्वत को बचाकर रखें कल को सरकार इसे ना बेच दे. प्रियंका बोलीं कि पता नहीं पीएम मोदी को किसानों से कौन सी दुश्मनी है, पीएम मोदी संसद में भी किसानों का अपमान करते हैं. इनके मंत्री किसानों को आतंकवादी बोलते हैं, जब राहुल गांधी ने संसद में मौन रखा तो सरकार ने उसमें हिस्सा नहीं लिया. प्रियंका गांधी ने यहां महापंचायत में कहा कि मथुरा की धरती अहंकार को तोड़ती है, भाजपा सरकार ने भी अन्नदाता के लिए अहंकार पाल लिया है. 90 दिनों से किसान दिल्ली की सीमा पर अपनी लड़ाई लड़ रहा है, 200 से अधिक किसान इस दौरान शहीद हो गए. प्रियंका बोलीं कि पीएम मोदी दुनिया के हर कोने तक पहुंचे, लेकिन दिल्ली में किसानों से नहीं मिल पाए.

5- Gujarat Result LIVE: ओवैसी की पार्टी ने खोला खाता, अहमदाबाद में जीतीं 4 सीटें

गुजरात निकाय चुनाव परिणाम 2021 Live Updates: गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया. बीजेपी को जामनगर, राजकोट, वडोदरा और भावनगर नगर निगम में बहुमत मिल गई है, जबकि सूरत और अहमदाबाद में बहुमत के करीब पहुंच गई है. इस चुनाव में कांग्रेस को खासा नुकसान हुआ है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें