scorecardresearch
 

CAA पर जामिया में प्रदर्शन, CM केजरीवाल बोले- हिंसा स्वीकार नहीं

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि किसी भी तरह की हिंसा स्वीकार नहीं है. विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्वक किया जाना चाहिए. किसी को भी हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिए.

अरविंद केजरीवाल (पीटीआई- फाइल फोटो) अरविंद केजरीवाल (पीटीआई- फाइल फोटो)

  • सीएम केजरीवाल ने राज्य में शांति व्यवस्था बहाल कराने के लिए LG को किया फोन
  • जामिया इलाके में हिंसक विरोध प्रदर्शन पर राजनीतिक बयानबाजी तेज

दिल्ली में चल रहा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का विरोध रविवार को अचानक ही उग्र हो गया. पुलिस के मुताबिक उग्र प्रदर्शनकारियों ने कई बसों में आग लगा दी. जिससे जामिया इलाके में माहौल अचानक ही हिंसक हो गया.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन घटनाओं पर दुख जताते हुए कहा कि किसी भी तरह की हिंसा स्वीकार नहीं की जाएगी. विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्वक किया जाना चाहिए. किसी को भी हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिए.

जामिया में बवाल: हिंसा के बाद इलाके में भारी पुलिस बल तैनात, नियंत्रण में हालात

मुख्यमंत्री ने राज्य में शांति व्यवस्था बहाल कराने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से बात की. इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, 'आदरणीय उपराज्यपाल जी से बात कर राज्य में जल्द से जल्द शांति बहाल करने की अपील की है. हमलोग भी अपनी तरफ से माहौल सामान्य करने की कोशिश कर रहे हैं. जो भी हिंसक प्रदर्शन करने वाले हैं उनकी पहचान कर उन्हें उचित दंड मिलना चाहिए.' 

जामियाः BJP के आरोप पर आप MLA अमानतुल्लाह बोले- जहां हिंसा हुई, वहां मैं नहीं था

किसने क्या कहा?

मनीष सिसोदिया

चुनाव में हार के डर से बीजेपी दिल्ली में आग लगवा रही है. AAP किसी भी तरह की हिंसा के खिलाफ है. ये बीजेपी की घटिया राजनीति है. इस वीडियो में ख़ुद देखें कि किस तरह पुलिस के संरक्षण में आग लगाई जा रही है.

मनोज तिवारी

वहीं दिल्ली बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने मुख्यमंत्री केजरीवाल पर लोगों को हिंसा के लिए भड़काने का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि केजरीवाल अपनी राजनीति चमकाने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों में नागरिकता कानून के बारे में गलत जानकारी देकर लोगों को भड़का रहे हैं.

जामिया हिंसा की जगह से कुछ ही देर बाद गुजरा प्रियंका गांधी का काफिला

असदुद्दीन ओवैसी

एआईएमआईएम (इंडिया मजलिस-ए-इ्त्तेहादुल मुस्लिमीन) नेता असदुद्दीन ओवैसी ने जामिया के छात्रों का समर्थन किया है. वहीं दिल्ली पुलिस से हिरासत में लिए गए सभी छात्रों को छोड़ने की अपील की है. साथ ही पूरी घटना की न्यायिक जांच कराने की भी मांग की है. 

गौतम गंभीर

राजनीतिक स्वार्थ के लिए आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान के इस तरह के भड़काऊ भाषण से पार्टी की असलियत एक बार फिर से सबके सामने आयी है. अरविंद केजरीवाल जी को दिल्ली की जनता, ऐसी गन्दी राजनीति के लिए कभी माफ़ नहीं करेगी. मैं सभी से शांति की अपील करता हूं.

तेजस्वी यादव

जामिया के साथियों, आपने अपना प्रतिरोध शांतिपूर्ण और संवैधानिक रखा है. आपको समर्थन व ज़िंदाबाद. प्रायोजित तरीके से आपके आंदोलन को बदनाम करने की कोशिश हुई है. ऐसे तत्वों को चिन्हित करिए. दिल्ली पुलिस के साथियों, ये आपके ही साथी है जो मुल्क और संविधान की हिफाज़त के लिए सड़कों पर है.

संजय सिंह

दिल्ली पुलिस क्या पागलपन पर उतारू है. हिंसा रोको, जामिया की लाइब्रेरी में घुसकर बर्बरता क्यों?

कीर्ति आजाद

दिल्ली की जनता से मेरा अनुरोध है कि कृपया शांति बनाए रखें. सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखना प्रत्येक भारतवासी की जिम्मेवारी है.

अखिलेश यादव

जिस प्रकार जामिया-मिलिया के छात्र-छात्राओं पर बर्बरतापूर्ण हिंसा हुई है और विद्यार्थी अभी भी फंसे हुए वो बेहद निंदनीय है. पूरे देश को हिंसा में फूंक देना ही क्या आज के सत्ताधारियों का असली ‘गुजरात मॉडल’ है.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने घटना को लेकर दुख जताते हुए शांति व्यवस्था बहाल कराने की अपील की है. साथ ही मोदी सरकार से CAA को हटाने की मांग की है.  

डीएमके चीफ एमके स्टालिन ने भी कानून को हटाने की मांग की है. साथ ही आगाह करते हुए कहा गया है कि जो भी खून बह रहा है उसका हिसाब देना होगा.

कांग्रेस ने जामिया छात्रों के खिलाफ पुलिस एक्शन की निंदा करते हुए पीएम मोदी को निशाने पर लिया है.

मनीष सिसोदिया

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्कूल बंद रखने की जानकारी दी है. ट्वीट कर उन्होंने कहा, 'दिल्ली में साउथ ईस्ट जिले में ओखला, जामिया, न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी, मदनपुर खादर क्षेत्र के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल कल बंद रहेंगे. वर्तमान हालात को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें