scorecardresearch
 

सुशील चंद्रा होंगे देश के नए मुख्य निर्वाचन आयुक्त, 13 अप्रैल को संभालेंगे पदभार

सरकार की ओर से भी सुशील चंद्रा के नाम पर मुहर लगा दी गई है. चंद्रा 13 अप्रैल यानी कि मंगलवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त का पदभार संभालेंगे. इस संबंध में आदेश किसी भी समय जारी हो सकता है.  

सुशील चंद्रा (फ़ोटो- चुनाव आयोग) सुशील चंद्रा (फ़ोटो- चुनाव आयोग)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश के नए मुख्य निर्वाचन आयुक्त होंगे सुशील चंद्रा
  • 13 अप्रैल को संभाल सकते हैं पदभार
  • 14 मई 2022 तक रहेगा कार्यकाल

सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) का देश का अगला मुख्य निर्वाचन आयुक्त (CEC) बनना तय हो गया है. वह अभी निर्वाचन आयुक्त के पद पर कार्यरत हैं. सबसे वरिष्ठ निर्वाचन आयुक्त को मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनाए जाने की परंपरा के लिहाज से माना जा रहा है कि सुशील चंद्रा ही नए CEC होंगे. 

बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से भी उनके नाम पर मुहर लगा दी गई है. सुशील चंद्रा 13 अप्रैल यानी कि मंगलवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त का पदभार संभालेंगे. इस संबंध में आदेश किसी भी समय जारी हो सकता है.  

बता दें कि इससे पहले सुनील अरोड़ा CEC पद की जिम्मेदारी निभा रहे थे. अब सुशील चंद्रा की इस पद तैनाती होगी. उनका यह कार्यकाल 14 मई 2022 तक रहेगा. चंद्रा को 14 फरवरी 2019 को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था. अब वह CEC बनने वाले हैं. निर्वाचन आयोग में कार्यभार संभालने से पूर्व चंद्रा CBDT के अध्यक्ष थे.

मालूम हो कि सुशील चंद्रा की अगुवाई में निर्वाचन आयोग मणिपुर, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और यूपी में विधानसभा चुनाव कराएगा. इन राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल मार्च में अलग-अलग तारीखों पर पूरा हो रहा है. जैसे यूपी विधान सभा का कार्यकाल अगले साल 14 मई को पूरा हो रहा है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें