scorecardresearch
 

ऑड-ईवन: पुलिस ने तैनात की 200 टीम, केजरीवाल की नियम पालन करने की अपील

दिल्ली में आज से ऑड-ईवन नियम लागू होगा. इसके लिए दिल्ली पुलिस ने खास तैयारी की है. ट्रैफिक पुलिस की 200 टीम को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में तैनात किया गया है.

ऑड-ईवन आज से दिल्ली में लागू (फाइल फोटो-ANI) ऑड-ईवन आज से दिल्ली में लागू (फाइल फोटो-ANI)

  • दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू
  • ट्रैफिक पुलिस की 200 टीमें तैनात
  • नियम तोड़ने पर लगेगा 4 हजार का जुर्माना

दिल्ली में आज से ऑड-ईवन नियम लागू होगा. इसके लिए दिल्ली पुलिस ने खास तैयारी की है. ट्रैफिक पुलिस की 200 टीम को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में तैनात किया गया है. हर टीम में चार ट्रैफिक पुलिसकर्मी हैं, जिनकी जिम्मेदारी नियम तोड़ने वाले पर सख्त कार्रवाई की होगी. इस बार नियम तोड़ने वालों पर 4 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा.

इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए आज से ऑड ईवन शुरू हो रहा है. अपने लिए, अपने बच्चों की सेहत के लिए और अपने परिवार की सांसों के लिए ऑड-ईवन का जरूर पालन करें. 

दरअसल दिल्ली-एनसीआर में दिवाली केबाद से ही प्रदूषण की स्थिति बेहद बुरी बनी हुई है. धुंध और प्रदूषण की वजह से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

प्रदूषण पर लगेगी लगाम

दिल्ली में आज भी प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना है. सुबह 7 बजे दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 708 रिकॉर्ड किया गया है. अगर दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग जगहों की बात करें तो हालात और भी खतरनाक दिखते हैं.

वजीरपुर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 919, आनंद विहार में 924, नोएडा सेक्टर -62 में 751, वसुंधरा में 696 रिकॉर्ड किया गया है. माना जा रहा है कि ऑड-ईवन लागू होने के बाद प्रदूषण पर कुछ हद तक काबू पाया जा सकता है.

क्या है ऑड-ईवन नियम?

ऑड-इवन सिस्टम दिल्ली में तीसरी बार लागू हुआ है. अगर इस नियम से आप गाड़ियां लेकर बाहर निकलेंगे तो भारी-भरकम जुर्माने से बचेंगे. अगर आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ईवन है यानी कि वहां 2,4,6,8,0 लिखा है तो आप अपनी कार को 4, 6, 8, 10, 12 और 14 तारीख को निकाल सकेंगे.

अगर आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ऑड यानी विषम संख्या है, यानी कि 1,3,5,7,9 है तो आप 5, 7, 9, 11, 13 और 15 तारीख को अपनी कार से दिल्ली की सड़कों पर फर्राटा भर सकेंगे. तो आज 4 नंवबर है और अगर आपके पास मौजूद कार का नंबर 2,4,6,8,0 तो आप बेफिक्र दिल्ली की सड़कों पर निकलिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें