scorecardresearch
 

Aaj Ki Taza Khabar: पढ़ें 27 जून 2022 की सुबह की टॉप खबरें और अन्य समाचार

आज सुबह की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 27 जून 2022 की खबरें और समाचार: शिवसेना के बागी शिंदे गुट की अर्जी पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. दिल्ली में आज से मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं. उत्तर प्रदेश के कानपुर में बच्चों से सेक्स और उनकी हत्या का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है.

X
सीनियर वकील हरीश साल्वे और अभिषेक मनु सिंघवी. -फाइल फोटो सीनियर वकील हरीश साल्वे और अभिषेक मनु सिंघवी. -फाइल फोटो

खबरों के लिहाज से सोमवार का दिन काफी अहम है... शिवसेना के बागी शिंदे गुट की अर्जी पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. दिल्ली में आज से मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं. उत्तर प्रदेश के कानपुर में बच्चों से सेक्स और उनकी हत्या का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. भारत निर्वाचन आयोग (ECI) जल्द ही उन राजनीतिक दलों पर कार्रवाई करने जा रहा है, जो अधूरे, झूठे दस्तावेज, हवाला लेन-देन और अवैध टैक्स लाभ लेने जैसी गतिविधियों में संलिप्त हैं. जानिए आज सुबह की पांच बड़ी खबरें...

Maharashtra Political Crisis पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई, आमने-सामने होंगे Harish Salve और Abhishek Manu Singhvi

महाराष्ट्र का राजनीतिक संग्राम अब सुप्रीम कोर्ट की दहलीज तक पहुंच गया है. शिवसेना के बागी शिंदे गुट की अर्जी पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. शिंदे गुट की तरफ से 15 विधायकों ने सर्वोच्च अदालत का रुख किया है. याचिका में खासतौर पर दो बातों का जिक्र है. पहला तो यह की विधायकों ने उन्हें अयोग्य ठहराने के डिप्टी स्पीकर के नोटिस को अवैध बताते हुए चुनौती दी है और दूसरा उन्होंने खुद के और परिवार के लिए कोर्ट से सुरक्षा मुहैया कराए जाने की मांग की है. आज सुप्रीम कोर्ट में शिंदे गुट की तरफ से दिग्गज वकील हरीश साल्वे केस की पैरवी करेंगे. वहीं, शिवसेना की ओर से भी वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी दलीलें देंगे. महाराष्ट्र सरकार की तराफ से देवदत्त कामत तो वहीं डिप्टी स्पीकर की तरफ से एडवोकेट रवि शंकर जंध्याला केस लड़ेंगे. विधायकों की तरफ से 2 याचिकाएं लगाई गई हैं.

दिल्ली में आज से बदलेगा मौसम, इन राज्यों में अगले 5 दिनों तक बारिश, जानिए IMD अपडेट्स

दिल्ली में आज (सोमवार) से मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज, 27 जून को आंशिक बादल छाए रहेंगे. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 27 जून से 2 जुलाई तक गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. 28 जून से दिल्ली में रोजाना हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. हालांकि, दिल्ली में आज, 27 जून को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, 29 जून से दिल्ली के तापमान में कमी आने की संभावना है. वहीं, 30 जून तक दिल्ली में मॉनसून के पहुंचने की संभावना है.

झूठे दस्तावेज, हवाला लेन-देन पर 111 पार्टियों पर चुनाव आयोग का एक्शन

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) जल्द ही उन राजनीतिक दलों पर कार्रवाई करने जा रहा है, जो अधूरे, झूठे दस्तावेज, हवाला लेन-देन और अवैध टैक्स लाभ लेने जैसी गतिविधियों में संलिप्त हैं. इन दलों पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात से लेकर मध्य प्रदेश तक के राजनीतिक दल चुनाव आयोग के रडार पर हैं. शुरुआत में चुनाव आयोग ने 111 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को हटाने का आदेश दिया है. चुनाव आयोग द्वारा हाल ही में पंजीकृत पार्टियों के खिलाफ यह दूसरी ऐसी कार्रवाई है जो जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 का उल्लंघन करते पाए जाने पर की गई है. इससे पहले 25 मई को ECI ने 87 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को हटा दिया था.

Kanpur: मासूमों पर आफत...नहीं रुक रहीं कुकर्म और दुष्कर्म की वारदातें, हर महीने मिल रहे शव

उत्तर प्रदेश के कानपुर में बच्चों से सेक्स और उनकी हत्या का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस साल में अब तक आधा दर्जन से ज्यादा मासूम इस तरह की घटनाओं के शिकार हो चुके हैं. इसको लेकर बच्चों के परिजनों में दहशत पसरी हुई है. बीते कल फिर 9 साल के मासूम का शव मिला. पता चला कि दो महीने पहले ही बच्चे की कुकर्म के बाद हत्या कर दी गई थी. लेकिन आरोपी ने तब से बच्चे के शव को भूसे के ढेर में छिपा रखा था. आरोपी ने पुलिस को बताया कि उसने अश्लील फिल्म देखी थी. दरअसल, कानपुर के बिल्हौर इलाके के एक गांव का 9 वर्षीय मासूम बीते 21 अप्रैल को खेलते समय लापता हो गया था. 22 अप्रैल को बच्चे के पिता ने उसकी गुमशुदगी का केस दर्ज कराया, तभी से पुलिस खोजबीन में लगी थी. पुलिस गांव के कई युवकों से पूछताछ कर चुकी थी, लेकिन कहीं कोई सुराग नहीं लगा.

Indian Wheat Export: कई देशों को रोटी खिला रहा भारत, पाबंदियों के बाद भी लाखों टन गेहूं निर्यात

रूस-यूक्रेन के बीच इस साल फरवरी से जारी जंग (Russia-Ukraine War) के बाद दुनियाभर में खाने-पीने की चीजों की कमी का संकट (Food Crisis) उत्पन्न हो गया है. इस बदले हालात में भारत कई देशों के लिए उम्मीद की किरण बनकर उभरा है. कुछ खाद्य पदार्थों के निर्यात पर पाबंदियां (Export Curbs) लगाने के बाद भी भारत जरूरतमंद देशों को इनकी आपूर्ति कर रहा है. उदाहरण के लिए भारत ने घरेलू बाजार में उपलब्धता सुनिश्चित करने और खाद्य सुरक्षा बनाए रखने के लिए मई में गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध (Wheat Export Ban) लगाया था. हालांकि इसके बाद भी भरत ने कई देशों को लाखों टन गेहूं का निर्यात किया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें