scorecardresearch
 

NewsWrap: पढ़ें सोमवार सुबह की पांच बड़ी खबरें

बंगाल के चुनाव में हार के बाद केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने फेसबुक पर पोस्ट कर कहा है कि जनता ने क्रूर महिला को वोट दिया. यूपी के पंचायत चुनाव में किसान आंदोलन के कारण जाटलैंड में बीजेपी को नुकसान हुआ है.

यूपी पंचायत चुनाव में जाटलैंड में बीजेपी को नुकसान (फोटोः पीटीआई) यूपी पंचायत चुनाव में जाटलैंड में बीजेपी को नुकसान (फोटोः पीटीआई)

महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में गिरावट आई है. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका से 1.25 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन की खेप आई और जर्मनी से चार ऑक्सीजन कंटेनर आए हैं. बंगाल के चुनाव में हार के बाद केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने फेसबुक पर पोस्ट कर कहा है कि जनता ने क्रूर महिला को वोट दिया. यूपी के पंचायत चुनाव में किसान आंदोलन के कारण जाटलैंड में बीजेपी को नुकसान हुआ है.

1- महाराष्ट्र: कोरोना के मामलों में गिरावट, 24 घंटे में 56647 नए केस, 669 लोगों की मौत

देश भर में कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. जहां एक तरफ रोजाना के एक्टिव मामलों में बढ़ोतरी हो रही है वहीं रविवार को सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में मामलों में कुछ कमी देखने को मिली है. राज्य में कई दिनों के बाद 24 घंटे के अंदर आने वाले मामले 60 हजार से कम आए हैं. जानकारी के मुताबिक राज्य में रविवार को 56, 647 नए मामले सामने आए हैं. वहीं मुंबई में यह आंकड़ा 3,672 है. जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में पिछले चौबीस घंटे में 56, 647 नए कोरोना केस सामने आए हैं. वहीं 669 लोगों की मौत की भी खबर है.

2- कोरोना: US से 125,000 रेमडेसिविर लेकर भारत पहुंचा विमान, जर्मनी से आए 4 ऑक्सीजन कंटेनर

देश कोरोना महामारी की जबरदस्त मार झेल रहा रहा है. कोरोना के बढ़ते मामलों और ऑक्सीजन व अन्य स्वास्थ्य सामाग्री की कमी के बीच संकट और गहराता जा रहा है. भारत में कोरोना के नए मामले चार लाख का आंकड़ा पार कर गए हैं. ऐसे में विदेशी मुल्कों से भारत में मदद भेजी जा रही है. इसी कड़ी में अमेरिका की तरफ से भेजे गए रेमडेसिविर की 125000 शीशियां सोमवार को दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची. इस सप्लाई से रेमडेसिविर की किल्लत से निपटने के लिए थोड़ी मदद जरूर मिलेगी.  उधर, कोरोना वायरस संकट के बीच ऑक्सीज आपूर्ति के लिए भारतीय वायुसेना ने पूरी ताकत झोंक दी है.

3- बंगाल: हारने के बाद बाबुल सुप्रियो का फेसबुक पोस्ट, 'जनता ने क्रूर महिला को वोट दिया'

बाबुल सुप्रियो ने लिखा-  'न ही मैं ममता बनर्जी को बधाई दूंगा और न ही मैं कहूंगा कि मैं जनादेश का सम्मान करता हूं. बीजेपी को एक मौका न देकर बंगाल की जनता ने इस भ्रष्ट, अक्षम सरकार और एक क्रूर महिला को वापस सत्ता में लाकर ऐतिहासिक गलती कर दी है.' उन्होंने आगे लिखा, 'हां, एक कानून के पालन करने वाले नागरिक के रूप में, मैं एक लोकतांत्रिक देश में लोगों द्वारा लिए गए फैसले का पालन करूंगा.' सुप्रियो ने बाद में यह पोस्ट हटा दी.

4- UP पंचायत चुनाव: जाटलैंड में दिख रहा किसान आंदोलन का असर, BJP को भारी नुकसान 

किसान आंदोलन का असर जाटलैंड में देखने को मिल रहा है. रुझानों में बागपत और मथुरा में बीजेपी बुरी तरह पिछड़ती हुई नजर आ रही है. हालांकि अभी कई जिलों का रुझान आना अभी बाकी है. अगर बागपत और मथुरा कोई बानगी है और पंचायत चुनाव के जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में यह कोई इशारे दे रहा है. तो मान लीजिए कि न सिर्फ जाटलैंड में बीजेपी अपनी जमीन खो रही है बल्कि अजीत सिंह की पार्टी आरएलडी उसी रफ्तार से जाटों के बीच अपनी पैठ वापस बना रही है. बागपत और मथुरा का अगर यही रुझान जारी रहा और मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली, देवबंद और अलीगढ़ में भी जाट इलाकों में अगर बीजेपी पंचायत चुनाव हारती है तो मान लीजिए कि किसानों ने जाट-मुसलमान गठजोड़ कर बीजेपी का खेला कर दिया है. 

5- IPL: दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को 7 विकेट से रौंदा, प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंची

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)-14 के 29वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने पंजाब किंग्स को सात विकेट से हरा दिया है. इस जीत के साथ दिल्ली अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई है. उसने 8 मैचों में से 6 में जीत दर्ज की है. 12 अंकों के साथ वह टॉप पर पहुंच गई है. दूसरे स्थान पर चेन्नई सुपर किंग्स है. उसके 7 मैचों में 10 अंक हैं. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दिल्ली ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. कप्तान मयंक अग्रवाल के नाबाद 99 रनों की बदौलत उसने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाए. जवाब में दिल्ली की टीम ने 167 रनों के लक्ष्य को 17.4 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. शिखर धवन (69) और हेटमेयर (16) पर नाबाद लौटे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें