scorecardresearch
 

केरल में सोशल मीडिया पर अपमानजनक पोस्ट पर होगी जेल, चिदंबरम ने साधा निशाना

नए संशोधन के अनुसार अगर कोई शख्स सोशल मीडिया के माध्यम से किसी को अपमानित या बदनाम करने की नीयत से कोई पोस्ट डालता है तो उसे तीन साल तक कैद या 10000 रुपये तक के जुर्माने या फिर दोनों सजा हो सकती है.

केरल सरकार पर चिदंबरम का हमला (फाइल फोटो) केरल सरकार पर चिदंबरम का हमला (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सोशल मीडिया पर अपमानजनक पोस्ट डालने पर जेल
  • पी चिदंबरम ने कहा केरल सरकार के फैसले से हैरान

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने एक ऐसे अधिनियम को मंजूरी दी है जिसको लेकर केरल सरकार अब कांग्रेस के निशाने पर आ गई है. पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने निशाना साधते हुए कहा है कि एलडीएफ सरकार के इस फैसले पर बेहद हैरान हूं कि सोशल मीडिया पर तथाकथित 'अपमानजनक' पोस्ट डालने को लेकर शख्स को सजा दी जा सकती है.

जाहिर है केरल सरकार के इस फैसले को लेकर विपक्ष विरोध कर रहा है. उनका कहना है कि यह अध्यादेश लाकर अभिव्यक्ति की आजादी छीनी जा रही है. 

इससे पहले शनिवार को केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने सीपीएम की अगुआई वाली एलडीएफ सरकार के केरल पुलिस अधिनियम संशोधन अध्यादेश को मंजूरी दी थी. राज्य मंत्रिमंडल ने पिछले महीने धारा 118-ए को शामिल करने की सिफारिश करके पुलिस अधिनियम को और सशक्त बनाने की बात कही थी. 

देखें: आजतक LIVE TV

नए संशोधन के अनुसार अगर कोई शख्स सोशल मीडिया के माध्यम से किसी को अपमानित या बदनाम करने की नीयत से कोई पोस्ट डालता है तो उसे तीन साल तक कैद या 10000 रुपये तक जुर्माना या फिर दोनों सकती हैं.

हालांकि मीडिया में पहले तीन साल के बजाए पांच साल जेल की बात कही गई थी, जिसको लेकर वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए केरल सरकार पर निशाना साधा है. 

हालांकि मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने इस अध्यादेश का बचाव करते हुए कहा है कि ये फैसला सोशल मीडिया के बढ़ते दुष्प्रयोग और लोगों को निशाना बनाने की कुप्रथा के कारण लाया गया है. सरकार का कहना है कि हाल के दिनों में साइबर क्राइम की वजह से नागरिकों की प्राइवेसी को बड़ा खतरा पैदा हो गया है. ऐसे में नए अध्‍यादेश लाने के बाद केरल पुलिस को ऐसे अपराधों से निपटने की शक्ति मिलेगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें